ब्रेस्ट साइज (Breast Size) बढ़ाने के उपाय – How to increase breast size in Hindi

How to increase breast size in Hindi : अधिकतर महिलाएं जिनके ब्रेस्ट साइज (Breast Size) बहुत ही कम होते हैं। जिस कारण वो महिलाएं काफी परेशान रहती है क्योंकि ब्रेस्ट का सही आकार होना ही महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाता है। इसलिए महिलाएं अपने ब्रेस्ट साइज (Breast Size) को बढ़ाने के कई उपाय अपनाती हैं।

आप में से भी बहुत सी महिलाएं होंगी जिन्होने काफी उपाय अपनाए होंगे। लेकिन आप परेशान ना होकर इस आर्टिकल को पढ़े और ब्रेस्ट साइज (Breast Size) बढ़ाने के घरेलू उपायों को जाने। जिससे आपका ब्रेस्ट आकार जरूर बढ़ेगा क्योंकि यह लेख काफी ज्यादा रिसर्च व सोच समझ कर हमने लिखा है। इसलिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

 

ब्रेस्ट साइज (Breast Size) छोटे होने के कारण।

 

अनुवांशिकता

स्तन साइज कम होने का सबसे बड़ा कारण उसकी अनुवांशिकता हो सकती है। जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। जिसमें आप का कोई दोष नहीं है।

 

हार्मोन में परिवर्तन।

कई महिलाओ में युवावस्था में हार्मोनल परिवर्तन व हार्मोनल का असंतुलित होना है। इस कारण से आपके स्तन का आकार छोटा होता है।

 

वजन कम होना।

कुछ महिलाओं में वजन कम होने की वजह से उनके स्तन का आकार छोटा होना है। इस वजह दर ब्रेस्ट पर इसका असर पड़ता है।

How to increase breast size in Hindi

ब्रेस्ट साइज (Breast Size) बढ़ाने के घरेलू उपाय कुछ इस प्रकार अपनाए।

 

स्तन की तेल मालिश करें।

अपने स्तनों को बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्तनों की मालिश करनी चाहिए। क्योंकि यह तरीका सबसे बेस्त माना गया है। इसलिए आपको जैतून के तेल से मालिश करनी चाहिए। जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और आपके स्तन का आकार बढ़ेगा। बेहतर परिणाम पाने के लिए इस उपाय को रोजाना अमल में लाएं।

 

स्तन बढ़ाने के लिए प्याज के रस का उपयोग करें।

प्यार का रस स्तनों को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि प्याज का उपयोग स्वस्थ रहने के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसलिए आपको प्याज के रस को शहद में मिलाकर हफ्ते में तीन बार बार इस पेस्ट को सोने से पहले अपने स्तनों पर लगा ले और फिर इसे सुबह उठकर ढो लें। उससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

 

स्तन बढ़ाने के लिए मेथी का उपयोग करें।

मेथी के बीज काफी फायदेमंद है। जो आयुर्वेदिक उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है। आपको मेथी के दानों को पानी में मिलाकर पिसना है। और इस पेस्ट को अपने स्तनों पर सुबह और रात में सोने से पहले स्तनों पर लगाए। इससे आपके स्तन बढ़ने में बढ़ोतरी होगी और यह उपाय आपको अच्छे परिणाम भी देगा।

 

स्तन बढ़ाने के लिए सौंफ व शहद का उपयोग करें।

सबसे पहले थोड़ी सौंफ ले और पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। फिर इसमें शहद मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें कम से कम दो बार। यह नुस्खा काफी फायदेमंद रहेगा। जिससे आपके स्तनों का आकार बढ़ेगा। इस उपाय को आप बिना साइड इफेक्ट्स के आजमा सकती है।

 

स्तन बढ़ाने के लिए दूध व केसर का उपयोग करें।

आपको अपने स्तनों को बढ़ाने के लिए रोजाना कैसर डाल कर दूध का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन रात को सोने समय करें। इससे आपके स्तनों की वृद्धि जल्दी होगी। यह तरीका आपको जरुर अपनाना चाहिए।

 

ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करे।

 

वॉल पुश अप

येग एक्सरसाइज दीवार के सहारे से ही जाने वाली एक्सरसाइज है। जो आपके ब्रेस्ट आकार को बढ़ाने में में जरूर फायेदमंद होगी।

 

*इसे करने का तरीका

सबसे पहले आपको दोनों हाथो को दीवार के सहारे रख कर पैरो के बल दीवार को धकेलते हुए पीछे की ओर आना है। यह काफी आसान एक्सरसाइज है जो आप घर पर भी कर सकती है। आपको जीम जाने की जरूरत नहीं होगी।

 

*जमीन पर पुश अप एक्सरसाइज

आपको जमीन के बल वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए। जिससे आपके स्तनों का आकार बढ़ने में मदद मिलेगी।

सबसे पहले आपको जमीन पर मेट बिछाना है। और पेट के बल लेट जाएं पैरो को सीधा रख कर जमीन के बल रखे हाथो को जमीन पर रखे। और पैरो और हाथो को जमीन के सहारे ऊपर नीचे की तरफ अपने शरीर को ऊपर नीचे की ओर पुश अप करें। इसको रोज सुबह के समय 15/ मिनट तक करे।

 

योगा।

*धनुरासन

*भूर्जासन

*गोमुख आसन

यह सभी योगा आप यूट्यूब वीडियो देख के कर सकती है या फिर योगा की किताब पढ़ कर भी कर सकती है। इन यह को प्रतिदिन जरूर करें।

 

ब्रेस्ट साइज (Breast Size) बढ़ाने के लिए आहार।

*प्रतिदिन काजू बादाम किशमिश आदि का सेवन करें।

*पपीता सेब चीकू अनार जैसे फलो का सेवन जरूर करें।

*अपने आहार में प्याज टमाटर हरी सब्जी का सेवन जरूर करें।

*प्रतिदिन गन्ने का रस गाजर का रस मिक्स फलों का रस जरूर पिएं।

 

ब्रेस्ट साइज (Breast Size) बढ़ाने की जरूरी बाते।

*अपने सोने उठने बैठने के तरीके को सही रखे।

*नियमित तौर पर प्रतिदिन योगा की आदत बनाए।

*अपने आहार में पोष्टिक आहार को जरूर शामिल करें।

*अच्छी कंपनी व सही साइज की ब्रा का चुनाव करें।

 

नोट – हमारे बताए गए ब्रेस्ट बढ़ाने के टिप्स आप सभी के लिए फायदेमंद जरूर होंगे। लेकिन अगर आपको इस टिप्स में बताए गए किसी भी चीज से कोई दिक्कत आती है तो उसे ना अपनाए। और डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *