मुकेश अंबानी का जीवन परिचय – Mukesh Ambani Biography in Hindi

Mukesh Ambani Biography in Hindi : दोस्तो आज आप सभी इस आर्टिकल में मुकेश अंबानी के जीवन परिचय के बारे में पढ़ने वाले है। मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है। जो रिलायंस इंडस्ट्री के संस्थापक अध्यक्ष है। भारत में रिलायंस इंडस्ट्री बहुत बड़ी कंपनियों में से एक है। इसमें 500 कंपनियों मौजूद है। साथ ही वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियो में भी उनका नाम आता है। लेकिन फिर भी वह अपना जीवन साधारण तरीके से जीते हैं।

 

मुकेश अंबानी का जन्म।

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 में यमन में स्थित अदैन शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम धीरू भाई अंबानी है और माता का नाम कोकिला बेन है। मुकेश अंबानी का एक भाई और दो बहनें हैं।

 

शुरुआती जीवन

धीरू भाई अंबानी ने मुंबई जाने से पहले एक छोटी सी फर्म में काम करके अपना गुजारा किया करते थे। साथ ही इसके बाद उन्होंने मसालों का कारोबार किया। इसी तरह के कई व्यवसाय चलाए। इसी तरह वह भारत के सबसे बड़े उद्योगपति बन गए। मुकेश अंबानी का जन्म हुआ तब उनकी परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। फिर बाद में धीरू भाई अंबानी ने बेटे मुकेश अंबानी को अपना कारोबार सौंप दिया था।

जिसके चलते मुकेश अंबानी ने यह 18 साल की उम्र से अपने पिता के साथ मिलकर व्यापार अच्छी तरह किया। आज यह व्यापार विश्व के सबसे बड़े कारोबार में गिना जाता है। साथ ही धीरू भाई अंबानी के गुजर जाने के बाद अब दोनों भाइयों के बीच यह व्यापार है।

 

मुकेश अंबानी की शिक्षा।

मुकेश अंबानी ने अपनी स्कूल की पढ़ाई मुंबई के हिल ग्रेज हाई स्कूल से की थी। और अपनी कॉलेज की पढ़ाई मुंबई स्थित रसायन प्रोद्योगिकी संस्थान केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रजुएशन की थी। फिर इसके बाद मुकेश अंबानी ने एमबीए की पढ़ाई अमेरिका से पूरी की थी। उसके बाद उन्होंने किसी कारण के चलते अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़ दिया था। फिर अपने पिता के साथ मिलकर उन्होंने बिज़नेस करना शुरू किया।

 

मुकेश अंबानी का कैरियर कूच इस प्रकार रहा।

मुकेश अंबानी जी के पिता ने जब पॉलिएस्टर फ्लामेंट यार्न का प्लांट कारोबार शुरू किया। तभी मुकेश अंबानी ने अपने पिता के साथ मिलकर बड़ी ही शिद्दद के साथ बिज़नेस करने में अपनी एक एहम भूमिका निभाई। साथ ही मुकेश अंबानी ने व्यापारको बढ़ाया।

अपने पिता के साथ मिलकर रिलायंस कंपनी का व्यवसाय काफी ज्यादा विस्तारपूर्वक बढ़ाया। जिसके चलते 2002 में जब उनके पिता की मृतयु हो गई तो यह कारोबार मुकेश अंबानी व उनके भाई दोनों के बीच बट गया। उसके बाद मुकेश अंबानी ने कठिन संघर्षों के साथ अपना कारोबार बढ़ाया। जिसके चलते भारत की सबसे बड़ी कम्युनिकेशन कंपनियों में से एक रिलायंस कम्युनिकेशन लिमिटेड नाम से इसकी स्थापना हुई।

मुकेश अंबानी ने साथ ही 2016 में जिओ 4g लॉन्च किया। जिससे की यह कारोबार सभी शहरों, गाँवो में फैला हुआ है। जिससे लोगो को आज के समय में काफी अच्छा इंटरनेट मिला है। जिओ के ग्राहक बढ़ते ही जा रहे हैं। जिस दौरान अब तमाम जितनी भी कंपनियां है उन्होंने भी इंटरनेट कम दामो में कर दिया। साथ ही मुकेश अंबानी ने इससे बहुत ही जल्द सफलता हासिल की है। आज भारत में अधिक लोग जिओ की सिम इस्तेमाल करते हैं।

मुकेश अंबानी ने गुजरात के जामनगर में विश्व की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफायनरी की भी स्थापना करने में अपना पूरा सहयोग दिया था. आपको यह भी बता दें कि साल 2010 में इसकी क्षमता करीब 6 लाख, 60 हजार बैरल प्रति दिन की थी मतलब 3 करोड़, 30 लाख प्रति वर्ष थी.

इनकी वर्तमान में काफी उत्पादन स्थित है जैसे – उत्पादन शोधन, दुसंचार, अन्वेषण, विपणन, खुदरा आदि क्षेत्र में कई कंपनियां चल रही हैं. इन्हें फॉर्च्यून ग्लोबल के 500 कंपनी में मुख्य स्थान दिया गया है. बाजार के मूल्य के अनुसार इनकी कंपनी भारत में दूसरी सबसे प्रतिष्ठित और मूल्यवान कंपनी है. इन सब बातों के अलावा इन्होंने “बैंक ऑफ अमेरिका कॉरपोरेशन” के निर्देशक मंडल और ” विदेशी संबंध पर परिषद की अंतराष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड” में कार्य कर चुके है. इन्होंने “भारतीय प्रबंधन संस्थान बेंगलोर”  के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर चुके है.

 

मुकेश अंबानी की करियर से जुड़े अन्य बाते

साल 2005 में मुकेश अंबानी विश्व के सबसे ताकतवर और सफल उधोगपति के रूप में उभर कर आए थे और रिलायंस कंपनी के चैयरमेन ओर एमडी के पद पर बिराजमान हुए.

साल 2006 में मुकेश अंबानी ने आपने अद्भुत व्यपरिक कौशल से फैमस हो कर अपनी एक रिलायंस फ्रेश स्टोर की शुरुआत की.

रिलायंस फ्रेश स्टोर आज भारत के मुख्य शहरों में स्थित है और इसकी करीब 700 से भी ज्यादा ब्रांच है. यह ओर भी कई घरेलू सामान से जुड़ा एक स्टोर है.

इसके अलावा यह एक आईपीएल टीम के मालिक भी है. साल 2008 में इन्होंने मुम्बई की “मुम्बई इंडियंस फ्रेचाइजी” नामक टीम को खरीद लिया. आज भारत मे सबसे मशहूर ओर पसन्दीदा क्रिकेट टीम है और इन्होंने आईपीएल के मैच में भी कई रिकॉर्ड बनाये हैं.

 

मुकेश अंबानी के सम्मान पुरस्कार

2007 में गुजरात सरकार द्वारा “चित्रलेखा पर्सन ऑफ़ द ईयर” से सम्मानित किया गया था.

2010 में NDTV इंडियन बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया था.

2010 में ही वित्तीय क्रॉनिकल के द्वारा बिजनेसमैन ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया था.

साल 2010 में ही अंतरष्ट्रीय व्यपार परिषद द्वारा ग्लोबल लीडरशिप से सम्मानित किया गया था

साल 2014 में विश्व के सबसे ताकतवर और शक्तिशाली लोगों की फोर्ब्स लिस्ट में 36वें नंबर पर रहे.

 

मुकेश अंबानी से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य

विश्व के अमीर बिजनेसमैन होने के बाद भी यह आपना जीवन बिल्कुल सादे तरिके से जीते हैं. ये हमेशा ब्लैक पेंट और सफेद शर्ट ही पहनते हैं. यह किसी एक ब्रांड का इस्तेमाल नही करते हैं.

मुकेश अंबानी को फिल्में देखने का बहुत शौक है इसलिए उन्होंने अपने घर मे ही एक सिनेमाघर बनवाया हुआ है और हप्ते में 3 फिल्में जरूर देख लेते हैं.

मुकेश अंबानी जी पब्लिक स्पीचिंग से बहुत डरते हैं और फिर भी उन्होंने काफी जगह पर प्रेरणादायक स्पीच दी है और लोगों ने काफी सहराना भी की है.

मुकेश अंबानी ही एक ऐसे बिजनेस मैन है जिनकी सुरक्षा की चिंता भारत सरकार को सबसे ज्यादा है और इसलिए उन्हें सरकार के द्वारा जेड उपलब्ध कराया गया है और वह हमेशा जेड सिक्युरिटी के साथ ही चलते हैं.

मुकेश अंबानी ही भारत के एक ऐसे बिजनेसमैन है जो टैक्स सबसे ज्यादा देते हैं. करीब 5 फिसदी टैक्स इनकी कंपिनयों के द्वारा ही भरा जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *