Face Pack कैसे बनाएं? | How to make a face pack in Hindi

How to make a face pack in Hindi :  हम बात करेंगे Face Pack के बारे में जोकि फेस पर चमक और निखार लाने में काफी फायदेमंद होता है। वैसे तो मार्किट में भी फेस पैक मिल जाते है, लेकिन वो केमिकल युक्त तो होते ही है, साथ ही साथ महंगे भी होते है, जोकि स्किन के लिए हानिकारक होते है। तो आइए जानते है कि नेचुरल चीजों से घर पर ही पेस पैक कैसे बना सकते है। वो भी बहुत कम खर्च में।

 

Face Pack कैसे बनाएं?

 

मुल्तानी मिट्टी और पपीते का फेस पैक 

मुल्तानी मिटटी आसानी से सभी के घर में मिल जाती है, मुल्तानी क्लीन्ज़र का काम करती जो कि फेस की गंदगी को साफ़ करती है।  और पपीता निखार लाने का काम करता है। 2 चमच्च पपीता का पल्प, 4 चमच्च मुल्तानी मिट्टी 1 चमच्च गुलाब जल। इन तीनो चीजों को मिलाकर पेस्ट बना ले, अगर जरुरत हो तो थोड़ा सा पानी भी मिला सकते है। अब इस पेस्ट को फेस पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ड्राई होने पर सादे पानी से धो ले।

 

चन्दन और गुलाब जल का फेस पैक

चन्दन और गुलाब जल दोनों ही चेहरे को ठंडक देते है, 2 चमच्च चन्दन पाउडर और 2 चमच्च गुलाब जल। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर लगा लें,  15 मिनट बाद फेस को पानी से धो दे। और इस टिप्स को आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका उपयोग जरूर करे।

 

एलोवेरा और शहद फेस पैक

एलोवेरा एन्टीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है, और साथ ही ये आसानी से घर में मिल जाता है। और शहद भी एन्टीबैक्टीरियल होता है। शहद और एलोवेरा दोनों ही स्किन को सॉफ्ट करते है। 2 चमच्च एलोवेरा जेल,  1 चमच्च शहद लें और इन दोनों को अच्छे से मिलाकर 15 से 20 मिनट लगा रहने दे, और पानी से धो ले।

 

गाजर और शहद फेस पैक

गाजर आँखों के लिए तो अच्छी होती ही है। साथ ही गाजर के जूस में विटामिन C और विटामिन K  पाया जाता है। जोकि स्किन के लिए अच्छा होता है। 1 गाजर बड़े साइज की और 1 चमच्च शहद लें, गाजर को घिस ले और जूस निकाल लें, अब इस जूस में शहद मिला ले और अच्छे से मिक्स कर ले। और चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखे। और बाद में सादे पानी से धो लें।

 

टमाटर और नीबू का फेस पैक

टमाटर में विटामिन C और विटामिन A पाया जाता है , जो स्किन को पोषण देता है। 1 टमाटर का जूस निकाल ले और इसमें 4 -5 बूंदे नीबू का जूस मिलकर मिक्स कर ले। अब इसे फेस पर लगाकर रखे, कम से कम 20 मिनट, और बाद में सादे पानी धो लें।

 

बेसन और दही फेस पैक

बेसन क्लीन्ज़र का काम करता है, और स्किन को साफ़ करता है। और दही स्किन को मुलायम बनाता है। 2 चमच्च बेसन,  2 चमच्च दही और 1 चमच्च हल्दी लें। और इन तीनो चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें, और पूरे फेस पर लगा लें और 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

इस प्रकार आप घर पर ही फेस पैक बनाकर स्किन ग्लोइंग बना सकते है। वो भी बिना केमिकल के, बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के, सिर्फ नेचुरल चीजो को इस्तेमाल करके।

इंदु कश्यप

0/Post a Comment/Comments