इंटरनेट पर निबंध - Essay on Internet in Hindi

Essay on Internet in Hindi : इंटरनेट आज के आधुनिक युग में एक अहम भूमिका निभा रहा है. जिसने हर प्रकार के लोगों को प्रभावित किया है फिर चाहे वो अमीर हो या गरीब, बच्चे हो या वृद्ध, विकासशील देश हो या विकसित देश हर कोई इसका इस्तेमाल दिलखोल कर कर रहा है. अब इससे शिक्षा के क्षेत्र में भी अपनी पकड़ बना ली है. लेकिन जब से कोरोना आया है तब से छोटे से छोटे कार्य के लिए इंटरनेट जरूरी हो गया है.

इंटरनेट का उपयोग : Use of Internet

इंटरनेट का प्रयोग न जाने हम कितने सारे कार्य को करने के लिए करते हैं. इंटरनेट ने हमें हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई है फिर चाहे वो कही आने जाने की हो या पढ़ाई लिखाई की या फिर बात हो कामयाबी पाने की, इसका प्रयोग हर प्रकार से किया जा सकता है और लोग कर भी रहे. जैसे-Essay on Internet in Hindi

  1. यात्रा के लिए टिकट बुक करना
  2. शिक्षा के लिए इंटरनेट का उपयोग
  3. जॉब करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग
  4. छोटे बड़े समान के लिए इंटरनेट का प्रयोग
  5. मनोरंजन के लिए इंटरनेट का उपयोग
  6. सम्पर्क करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग
  7. जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग
  8. फॉर्म भरने के लिए इंटरनेट का उपयोग

 

1. यात्रा के लिए टिकट बुक करना :

प्राचीन काल से ही लोग अपने यात्रा के लिए या तो पगयात्रा करते थे या फिर तांगा, रथ, पालकी आदि का प्रयोग करते थे लेकिन आज के समय में लोग ऐसा नहीं करते. इस समय के आधुनिक तकनीक ने काफी कामयाबी पा ली है और लोग कही भी जाने के लिए ट्रैन, फ्लाइट, कार आदि का उपयोग करते हैं. लेकिन इंटरनेट ने यहाँ पर इसे और भी सुविधाजनक बना दिया है जिससे हम घर बैठे जिस भी वाहन से जाना चाहते हैं. इसकी टिकट बुक करा सकते हैं. ऑनलाइन ही पेमेंट देकर, कही भी यात्रा करने जा सकते हैं.

2. शिक्षा के लिए इंटरनेट का उपयोग :

आज हम सभी जानते है कि इस समय के बच्चे बिना फ़ोन के पढ़ाई नही करते हैं. वे आज सारा काम इंटरनेट के द्वारा ही करना पसंद करते हैं और कुछ को करना पड़ता है. हम सभी अच्छे से जानते हैं कि 2020 में कोरोना ने कहर मचा रखा है जिस वजह से स्कूल, कॉलेज और सभी कार्यालय आदि बंद है.

इस दौरान इंटरनेट की लोगों को और भी जरूरत पड़ गई, जिससे शिक्षक छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाते हैं, कोई उत्सव के लिए भी ऑनलाइन सेवा उपलब्ध होना आवश्यक हो गया है, और फिर आज कल लोग अपने कार्य को भी ऑनलाइन ही कर रहे हैं. इतना ही नहीं बच्चों के रिजल्ट घोषित भी ऑनलाइन ही होता है और ऑनलाइन ही दाखिला भी लिया जाता है. इंटरनेट इस क्षेत्र में वर्षों से अपनी पकड़ बनाये हुए है.

3. जॉब करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग :

आज कल लोग जॉब के लिए भी इंटरनेट का प्रयोग करते हैं. लोग ऑनलाइन रिज्यूम भेजते हैं और ऑनलाइन लोग यह भी पता कर लेते हैं कि कहा पे किस काम के लिए कौन सा पद खाली है. इतना ही नहीं लोग ऑनलाइन ही काम करके भेज देते हैं जैसे – किसी के लिए ब्लॉग लिखना, किसी का ऑनलाइन फॉर्म भरकर भेज देना आदि. इंटरनेट का प्रयोग हर क्षेत्र में होता है.

4. छोटे बड़े समान के लिए इंटरनेट का प्रयोग :

लोग तो हमेशा से ही ऑनलाइन शॉपिंग करना पसन्द करते हैं कुछ ही लोग ऐसे होते थे जो दुकानों में जाकर सामान लेते थे. लेकिन जब से कोरोना का कहर ढाया है. उन लोगों ने भी ऑनलाइन शॉपिंग करना शुरू कर दिया है. अब लोग छोटे से छोटा सामान भी ऑनलाइन ही मांगाते हैं. फिर वो जूते चप्पल हो या कपड़े हो या फिर पिज़्ज़ा हो , सब ऑनलाइन ही आता है.

5. मनोरंजन के लिए इंटरनेट का उपयोग :

आज कल लोग मनोरंजन के लिए भी इंटरनेट का प्रयोग करते हैं जहाँ पहले लोग एक साथ बैठकर भोजन करते समय या खाली बैठे समय सब साथ में टी वी देखते थे. अब वहीं लोग अपने फोन में इंटरनेट का रिचार्ज करा कर अकेले बैठे बैठे फ़िल्म , सीरियल आदि देखते रहते हैं और आपना मनोरंजन करते हैं. पहले जहाँ बच्चे बाहर जा कर खेल खेलते थे। आज वो घर मे बैठ कर इंटरनेट द्वारा ऑनलाइन गेम खेलते हैं.

6. सम्पर्क करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग :

जहा पहले लोग अपनो से मिलने के लिए और बात करने के लिए महीनों इन्तजार करते थे. आज लोग इंटरनेट के माध्यम से न ही एक दूसरे से बात कर सकते है बल्कि देख भी सकते है वो भी मिनटों में. इस सेवा का उपयोग एक अमीर से अमीर तो करता ही है यह तक कि गरीब लोग भी इस सुविधा का प्रयोग करते है.

7. जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग :

आज हमारे देश ने इतनी कामयाबी हासिल कर ली है कि आज हर एक व्यक्ति घर बैठे कही की भी जानकारी हासिल कर सकता है और कही भी इंटरनेट के माध्यम से पहुँचा सकता है. फिर वह जानकारी शिक्षा से हो या नौकरी से या फिर किसी देश के बारे में जानने के लिए जानकारी प्राप्त करना आदि. इस चीज का लोग ज्यादा प्रयोग करते हैं.

8. फॉर्म भरने के लिए इंटरनेट का उपयोग :

जैसे हम जानते हैं कि पहले हमें घण्टो लाइन में खड़ा रहना पड़ता था, तक जाकर किसी भी चीज का फॉर्म हो वो भरा जाता था .लेकिन आज हम लोग इंटरनेट के माध्यम से घण्टों के काम को मिनटों में खत्म कर लेते हैं बिना किसी झंझट के, आराम से हो जाता है.

इंटरनेट के फायदे : Internet AdvantagesEssay on Internet in Hindi

अब लोगों को लंबी लाइनो में खड़ा नहीं होना पड़ता है जब से इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हुई है.

पहले लोगों को किसी भी जगह जाने के बाद उसके बारे में पता चलता है लेकिन आज इंटरनेट के माध्यम से लोग कही भी जाने से पहले वहाँ के बारे में जान सकते हैं.

पहले बच्चों के दाखिला के लिए माता पिता को स्कूल, कॉलेज जा के फॉर्म लेकर भरना पड़ता था लेकिन आज इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन ही यह सारे काम हो जाते है.

पहले लोगों को किसी से बात करने के लिए चिट्टी लिखनी पड़ती थीं. फिर इन्तेजार करना पड़ता है चिट्टी के जवाब का लेकिन आज ऐसा नहीं है आज इंटरनेट के माध्यम से हम किसी से भी बता कर सकते है घर बैठे और इतना ही नही इंटरनेट के माध्यम से हम उन्हें देख भी सकते हैं.

आज हम इंटरनेट के माध्यम से अपना करियर भी बना सकते है. वो भी घर बैठे बस एक वेबसाइट बनाओ और उसपे रोजाना कुछ न कुछ डालो जो बच्चे और बड़े दोनों पढ़े. जैसे जैसे लोग पढ़ेंगे वैसे वैसे आप का नाम होगा.

इंटरनेट की वजह से आज बच्चे भी घर में ही रहते हैं इधर उधर ढूंढने नही जाना पड़ता इंटरनेट के माध्यम से वह पढ़ाई भी कर लेते हैं और गेम भी उसी पर खेलते हैं.

इंटरनेट के नुकसान : Internet Disadvantages

Essay on Internet in Hindi
इसकी वजह से आज बच्चों की आँखे कम उम्र में ही खराब होने लग गई हैं.

बच्चों का विकास तो होता है पर आउटडोर गतिविधियों को न करने की वजह से बच्चे कमजोर और फुर्तीले नही है. वो थोड़ी दूर चलने पर ही थक जाते हैं.

आज लोगों का ज्यादा समय इंटरनेट पर बीतता है और परिवार के साथ नही.

इंटरनेट से फॉर्म भरने पर कभी कभी ऑनलाइन फीस जो पे किया जाता है. वो नही पहुचता ओर नुकसान हो जाता है.

इसमें एकाउंट आदि हैक होने के भी चांस बहुत ज्यादा हो जाता है. जिससे आप को काफी नुकसान हो सकता है.

अंतत में मैं यही कहूंगी की इंटरनेट के जहा फायदे हैं. वह नुकसान भी है. आज इंटरनेट ने हमें काफी सारी सुविधाएं उपलब्ध करा दी है और कोरोना के इस काल में यह काफी लाभदायक भी है लेकिन इसके अलावा आज अगर चार लोग साथ में बैठे हैं. तो वह आपस में बात ना कर के इंटरनेट में माध्यम से किसी और से ही बात कर रहे होते है. इसलिए हमें किसी भी उपकरण का प्रयोग करना चाहिए पर सावधानी के साथ और जिनता जरूरी हो उतना ही . ताकि परिवार के साथ भी हम अपना समय बीता सकें ।

-ज्योति कुमारी

0/Post a Comment/Comments