ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – Home remedies to get rid of oily skin in Hindi

Home remedies to get rid of oily skin in Hindi : गर्मियों में अक्सर लोगो को ऑयली स्किन की समस्या होती है। इसके अलावा फेस पर कील मुहांसे, दाने आदि भी हो जाते है। और ऑयली स्किन (Oily Skin) की वजह से फेस चिपचिपा रहता है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए कई लोग तरह-तरह की क्रीम व ट्रीटमेंट करवाते हैं लेकिन फिर भी उनका चेहरा ऑयली रहता है। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए हम आपको इस लेख में कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। जिन्हें अपनाकर आप अपनी ऑयली स्किन (Oily Skin) से छुटकारा पा सकते हैं, वो भी बिना साइड इफेक्ट्स के।

 

ऑयली स्किन (Oily Skin) के कारण।

*ऑयली स्किन का कारण आनुवंशिक भी हो सकता है।

*ज्यादा मिर्च मसाले तला भुना खाने से भी आपकी त्वचा ऑयली हो सकती है।

*ऑयली स्किन (Oily Skin) का कारण त्वचा की देखभाल ना करना।

*मौसम में बदलाव के कारण भी स्किन ऑयली हो सकती है।

*ज्यादातर धूप में रहने से भी ऑयली स्किन हो सकती है।

*किशोरावस्था में हार्मोन बदलाव के कारण स्किन ऑयली होती है।

*तनाव भरी जीवनशैली भी आपकी ऑयली स्किन (Oily Skin) का कारण हो सकती है।

*ऑयली स्किन से बचाव के उपाय।

*धूप में हमेशा अपना फेस ढक कर रखें।

*बाहर से आने के बाद अपने मुंह को पानी से जरूर धोएं। इससे स्किन ऑयलीपन से बचाव रहती है।

*दिन में दो से तीन बार पानी से चेहरे को धो लें।

*ज्यादा तेल मसालदर व जंग फूड भोजन से बचे।

*कई बार दिन में पानी पीते रहे। इससे आपकी स्किन चमकदार रहेगी।

ऑयली स्किन के घरेलू उपाय | Home remedies to get rid of oily skin

Home remedies to get rid of oily skin in Hindi

1. हल्दी

हल्दी को गुलाब जल में मिला कर उसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को रोजाना सुबह शाम अपने फेस पर लगा लें इसको 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें। यह उपाय जरूर अपनाएं क्योंकि हल्दी हमारे फेस पर ठंडक देती है इससे आपकी स्किन अच्छी रहेगी और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

 

2. ऑयली स्किन (Oily Skin) के लिए खीरा फायदेमंद है।

आप खीरे को काट कर उसके टुकड़े से अपने चहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें। यह मसाज आप 15 मिनट तक लगातार करे। इससे आपके फेस से चिपचिपापन हटेगा धूल मिट्टी हटेगी और आपका चेहरा साफ रहेगा और ऑयलीपन आपके फेस से हटेगा। यह विधि आप सुबह और रात में सोते समय अपनाएं।

 

3. ऑयली स्किन के लिए टमाटर फायदेमंद है।

टमाटर ऑयली स्किन के लिए काफी ज्यादा लाभकारी है। क्योंकि टमाटर ऑयल को सोखने में मदद करता है, इसलिए एक टमाटर के दुकड़े को काट कर अपने फेस पर 15 मिनट तक हल्के हाथो से रगड़े उसके बाद ठंडे पानी से अपने फेस को धो लें। जिससे आपकी स्किन काफी तरोताजा रहेगी। इस विधि को आप हर रोज़ रात को सोने से पहले आजमाए।

 

4. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करें।

मुल्तानी मिट्टी आपके फेस के लिए काफी फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी को एक रात भिगोकर रखे उसके बाद इस पेस्ट को अपने फेस पर लगा लें। मुल्तानी मिट्टी को अपने फेस पर 30 मिनट तक लगा कर रखे। उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में तीन बार आजमाएं दिन में इस पोस्ट को लगाएं।

 

5. मसूर की दाल का उपयोग करें।

मसूर की दाल ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं और आपकी स्किन का चिपचिपापन मुंहासे दूर होते हैं। तो आपको सबसे पहले मसूर की दाल को भिगोकर एक रात रखना है। उसके बाद सुबह उसे पीस लें और दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को सुबह और रात को अपने फेस पर लगा लें और इसे 20 मिनट तक सूखने दे फिर अपना फेस पानी से अच्छी तरह धो लें।

 

6. संतरे के छिलकों का उपयोग करें।

सबसे पहले आपको संतरे के छिलकों को सुखाकर पीसना है। इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हफ्ते में तीन बार रात में सोने से पहले लगा लें उसके बाद 20 मिनट में ठंडे पानी से अपना फेस धो लें।

 

7. बेसन का उपयोग करें।

बेसन का उपयोग करने से आपका चेहरा साफ रहता है और तेलिया स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है तो आपको बेसन लेना है और उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें उसके बाद यह आपको रोज़ रात को लगाना है इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें सूखने के बाद अपना फेस पानी से धो लें।

 

8. ग्रीन टी का उपयोग करें।

आप अपनी ऑयली स्किन (Oily Skin) से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी का उपयोग भी कर सकते हैं। सबसे पहले पानी को गर्म करें उसके बाद ग्रीन टी बैग पानी में डालें और पानी ठंडा होने के बाद शहद डाले उसके बाद इस मिश्रण को अपने फेस पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद अपना फेस धो लें।

 

नोट – यह लेख आपके ऑयली स्किन (Oily Skin) के लिए उपयोगी है। क्योंकि इसमें बताई गई टिप्स पूरी तरह नेचुरल है। जिससे आपको कोई भी नुकसान नहीं होगा। लेकिन बताए गए टिप्स में से किसी भी चीज से अगर आपको एलर्जी है तो उसे ना अपनाएं। इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करे ताकि वह भी दी गई टिप्स को फॉलो करके अपनी ऑयली स्किन से छुटकारा पा सके।

 – जैनब खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *