नॉनवेज खाना सही है या गलत - Should Eat Non-Veg Or not?

Should Eat Non-Veg Or not? : नॉनवेज खाना चाहिए या नहीं ? दोस्तो आप सभी के मन में ये सवाल जरूर आया होगा नॉनवेज खाना सही है या गलत इस पर सभी लोगो के अलग-अलग मत है। कोई कहता है। नॉनवेज खाना सही है तो कोई कहता है गलत है। लेकिन यह सब आप पर निर्भर करता है कि क्या सही है और क्या गलत।

यदि आप ज्यादा धार्मिक है और धर्म के हिसाब से चलते हैं। और सोचते है कि चिकन खाना गलत है तो हां दोस्तो गलत है। क्यूंकि एक इंसान होने के नाते जीव हत्या धर्म के हिसाब से गलत है। यदि आप विज्ञान के मुताबिक चलते हैं तो चिकन खाना हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है।

 

क्यूंकि इसमें प्रोटीन व पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और हमारे डॉक्टर्स भी हमे मांस मछली खाने की सलाह देते हैं। क्यूंकि बहुत सी बीमारियां मांस मछली खाने से ही ठीक होती हैं। तो दोस्तो मेरा मानना तो यह है। कि लोगो की सुनने से अच्छा है की आप अपने आप की सुने। यह आप पर निर्भर करता है कि वाक्य में चिकन खाना सही है या ग़लत।

 

1. Non-Veg क्यों खाना चाहिए।

Eat Non-Veg Or not?

प्रोटीन, केल्शियम से भरपूर।

दोस्तो Non-Veg ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारे शरीर में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन पोषक तत्वों आदि। इन सभी कमियों को हमारे शरीर से दूर करता है।

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

यदि हम Non-Veg अपने भोजन में शामिल करते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमद होता है। हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बड़ा देता है। साथ ही हमारे खून को भी बढ़ाता है। हमारे शरीर को Non-Veg खाने से मजबूती मिलती है। इसलिए दोस्तो अगर आपको स्वस्थ रहना है। तो अपने भोजन में नॉनवेज को शामिल जरूर करें।

 

दांतो व हड्डियों को मजबूत बनाता है।

Non-Veg खाने से हमारे दांतो को मजबूती मिलती है। क्यूंकि इसमें केल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है। साथ ही हमारी बॉडी की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसलिए जो ज्यादा कमजोर या पतला है। वो लोग नॉनवेज  जरूर खाएं। इससे आप मोटे तो होंगे साथ ही आपका शरीर मजबूत होगा। यह एक रिसर्च के बाद सुझाया गया है।

नॉनवेज बीमारियों से बचाव के लिए फायदेमंद है।

दोस्तो यह हमारे डॉक्टर्स हमे बताते हैं कि चिकन खाने से काफी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है साथ ही यह बड़ी बड़ी बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है। जैसे टीवी, कैंसर, ब्लड प्रेशर इत्यादि। बीमारियों से बचाव के लिए Non-Veg फायदेमंद है।

2.  Non-Veg क्यों नहीं खाना चाहिए।

Eat Non-Veg Or not?

मोटापे की समस्या हो सकती है।

अधिक नॉनवेज खाने से आपका मोटापा बढ़ सकता है। जिससे हमारा शरीर फूलता है। चर्बी का बहुत ज्यादा बढ़ना। यदि आप ज्यादा चिकन खाते हैं तो कब्ज व पेट की अधिक बीमारी होने का खतरा रहता है।

 

डाइबिटीज की समस्या।

चिकन खाने से डाइबिटीज की समस्या हमारे शरीर में उत्पन होती है। इसलिए अगर आप अधिक चिकन खाते हैं तो सावधान हो जाएं।

 

शाकाहारी भोजन से जीव हत्या से बचा जा सकता है।

दोस्तों शाकाहारी भोजन में भी पालक, गाजर, टमाटर, दालें, आदि जैसे स्वास्थ्यवर्धक भोजन मिलता है। साथ ही कई तरह के फल जैसे केला, सेब, अनार, अंगूर, आम, तरबूज आदि जिनसे आपको पोषक तत्व मिलते है। इसलिए आप नॉनवेज नहीं भी खाते है तो आप मांसाहारी व्यक्ति से कमजोर कभी नहीं हो सकते।

 

नोट

दोस्तो आप सभी ने जान ही लिए होगा कि चिकन हमारे लिए सही है या गलत यह अब आप पर निर्भर करता है कि आप चिकन खाना पसंद करेंगे या नहीं। इसलिए दोस्तो आपको जो अच्छा लगता है। वहीं करें। दोस्तो कॉमेंट बॉक्स में बताए की यह पोस्ट कैसी लगी। और इसे शेयर भी करें।

0/Post a Comment/Comments