अपनी रिलेशनशिप को मजबूत कैसे बनाएं - How to make relationship stronger

How to make relationship stronger in Hindi : आजकल की रिलेशनशिप (relationship) ऐसी है, जो की Long Time तक नही चल पाती है। और बीच ही मे टूट जाती है। जिसकी वजह से समाज में भी अपमानित होना पड़ता है। और दुनिया मे उनको बुरे नजरीये से देखा जाता है.

आइए दोस्तो, मैं आप सभी को बताने जा रहा हूँ। कुछ ऐसे तरीके जिससे आप सभी अपनी रिलेशनशिप (relationship) को मजबूत बना पाओगे… How to make your relationship strong and last longer in Hindi 

 

*भरोसा रखना एक दूसरे पर | How to make relationship strong with boyfriend

बहुत से partner ऐसे होते हैं। जो एक दूसरे पर कभी भरोसा नही करते जिससे उनका रिश्ता कमजोर हो जाता है। ऐसे मे अपने partner पर हमेशा भरोसा रखें, और उनके साथ मिल कर रहे । उनकी बाते भी माने, लड़का हो या लड़की ये बाते दोनो पर लागू होती है। 

कभी भी झूठ न बोले यह छोटी छोटी बाते रिलेशनशिप (relationship) में बहुत ज्यादा matter करती है। लेकिन बहुत से partner इन बातों पर ध्यान नही देते इस कारण उनका रिश्ता कमजोर होता चला जाता है। ओर जब रिश्तो में एक बार भरोसा टूट जाता है। तो दोबारा कभी भरोसा नही होता। इसलिए भरोसा हर situation में बना कर रखे। यह रिस्ते को हमेशा मजबूत बनाता है।

ये भी पढ़े –

*एक दूसरे की बात मानना | How to improve your relationship with your husband

लड़का हो या लड़की एक दूसरे की बात माननी व सुननी चाहिए। ऐसा करने से दोनों में झगड़े की संभावना कम रहती है। रिश्ता भी मजबूत रहता है। जैसे लड़की को घुमाने ले कर जाना है। तो लड़के को महीने में दो तीन बार जरूर घुमाने ले जाए। ऐसे मे दोनो में प्यार व सम्मान का रिश्ता बना रहता है।

लड़की को भी हमेशा अपने partner की बाते माननी चाहिए। जैसे कि लड़के का कुछ खाने का मन कर रहा है। तो बजाय बाहर से मंगाने से अच्छा है। कि लड़की खुद बना कर खिलाए। इससे दोनों मे प्यार बना रहता है। ओर रिश्ता भी मजबूत बना रहता है।

 

*एक दूसरे के लिए surprise रखना | How to make relationship stronger in long-distance

अपने partner के लिए हफ्ते में कुछ भी surprise planning करना। इससे एक दूसरे की care  का पता चलता है। भावनाओं सम्मान स्नेह का भी भाव बना रहता है। और प्यार में कभी भी दूरिया नही आती। हमेशा एक दूसरे के बारे मे मन मे ख्याल बना रहता है। ओर हमेशा रिश्ता मजबूत बना रहता है। खुशियो का माहौल रहता है।

 

*एक दूसरे के लिए वक्त निकालना

आज कल बहुत से partner एक दूसरे के लिए वक़्त नही निकालते है। ऐसे में रिश्ते में अनबन सी आ जाती है। रिश्ते को मजबूत बनाने के लिये बहुत जरूरी है।

एक दूसरे को साथ में वक्त देना। बाते करना Enjoy करना। और एक दूसरे को प्यार भी करना। बहुत से  पार्टनर फोन में व्यस्त रहते है। या फिर और कामो में, ऐसे में रिश्ता तो कमजोर होगा. और एक दुसरे के लिए प्यार भी कम होता जाता है। दोस्तो ऐसा बिलकुल भी न करे। ऐसी छोटी छोटी गलतिया ही रिश्ते बिगाड देती है।

 

*एक दूसरे की पसंद का ध्यान रखे | How to make relationship strong with girlfriend

हमेशा एक दुसरे की पसन्द न पसन्द का पर ध्यान दे। हमेशा एक दूसरे की पसंद को accept करे। दोनो एक दूसरे की पसंद को इतना अच्छा बनाये की choice दोनो की same हो। इससे दोनों की relationship हमेशा अच्छी रहती है। 

दोनों closed हो जाते है। और एक दूसरे को समझने भी लगते है।

 

*हमेशा अपने partner को freedom देनी चाहिए।

Relationship मे freedom बहुत जरूरी होती है। एक दूसरे पर भरोसा रखें। कभी शक भी न करे। एक दूसरे को हमेशा अपनी मर्जी से रहने दे। अपनी responsibility खुद उठाये। एक दूसरे पर न थोपे और न ही छोटी- छोटी बातों पर रोक टोक करे। इससे हमेशा भरोसा कायम रहता है। जो relationship को long time. के लिए मजबूत बनाता है।

सुख हो या दुःख हमेशा एक दूसरे के लिए साथ बना रहता है। यह सभी बातें हर एक relationship के लिये बहुत जरूरी भी है। क्योंकि आज कल समाज मे लड़का लड़की को एक समान माना जाता है । यह बहुत जरूरी है, कि दोनों में freedom बनी रहे। और एक दूसरे के प्रति प्यार व सम्मान बना रहे।

 

*Partner से कभी कोई बात न छुपाये।

आज कल relationship में दूरी इसी वजह से बनती है। क्योंकि बहुत से partner एक दूसरे से बहुत सी बातें छुपा लेते है। फिर जब सच सामने आता है। रिश्ता टूट जाता है। दोस्तो यह गलती कभी न करे।

इसलिए हमेशा एक दूसरे से छोट-छोटी बाते share करे। ऐसा करने से believe भी बना रहता है। लगाव भी रहता है और प्यार बेहतरीन बना रहता है। feeling भी बनी रहती है। जो एक अच्छे relationship के लिए बहुत जरुरी भी है।

 

*Future planning एक साथ करे।

जितना हो सके future planning एक साथ बैठ कर करे। एक दूसरे की बातों को ध्यान में रख कर करे। और ऐसी future planning करे, की जिसमें एक दूसरे का साथ भी हो। इससे relationship में कभी कमजोरी नही आएगी। और future भी बेह्तर बनेगा।

0/Post a Comment/Comments