स्तन/ब्रेस्ट का साइज कैसे कम करें – How to reduce breast size in Hindi

How to reduce breast size in Hindi : सभी महिलाओं की सुंदरता सबसे ज्यादा उसके स्तन से होती है। स्तन साइज (Breast Size) का ज्यादा होना या कम होना महिलाओं के लिए बहुत बड़ी परेशानी बन जाती है। जिन महिलाओं का स्तन साइज (Breast Size) बड़ा होता है उन महिलाओं में कॉन्फिडेंस कम होता है, उनका ध्यान अपनी इस कमी पर रहता है, जिस वजह से वो महिला परेशान रहती है।

वह अपनी पसंद की ड्रेस भी नहीं पहन पाती और स्तन कम करने के उपाय खोजती है। बहुत सी महिलाएं ब्रेस्ट सर्जरी भी करवा लेती है जिससे उन्हें कई साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ता है। इसलिए आप यह गलती ना करें। आपको इस पोस्ट के जरिए अपने स्तन को कम करने के घरेलू उपाय व एक्सरसाइज के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

 

स्तन बड़े होने के कारण इस प्रकार है।

 

वजन बढ़ने की वजह से

जैसे जैसे आपका वजन बढ़ता है उसी दौरान आपके स्तन बढ़ते है। वजन के मुताबिक ब्रेस्ट का आकार ज्यादा बढ़ जाता है। क्योंकि स्तन की कोशिकाएं वसा से बनी हुई है। जिससे स्तन का साइज बड़ा होता है।

 

आनुवंशिक कारण।

कुछ महिलाओं में अनुवांशिकता के कारण भी स्तन का बढ़ना माना जाता है। जो उनकी आनुवंशिकता पर आधारित होता है।

 

हार्मोनल परिवर्तन।

महिलाओं में हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं जैसे जब कोई महिला गर्भ धारण करती है उसके बाद स्तन का बढ़ना अनिवार्य है। और मासिक धर्म के रुकने से भी ब्रेस्ट साइज (Breast Size) बढ़ता है।

 

कैल्शियम व विटामिन्स की कमी के कारण।

जिस महिला में कैल्शियम व विटामिन्स की कमी होती है या फिर कोई महिला अधिक नशे का सेवन करती है तो उन महिलाओं के ब्रेस्ट साइज (Breast Size) बढ़ने लगते हैं। ज्यादा वसायुक्त भोजन करने से भी ब्रेस्ट का फैलना निश्चित है। इसलिए सभी महिलाओं को इस सभी से दूरी बना कर रखनी चाहिए।

 

बढ़ती आयु।

स्तनों के बढ़ने का कारण बढ़ती उम्र से भी है जिसमें स्तनों का बढ़ना अनिवार्य है। क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ हार्मोन में बदलाव होता है जिससे तीव्रता से स्तन बढ़ने की संभावना रहती है।

 

स्तन को कम करने के घरेलू उपाय।

 

ग्रीन टी

अगर आपको अपने स्तन को कम करना है तो आपको रोज़ ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह आपके वजन को कम करती है और वसा को ग्रीन टी ख़तम करने में कारगर साबित होती है। इसलिए आप 3 से 6 महीने तक ग्रीन टी का सेवन जरूर करे।

अलसी के बीज।

सबसे पहले अलसी के बीज को पीस लें उसका चूर्ण बनाकर आप गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं या फिर आप जूस में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसे आप रोज पी सकती है या फिर हफ्ते में तीन बार जरूर पिए। इससे आपके स्तन की वसा कम होगी। क्योंकि अलसी में एंटिरस्ट्रिजन पाया जाता है। जो बॉडी को फिट करता है।

 

अदरक व शहद का मिश्रण।

अगर आप चाहती है कि आपके स्तनों का आकार कम हो तो आपको अदरक व शहद के मिश्रण का सेवन करना चाहिए। गुनगुने पानी में कदुगस किए हुए अदरक व शहद को मिलाकर इस पेस्ट का सेवन हफ्ते में 3 बार जरूर करें। इससे आपके स्तन कम होंगे क्योंकि अदरक चर्बी को कम करता है।

 

मेथी के बीज।

मेथी के बीज में औषधि गुण पाए जाते हैं जो स्तनों के आकार को सुडौल बनाने में काफी मददगार साबित हो सकते है। सबसे पहले मेथी के बीज को रात भर भीगा कर रखे फिर उसके बाद हल्का सा पानी मिलकर पीस लें और इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्तनों पर लगा ले और कुछ दर सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 4 बार जरूर लगाएं यह पेस्ट आपके स्तन के ढीलेपन को दूर करने में मददगार साबित होगा।

 

स्तनों की मालिश करें।

अगर आपके स्तनों का साइज बड़ा है तो आपको प्रतिदिन स्तनों की मालिश करनी चाहिए। इससे आपके रक्त का प्रवाह बढ़ेगा ओर चर्बी नियमित रूप से कम होगी। इससे आपके स्तनों के आकार सही व हल्के होंगे। नारियल या जैतून की तेल को हल्का गर्म करके रोजाना हल्के हाथो से मालिश करें इससे आपके स्तनों को काफी अच्छा आकार मिलेगा।

 

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए अन्य तरीके।

 

एक्सरसाइज करें।

अगर आपको अपने स्तनों के साइज को एक्सरसाइज करके कम करने है तो आपको कसरत करना बहुत जरूरी है इसके लिए आपको पुश अप स्विमिंग साइक्लिंग दौड़ना जैसी गतिविधियों करनी होगी जिससे नियमित रूप से आपकी बसा कम होगी और आपके स्तनों का आकार सुडौल होगा।

 

योगा।

आपको अपने स्तनों को कम करने के लिए रोजाना योगासन की आदत डालनी चाहिए। जिससे आप फिट रह सकती है और अपने ब्रेस्ट साइज को प्राकृतिक तरीके से कम कर सकती है। आपको हर रोज अलग अलग तरीके के योगा करना चाहिए। आपको योगा टिप्स के लिए रोजाना पार्क जा कर वहा से आप योगा सीख सकती है। ओर नियमित तौर पर ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए बहुत से योगासन होते हैं। जो आपको योगा सीख कर पता चलेगा।

सर्जरी करवाए।

अगर आपके स्तन ज्यादा ही बड़े है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इस जहान में हर समस्या का हल मुमकिन है। आज के समय में विज्ञान ने काफी ज्यादा तरक्की कर ली है। तो आपको आसानी से यह हल मिल जाएगा और आप अपने स्तन के साइज को कम करने के लिए सर्जरी करवा सकती है। यह सुविधा स्तनों के लिए भी है। तो आप इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेकर यह उपाय भी अमल में ला सकती है।

 

नोट

इस पोस्ट में दी गयी जानकारी Internet के माध्यम से इकठ्ठी की गई है। यदि आपको स्तन कम करने के घरेलू उपाय को अपनाने के बाद किसी भी तरह की परेशानी होती है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *