घर पर ब्लीच कैसे करें – How to bleach at home in Hindi

How to bleach at home in Hindi : दोस्तों आज में आपको बताने वाली हूँ कि आप घर पर ब्लीच कैसे करें। सबसे पहले आप जानेंगे ब्लीच बनाने की विधि जो आप घर बैठे खुद बना सकते है, और कर सकते है. हम सब जानते हैं कि बाहर का माहौल कोरोना के कारण सुरक्षित नहीं है, तो ऐसे में अगर हम घर मे ही प्रोडेक्ट ला कर या फिर घर के समान से भी कर सकते है, तो क्यों ना इस चीज को अपनाए. हमने पहले के आक्टिकल में आपको फैशियल घर मे बनाने और करने के तरीक़े बताए थे। और आज ब्लीच का बताएंगे कि कैसे आप उस प्रोडेक्ट का इस्तेमाल घर मे करे अथवा बनाएं.

 

ब्लीच के प्रकार :

ब्लीच पांच प्रकार के होते हैं-

1. क्रीम ब्लीच

2. पाउडर ब्लीच

3. हर्बल ब्लीच

4. लिक्विड ब्लीच

5. बॉम्बे ब्लीच

तो आइए अब हम आपको इन सभी ब्लीच को उपयोग करने की विधि बताते हैं ।

(नोट – किसी भी प्रकार की क्रीम हो उसे हमेशा कांच या प्लास्टिक के ही कटोरी या बर्तन में निकले और इस्तेमाल करें.)

 

1. क्रीम ब्लीच :

सामग्री – हेयर बैड, टॉवल, ब्लीच, बाउल, ठंडा पानी बर्फ, एस्ट्रोजेन्स लोशन, कॉटन, ब्लीच पाउडर व इंस्प्च।

विधि – सबसे पहले कस्टमर को ब्लीच के लिए तैयार करे, जिसमें हेयर बैड और टॉवल लगते है. इसके बाद किलीजिंग मिल्क या एस्ट्रोजेन्स लोशन से फेस की सफाई करें, फिर एक बाउल में एक चम्मच ब्लीच निकाले. फिर उसमें दो चुटकी एक्ट्रोवेटर मिला दे, लगभग 10 मिनट के बाद स्टीक की सहायता से चैक करें, कि अपर लिप्स के बाल हल्के भूरे रंग के हुए या नहीं यदि हो गए तो इंस्प्च की सहायता से चेहरे को साफ कर लेते है और यदि नही हुए तो 2-3 मिनट और छोड़ दें.

सावधानी : 

कस्टमर को ब्लीच करने से पहले कान के पीछे थोड़ा लगा के देख की कस्टमर को ज्यादा जलन तो नही हो रही है यदि नही तो फेस के इस्तेमाल करें और यदि थोड़ी बहुत जलन होती है तो ठीक है लेकिन अगर ज्यादा हो तो पैक इस्तेमाल बिल्कुल न करें.

ब्लीच के बाद अधिक मात्रा में ठंडे पानी का प्रयोग करें. हर थोड़ी देर में फेस पानी से धोए.

अगर चेहरे पर हल्के लाल रंग के दाने हो तो बर्फ से चेहरे की सफाई करें.

 

2. पाउडर ब्लीच :

सामग्री – ब्लीच पाउडर, एक चम्मच अमोनिया, आधा चम्मच हाइड्रोजन पेस्ट, पैक ब्रश, कांच या प्लास्टिक की कटोरी.

विधि – पाउडर ब्लीच एक चम्मच और अमोनिया आधा ढक्कन हाइड्रोजन से उसका पेस्ट बनाएं फिर पैक ब्रश से कस्टमर के हाथों पर लगाएं और सूखने के बाद सादे पानी से धो लेंगे धोने के बाद कोल्ड क्रीम से मसाज करेंगे.

 

ब्लीच फेस पर कितनी देर तक रखना है जानिए।

गोरे रंग पर  –  20 – 25 मिनट

गेहुँए रंग पर – 15 मिनट

सवाले रंग पर – 10 मिनट

डार्क रंग पर – 7.8 मिनट

 

3. हर्बल ब्लीच  :

सामग्री : टेलकम पाउडर, दही, शहद, नींबू, क्योलीन पाउडर.

विधि : दही 2 चम्मच, शहद दो चम्मच, नींबू आधा चम्मच लेंगे. कोई भी टेलकम पाउडर दो चम्मच, फिर इन सब को एक कटोरी में पेस्ट बना लेंगे और कस्टमर के चेहरे पर लगा देंगे. फिर सूखने दें, सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें.

नोट – ऑयली स्किन पर शहद का प्रयोग नहीं करे.

 

4. लिक्विड ब्लीच  :

सामग्री – क्योलीन पाउडर आधा चम्मच, अमोनिया की 3.4 बूंदे, हाइड्रोजन पेस्ट के अनुसार, हैड पट्टी, कटोरी, पैक ब्रश, स्टेन्जर.

विधि – स्टेन्जर से फेस साफ करें, फिर आधा चम्मच क्योलीन पाउडर लगाए. 3-4 बूंदे अमोनिया की और आँखों को छोड़कर पूरे फेस पर लगाना हैं. सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें, या साफ कर लें.

नोट – ब्लीच करते समय हल्की सी जलन होनी स्वाभाविक है, अगर त्वचा बहुत जलने लगे तो ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

सावधानी :

धातु की कटोरी या चम्मच का प्रयोग नही करनी चाहिए.

आंखों के पास ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यदि ब्लीच आंखों में पहुंच गई हैं तो तुरंत ठंडे पानी से धो लें.

जब चेहरे पर ब्लीच हो तो बोलना और मुस्कुराना नहीं चाहिए.

 

5. बॉम्बे ब्लीच :

सामग्री – लक्स साबून घिसा हुआ एक चम्मच, आधा चम्मच क्योलीन पाउडर, अमोनिया की दो बूंदे, हाइड्रोजन में पेस्ट बनाना हाइड्रोजन पेस्ट के अनुसार लेना है, पैक ब्रश, हैड पट्टी, प्लास्टिक की कटोरी या कांच की.

विधि – लक्स साबुन घिसा हुआ लेना है और हाइड्रोजन के साथ पेस्ट बनाना है. फिर क्योलीन पाउडर आधा चम्मच, अमोनिया की दो बूंदे लेकर इन सब को मिला कर पेस्ट बनाना , और कस्टमर के सिर पर हैड पट्टी लगाकर उसके चेहरे पर लगाना है. इस पेस्ट को चेहरे पर 20 – 25 मिनट लगा कर रखना है, फिर साफ पानी से धोना है.

नोट – आंखों और आइब्रो को छोड़कर पूरे फेस पर पेस्ट को लगाना है. उसके बाद इसे किसी चम्मच की सहायता से पेस्ट चेहरे पर से हटाना है और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धोना है।

 

उम्मीद है कि आप इन विधि को एक बार इस्तेमाल करेगें और देखगें की कैसे कुछ सामग्री से आप घर में ही किसी के चेहरे पर इन विधियों द्वारा निखार ला सकते हैं।

– ज्योति कुमारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *