नये साल पर आपके लिए रोचक जानकारी - Happy New Year 2022 in Hindi

Happy New Year 2022 in Hindi

Happy New Year 2022 in Hindi : नया साल जो हर साल आता है और हम हर साल सोचते है की इस साल क्या करे. इस बार ऐसा नहीं होगा क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी बातें जो आपको हमेशा काम देगी और हर साल आपको सोचने की जरूरत नहीं पड़ेंगी. 

* नववर्ष का इतिहास : New Year’s History in Hindi

क्या आप जानते है कि नववर्ष की शुरुआत कैसे हुई . कहा जाता है कि आज से 4000 हजारों वर्ष पहले रोम में 21 मार्च को (हिन्दू) नववर्ष मनाया जाता था, किन्तु रोम के तानाशाह जूलियस को नववर्ष मानना पसंद नहीं है. इसलिए उन्होंने जूलियन कैलेंडर की स्थापना की और फिर 1 जनवरी को नववर्ष मनाने लगे. साथ अंग्रेजो का नववर्ष भी एक जनवरी को ही होता है। जब अंग्रेज भारत आये तो उन्होंने 1 जनवरी को नववर्ष मानाने की प्रथा भारत में शुरू की।

जैसा कि हमने आपको बताया कि “हैप्पी न्यू ईयर” का चलन अंग्रेजों की सोच का परिणाम है, इसलिए हमें अपनी संस्कृति को नही भूलना चाहिए और वही करना चाहिए जो हमारी संस्कृति और संस्कार हमें करने को कहते है जैसे – 

* इस दिन हमें अपने बड़ो का आशीर्वाद लेना चाहिए और छोटो को प्यार देना चाहिए. 

* इस दिन हमें सुबह उठ कर घर और मंदिर में पूजा करनी चाहिए और गरीबों को कुछ दान अवश्य करना चाहिए. 

* इस दिन आपको सभी रंगों में से किसी भी रंग के वस्त्र धारण कर सकते है, लेकिन काला वस्त्र धारण न करें.

* इस दिन अनाथ आश्रम में जाकर बच्चों में कपड़े या भोजन वितरित करें. इससे आपके अंदर मानवता की भावना जागृति रहेंगी और आपको भी अच्छा महसूस होगा.

* इस दिन किसी को भी उधार न दे क्योंकि यदि आप देते है तो पूरे साल आप आर्थिक स्थिति में घिरे रहेंगे. 

* इस दिन घर के बाहर कुछ न फैंके, पहले ही घर की साफ सफाई कर ले.

* किसी भी हाल में इस दिन मांस और मदिरा का सेवन न करें, क्योंकि इससे घर में आर्थिक संकट बना रहता है.

* इस दिन किसी भी व्यक्ति से फिर चाहे वो घर का हो या बाहर का किसी से भी कलेश, लड़ाई, झगड़े और किसी का अपमान न करें.

* इस दिन घर में तुलसी का या मनीप्लांट का पौधा लागए इससे, पहला ये होगा कि देश में पौधे लगेंगे और ऑक्सीजन की मात्रा बानी रहेंगी. दूसरा घर में सुख और समृद्धि बानी रहेंगी.

* यदि आप नववर्ष को मानते है तो आपने घर पर ऐसे लोगों को न बुलाए जो नकारात्मकता फैलते हो इससे आपके घर का वातावरण हमेशा नकारात्मक ही रहेगा.

* नववर्ष के पहले दिन घर मे बिल्कुल भी अंधेरा न रखें . इससे आप का घर खुशियों से जगमगता रहेगा. 

* इस दिन दाल का सूप पानी या अंगूर का सेवन करना अति शुभ माना जाता है .

* इस दिन सरकारी कार्यों से दूर रहना चाहिए. ताकि पूरे वर्ष आप सरकारी कार्य में न उलझे रहे.

* इस दिन घर के बच्चों को पढ़ाई अवश्य करने को कहें, ताकि उनका मन पढ़ाई में लगा रहे. 

 

अंततः में यही कहेंगे कि यदि यह कार्य मे से कुछ कार्य आप अपने जीवन में हमेशा के लिए अपना ले तो आपको यह सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी की नववर्ष पे क्या करे . जो आप रोज करते हैं वह भी काफी होगा आपके लिए जैसे – किसी से भी लड़ाई झगड़ा न करना, रोज सुबह बड़ो का आशीर्वाद लेना, हमेशा मंदिर जाना, हप्ते में एक बार अनरथ आश्रम जाना और ग़रीबों की मदद करना आदि यह सब आप अपने जीवन का हिस्सा बनना लेते है तो कुछ और करने की आवश्यकता नहीं होगी।

आप सभी को LifestyleChacha.com की तरफ से नए साल की हार्दिक शुभकामनाए। आप सभी की सारी विश पूरी हो और जो आप लाइफ में करना चाहते हो वह सब अचीव हो। Happy New year all of you 

0/Post a Comment/Comments