दुल्हन का मेकअप कैसे करें – Bridal Makeup Tips In Hindi

Bridal Makeup Tips In Hindi : दोस्तों आज में आपके लिए लेकर आई हूँ ब्राइडल मेकअप करने की विधि, जिससे आप अपने घर ही प्रैक्टिस करके किसी का भी ब्राइडल मेकअप कर सकते हो. वैसे तो ज्यादातर लोग पॉर्लर में जाकर मेकअप करना पसंद करते हैं लेकिन कई बार लोगों को पॉर्लर का मेकअप पसंद नहीं आता है, और पैसे भी बहुत खर्च हो जाते हैं.

ऐसे में वो इस विधि के द्वारा खुद मेकअप करना सीख कर घर मे आपने किसी भी सदस्य (जिसकी शादी हो) उसका मेकअप कर सकते हैं. जैसे – बहन हो या आपकी पक्की सहेली हो . यदि आपको खुद का मेकअप भी करना हो तो कर सकते हैं नही तो अपनी सहेली को सीखा कर उससे अपने ऊपर यह मेकअप करवा सकते हैं.

 

तो चलिए अब शुरू करते है ब्राइडल मेकअप करने की विधि :

सबसे पहले आप जिसका भी मेकअप कर रहे हो ( फिर चाहे प्रैक्टिस हो या ब्राइडल) मेकअप पहले उतारना है. जानिए मेकअप उतारने का तरीका –

 

मेकअप उतारना :

सामग्री : रुई, सूती कपड़ा, कोल्ड क्रीम.

विधि : फ्रूट क्रीम या कोल्ड क्रीम से थोड़ी देर तक चेहरे पर मसाज करेंगे और सूती कपड़े से या कॉटन से चेहरे को साफ करेंगे और फिर मेकअप भी उतार जयेगा.

नोट : जब भी आप कोई भी विधि अपनाए चेहरे पर एक बता ध्यान रखें कि कोई भी मेकअप या क्रीम नीचे से उपर को तरफ करके लगाए और उतारे ।

 

आइये अब जानते है ब्राइडल मेकअप करने की विधि को, घर में वो भी कम खर्च में अपनी पसंद का –

 

ब्राइडल मेकअप : Bridal Makeup Tips In Hindi

सामग्री : पैनकेक, काजल, आईलाइनर, आइब्रो पेंसिल, आईशेडो, मशकरा, मेकअप ब्रश, ब्लशर, जूड़ा पिन, बोपिन, सेफ्टी पिन, कंघी, गजरा, ज्वेलरी, बिंदिया, कपड़े, चूड़ा, लिपिस्टिक, लिप लाइनर, नेल पेंट, गिलिटर, सिमर, किलीजिंग मिल्क, बन.

विधि : ब्राइडल को लहंगा पहननें को बोल दे फिर सबसे पहले चेहरे पर किलीजिंग मिल्क से चेहरे को साफ करेंगे. रुई में किलीजिंग मिल्क लेकर गर्दन व कानों को साफ करेंगे. उसके बाद पैनकेक लगाएंगे. फिर फेस पाउडर लगाएंगे. जो फाउंडेशन से मेल्ट हो जाए, इसके बाद पानी से इस्प्रे करके गिला करेंगे, जिससे फेस पर निशान नही पड़ेंगे.

उसके बाद लहंगे से मिलता कलर का आईशेडो डबल शैडो वाला लगाएंगे. फिर आई लाइनर और आईब्रो पेंसिल लगाएंगे. उसके बाद मशकरा के 2-3 बार ऊपर से नीचे की तरफ लगाए. अगर पलके हल्की है तो मशकरा लगाकर पाउडर लगाए और दोबारा लाइनर लगाएगे और गंलो पर ब्लशर लगाएंगे . फिर लिप लाइनर से होठों की शेप बनाकर लिपिस्टिक लगाएंगे. फिर बिंदी भी उसी कलर की लगाए और ब्राइडल बिंदी आइब्रो के दोनों तरफ लगाए.

(ब्राइडल बिंदी लगाना या न लगना आपकी मर्जी है क्योंकि यह पहले लोग बहुत ही ज्यादा लगाना पसंद करते थे लेकिन आज नही करते इसलिए आपकी इच्छा है) मेकअप पुरा होने के बाद हेयर स्टाइल बनाएंगे. जो आपको पसंद हो उस तरह का जुडा बनवाएं जैसे – ब्राइडल चोटी, जुड़ा बनाना आदि और फिर ड्रेस के अनुसार ज्वैलरी पहनाएंगे. लहंगे की चुन्नी अच्छी तरह से सेट कर लें और फिर हेयरस्टाइल में गजरा लगा लें.

Bridal Makeup Tips In Hindi

नोट : ध्यान रहे कि जिस कलर का लहंगा है उसी कलर का आईशेडो और डबल शैडो का आई शैडो लगाना है और ज्वैलरी भी ड्रेस की मैचिंग की होनी चाहिए.

 

आशा है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आएगा और आपको इस विधि के द्वारा लाभ ही मिलेगा. जिससे आप अपने आप को अपने अनुसार तैयार कर पायंगे। अपने स्पेशल दिन के लिए बिना झंझट के, क्योंकि पॉर्लर में और भी कस्टमर होते है जिनकी वजह से पॉर्लर वाली आप पे पूरा ध्यान नहीं दे पाती हैं. कुछ न कुछ छूट जाता ही है लेकिन जब आप खुद को अपनी मर्जी से आपने अनुसार तैयार करते हैं तो आप के चेहरे पर अलग ही सकून होता है.आपकी सुंदरता आपके अनुसार होती है ।

(ज्योति कुमारी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *