भारत के 10 सबसे अमीर आदमी - 10 richest men of India

10 richest men of India in Hindi: आज हम इस आर्टिकल में जानने वाले है कि भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है। और इनके पास कितनी संपत्ति है। काफी सारे लोग इस बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते है। सभी को एक ही अमीर आदमी के बारे में पता है वो है मुकेश अंबानी लेकिन इनके अलावा भी हमारे देश में कई ऐसे अमीर आदमी है जिनके बारे में कम लोग जानते है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत के 10 सबसे अमीर लोगो की लिस्ट बताने जा रहे है। आपकी जानकारी के मुताबिक बता दें कि तमाम देश दुनिया के सबसे अमीर आदमी, सबसे अमीर खिलाड़ी आदि इन सभी के बारे में सूची विश्व फोवर्स द्वारा तैयार की जाती है। और ये सूचि ऊपर नीचे होती रहती है।

 

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी

 

1. मुकेश अंबानी

भारत में जाने माने सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी है। जो रिलाइंस कंपनी के चेरमैन है और कुछ समय पहले इन्होने ही भारत में जिओ को लॉन्च किया। इस सिम ने लोगो को तेज स्पीड वाला इंटरनेट कम दाम पर दिया। जिसके दौरान भारत में यह सिम बहुत जल्दी पॉपुलर हो गई। इससे मुकेश अंबानी जी ने बहुत ज्यादा मुनाफा कमाया। अब इनकी सम्पत्ति में तेजी से बढ़ोतरी हुई हाल में इनकी सम्पत्ति 36.8 बिलियन डॉलर है। एशिया में भी मुकेश अंबानी 20 स्थान पर आने वाले अमीर आदमी में आते हैं। और एशिया में भी इनका नेटवर्क अच्छा खासा रहा है।

 

2. हिंदुजा फैमिली ग्रुप

हिंदुजा फैमिली ग्रुप यानी कि 4, भाईयो का एक समूह है। जिनका बिज़नेस है। बैंकिंग, एक्सपोर्ट ,इंपोर्ट, कॉल सेंटर, ट्रेंडिंग,हेल्थ केयर, केवल टीवी है। और कंपनी के मालिक श्री चंद हिंदुजा व गोपीचंद हिंदुजा है। इस कंपनी की स्थापना 1914 में मुंबई में की गई थी। इस समय इनकी सम्पत्ति 15.6 बिलियन डालर की है।

 

3. पल्लोजी मिस्त्री

पल्लोजी मिस्त्री भारत में पल्लोजी मिस्त्री पांचवे स्थान पर आते हैं। जबकि आयरलैंड में इन्हे प्रथम स्थान प्राप्त है। शापूरजी पल्लोजी ग्रुप को भी नियंत्रित करते हैं। और साथ ही साथ यह एक बिज़नेस मैन भी है। फोर्ब्स के अनुसार इनकी सम्पत्ति 15 बिलियन डॉलर है।

 

4. शिव नादर

शिव नादर टेक्नोलॉजी HCL कंपनी के मालिक हैं। इस कंपनी की शुरुआत माइक्रो प्रोसेसर, केलकुलेटर हुईं थीं। अब यह भारत में चौथे स्थान पर आने वाली सबसे बड़ी सॉफटवेयर कपनी बन चुकी है। इसके अलावा इन्होने SSN कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग की भी स्थापना कर चुके हैं।फोर्ब्स के अनुसार इनकी सम्पत्ति वर्ष 2020 में 14.4 बिलियन डॉलर है।

 

5. गोदरेज फैमिली

गोदरेज कंपनी भारत में बहुत ही पॉपुलर है। यह कंपनी बहुत पुरानी भी है। इस कंपनी के चेयरमैन गोदरेज है। इनके परिवारजनों गोदरेज कंपनी की स्थापना की थी। यह कंपनी शुरू से पीढ़ी दर पीढ़ी चलती आ रही है। फोर्ब्स के अनुसार वर्ष 2020 में इस कंपनी की संपत्ति 12 बिलियन डॉलर है।

 

6. लक्ष्मी मित्तल

लक्ष्मी मित्तल जी की कंपनी इस्पात निर्माता दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है। जिससे अध्यक्ष व CEO है। और साथ ही साथ इन्होने अपनी कंपनी को फ्रांस की आर्सेलर के साथ कनेक्ट कर लिया। इससे लक्ष्मी मित्तल को 38% का मुनाफा प्राप्त होता है। फोर्ब्स के मुताबिक इनकी सम्पत्ति 2020 में 10.5 बिलियन डॉलर मतलब की है।

 

7. गौतम अडानी

गौतम अडानी भारत का जाना माना बिजनेस समूह में से एक है। इसके चेयरमैन गौतम अडानी है। इनका मुख्य कार्य है। कोयला, खनन गेस की खोज, तेल, बिजली उत्पाद, मल्टी मॉडल, बंदरगाह, लॉजिस्टिक आदि है। और इनका कार्य न सिर्फ भारत बल्कि देश विदेश में भी फैला हुआ है। फोर्ब्स के अनुसार इनकी सम्पत्ति 8.9 बिलियन डॉलर है।

 

8. कुमार बिड़ला

कुमार बिड़ला आदित्य नामक ग्रुप के चेयरमैन है। और साथ ही साथ वह एक बिज़नेस भी है। और आदित्य बिड़ला समूह भारत में तीसरे नंबर पर आता है इनका कार्य फेशन, टेलीकॉम, फाइनेंशियल सर्विसेज है। फोर्ब्स के अनुसार इनकी सम्पत्ति 7.6 बिलियन डॉलर है।

 

9. दिलीप सांघवी

दिलीप सांघवी फार्मास्यूटिकल कंपनी के चेयरमैन है। जो भारत में दवाइयां बनाने व दुनिया में 4 स्थान पर आने वाली कंपनी है। इनका यह काम न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी प्रचलित है। इन्हे अपनी इस सफलता के लिए पाघश्री से सम्मानित किया गया है। फोर्ब्स के अनुसार इनकी सम्पत्ति 6.1 बिलियन डॉलर है।

 

10. अजीम प्रेमजी

अजीम प्रेमजी भारत की IT कंपनी विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन है। इन्होने इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के व्यापार को आज इतना बड़ा लिया है कि यह कंपनी इस समय भारत की तीसरी सबसे बड़ी आउटसोर्स कंपनी है। और अजीम प्रेमजी को वर्ष 2011 मे पघ विभूषण से सम्मानित किया गया था। और इनकी सम्पत्ति वर्ष 2020 में 6.1 बिलियन डॉलर है।

0/Post a Comment/Comments