संदीप माहेश्वरी जीवनी – Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi : Youngest Entrepreneur संदीप माहेश्वरी जीवन परिचय के बारे में आपको इस लेख में पूरी जानकारी मिलेगी। साथ ही आपको जिंदगी में आगे बढ़ने की सीख भी मिलेगी। तो चलिए जानते हैं संदीप माहेश्वरी के जीवन परिचय के बारे में। भारत में संदीप माहेश्वरी को टॉप Youngest Entrepreneur की लिस्ट में गिना जाता है। जिन्होंने बहुत ही जल्दी सक्सेस हासिल की। जो हमारी युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा है।

 

जन्म व जन्म स्थान :

संदीप माहेश्वरी का जन्म 28 दिसंबर 1980 को दिल्ली में हुआ था। संदीप माहेश्वरी का जन्म मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था।

 

शुरुआती जीवन :

संदीप माहेश्वरी बचपन से ही होशियार थे। और उनके पिता कारोबारी थी। उनके पिता का एल्यूमिनियम का बिज़नेस ज्यादा नहीं चला जिस दौरान संदीप माहेश्वरी जी ने अपनी मां के साथ एमएलएम कंपनी ज्वाइन कर ली। जिसने उन्हें चीजों को बनाना और बेचना होता था। लेकिन यह भी उनका बिज़नेस नहीं चल सका। उनका परिवार आर्थिक संकट में पढ़ गया था। लेकिन संदीप माहेश्वरी ने हार ना मानते हुए। तरह तरह के कारोबार किए लेकिन वह भी ठप पड़ गए। आर्थिक संकट के कारण संदीप माहेश्वरी को अपनी पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी।

शिक्षा :

संदीप माहेश्वरी दिल्ली के करोड़ीमल कॉलेज से स्नातक कॉमर्स साइड से कर रहे थे। जिस दौरान उनका परिवार आर्थिक संकट में था, तो इसके चलते उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी। फिर उन्होंने 2000 में फोटोग्राफी करना शुरू कर दिया। फिर उन्होंने अपने साथियों के साथ इसी का बिज़नेस भी किया लेकिन वह सब असफल हो गया।

 

संदीप माहेश्वरी की कैरियर की शुरुआत :

जैसे हम सब जानते है कि यदि परिवार का कोई अपना बिज़नेस हो तो घर का बेटा उसी बिज़नेस को करता है और संदीप माहेश्वरी ने भी यही किया .वो अपने फैमिली बिज़नेस में जुड़ गए, किन्तु वह ज्यादा न चल सकी. फैक्टरी बंद हो गई, और फिर परिवार का खर्चा चलना मुश्किल हो गया था इसलिए संदीप माहेश्वरी ने पढ़ाई बीच में छोड़ एक मार्केटिंग कंपनी में काम करने लगे. इतना ही नहीं इन्होंने मार्केटिंग से लेकर घर में प्रयोग होने वाले सारे चीजो का कार्य किया.

संदीप माहेश्वरी ने आगे चलकर एक वेबसाइट की स्थापना की जिसका नाम imagesbazaar.com है. संदीप माहेश्वरी इस वेबसाइट के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में जाने जाते है. संदीप माहेश्वरी ने आज के युवा पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए काफी सारे “फ्री मोटिवेशनल लाइफ चेंजिंग” सेमिनार भी आयोजित किए है. जिनसे जाने वाली पीढ़ी कुछ सीख सके और लाइफ में कुछ कर सके.

करोड़ीमल कॉलेज जो दिल्ली में स्थापित है. इस कॉलेज में न जाने कितने लोग ऐसे होंगे जो अपनी असफलता और संघर्ष के बाद अंत में संतोष, सफलता और खुशी की रहा में आगे बढ़ते हैं कई उतार चढ़ाव भी देखते हैं. इन्हीं में से एक थे संदीप माहेश्वरी जिन्होंने यह सब देख और जिंदगी का सबक भी सीखा.

आज वह अपने जीवन की सफलता के सीखे हमारे साथ साझा करने में कोई संकोच नहीं करते और आपने सेमिनार में भी युवा पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए यह बात बताते भी है कि कैसे आज वो यह तक पहुँचे. आज के समय मे संदीप माहेश्वरी एक भरतीय उघमी और फोटोग्राफर के साथ साथ एक प्रेरक व्यक्ति भी है।

 

करियर को लेकर उनके विचार :

हम सब जानते हैं कि संदीप माहेश्वरी एक बिज़नेसमेन के साथ साथ एक बहुत अच्छे मोटिवेशनल भी है . आप उनकी किसी भी वीडियो को देखेंगे और सुनेंगे तो आपके अंदर एक जोश आयेगा काम को करने का, इसलिए हम आपको करियर को लेकर संदीप माहेश्वरी के विचार बताने जा रहे है. जिससे आप अपनी लाइफ में कुछ सीख कर कुछ कर सके –

* संदीप माहेश्वरी का मानना है कि पैसा उतना ही जरूरी है जितना कार में पेट्रोल न कम न ज्यादा.

* आज वो जो कुछ भी है अपनी असफलता की वजह से है . इसलिए असफलता से निराशा न होकर हमे सफलता के रास्ते ढूंढने चाहिए.

* संदीप माहेश्वरी का कहना है कि यदि कभी मुश्किल आये तो उसका डाट के सामना करना चाहिए न कि घवार के भागना चाहिए.

* कभी भी पीट पीछे बाते हो तो घबराओ मत क्योंकि पीट पीछे बते उनकी ही होती है जिनमें कोई बात होती है.

* दुनिया का सबसे बड़ा रोग यह है की हम ये सोचते है कि लोग क्या कहेंगे.

* उनका मानना है कि जोखिम नाम की कोई चीज इस दुनिया में है ही नहीं.

* संदीप माहेश्वरी का कहना है कि करियर की राह में कुछ बनने से पहले अपनी आदते बदलनी चाहिए क्योंकि हमारी कुछ आदते हमे कभी भी आगे बढ़ने नही देती है।

नोट – आप सभी संदीप माहेश्वरी के जीवन परिचय पढ़ कर कितना प्रभावित हुए यह हमें कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *