मेरा परिवार पर निबंध – Essay on My family in Hindi

Essay on My family in Hindi : हेल्लो दोस्तों आज आप पढ़ रहे है मेरा परिवार पर निबंध साथ ही इस आर्टिकल से हमें यह समझने को मिलेगा कि हमारी जिंदगी में परिवार क्यों जरूरी है? जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज के समय में हर कोई चाहता है कि हम अपनी जिंदगी बिना किसी बंदगी के के जीयें। मतलब कि अधिकतर लोग यह चाहते हैं कि हमारा परिवार छोटा हो। यह लोगो की आज के समय में सोच बन चुकी है। हालाकि वह यह नहीं जानते कि हमारी ज़िन्दगी में परिवार का होना कितना जरूरी है। 

क्यूंकि हमारा परिवार ही हमारी ताकत  है। अपने परिवार के बिना हम सभी बिल्कुल अधूरे हैं। क्योंकि हमारा परिवार नहीं तो हम नहीं। अर्थात हमारे जीवन में कुछ भी अच्छा या बुरा होता है तो हमारे परिवार वाले हमारे साथ होते हैं। चाहे फिर हमारे कोई कितना भी खिलाफ क्यों न हो ? तब भी साथ देता हैं हमारा परिवार। तो दोस्तो आपको आज के आर्टिकल में हमारे लिए हमारा परिवार कितना जरूरी है यह आपको जानने को मिलेगा। 

मेरा परिवार पर निबंध | Essay on My family

 

हमारे जीवन में परिवार की क्या भूमिका है?

सबसे पहली भूमिका यह है कि हमारे परिवार ने हमें बचपन से पाल पोस कर इतना बड़ा किया साथ ही हमें पढ़ा लिखा कर इस काबिल बनाया कि ताकि हम लाइफ में आगे बढ़ सके और लाइफ में कुछ हासिल करके अपना जीवन अच्छे से बिताए। साथ ही हमारे घर में भाई-बहन, दादा-दादी, बुआ आदि यह सब हमारे परिवार में शामिल है। जो हमारा खयाल एक दोस्त की तरह रखते हैं। एक संयुक्त परिवार की भूमिका हमारे लिए सबसे बड़ी ताकत है। इससे बड़ी भूमिका और कोई हमारे जीवन में नहीं हो सकती जितनी आज हमारे जीवन में एक परिवार की है। बिना परिवार के हम सिर्फ अनाथ बन कर रह जाते हैं। इसलिए अपने परिवार के साथ अपना जीवन व्यतीत करें। 

 

परिवार हम सबके लिए क्यों जरूरी है?

हमारी हर दुख परेशानी में साथ देने के लिए परिवार का साथ होना जरूरी है। वह चाहे कोई भी परेशानी हो सकती है जैसे आर्थिक सामाजिक मानसिक परेशानियों में हमारा परिवार का होना जरूरी है। साथ ही हमें समाज में मान सम्मान अपने परिवार से ही प्राप्त होता है। क्योंकि हमारी पहचान ही हमारा परिवार है। इस दुनिया में बहुत कम लोग है जिस पर हम भरोसा कर सके। इसलिए परिवार है तो हम अपने परिवार पर आंख बंद करके विश्वाश कर सकते हैं। वहीं अगर हम कमियाबी या फिर नकामियाबी पर भी हमारा परिवार ही हमारा साथ देता है। जिससे हमारा आत्मविश्वास हमेशा बढ़ा रहता है। जीवन में हमें हर अच्छी चीज हासिल करने के लिए हमारा परिवार ही हमें काबिलियत प्रदान करता है। बिना परिवार में हम बेसहारा हो सकते हैं इसलिए लिए परिवार का होना बहुत जरूरी है।

 

परिवार हमारा प्यार होता है।

दुनिया भर में चाहे हमारे कितने भी चाहने वाले क्यों ना हो लेकिन हमारा परिवार हमसे सबसे ज्यादा प्यार करता है। हालंकि हमें कभी कभी ऐसा महसूस नहीं होता है। लेकिन सच यही है हमारे परिवार से प्यारा कोई नहीं होता। हम चाहे लाख गलत क्यों ना हो लेकिन फिर भी हमारा परिवार हमारे साथ ही खड़ा होता है। क्योंकि ईश्वर ने हमें इतना खूबसूरत परिवार हमें दिया तो हमें भी अपने पूरे परिवार से प्यार करना चाहिए उनका नाम रोशन कर अपना फर्ज अदा जरूर करें।

 

परिवार ही हमारी असली खुशी है।

दोस्तो आप चाहे बाहर कितने भी खुश रहे लेकिन जो खुशी आपको आपके परिवार के साथ रहने में होती है वह शायद किसी भी कोने में नहीं होती। आपने महसूस भी किया होगा कि जब हम अपने परिवार के लिए कुछ करते हैं तो वह हमारी हर जगह प्रशंसा करते हैं वह हम पर गर्व करते हैं यह सब देख कर हमें एक अलग ही खुशी मिलती है। इस दौरान हमारा परिवार हमारे लिए बहुत ही सुन्दर ईश्वर द्वारा दिया हुआ एक खूबसूरत गिफ्ट हैं। इसलिए अपने परिवार के साथ मिलजुल कर प्रेम के साथ रहें। क्योंकि परिवार ही वह कुंजी है जिसके बिना हम कुछ नहीं है।

 

परिवार एकमात्र हमारा सहयोगी होता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हम कुछ भी अच्छा या बुरा करते हैं अपनी जिंदगी में तो हमारा परिवार ही हमारे साथ खड़े होकर हमें सहयोग करता है व स्वीकारता भी है। इस दौरान हम सभी बिना परिवार के सहयोग के हम कभी कुछ अपनी जिंदगी में नहीं कर सकते हैं। इसलिए हमारा परिवार ही वह फूल है जिसके सहयोग से हम हमेशा खिल उठते हैं। कभी हमारे साथ बुरा भी होता है तो भी वह हमारे साथ पूरा सहयोग करते है। इसलिए कहते हैं हमारा परिवार ही हमारे लिए सहयोगी है। 

 

हमारे परिवार के प्रति हमारा कर्तव्य।

हमें अपने परिवार से हर चीज प्राप्त होती है। इसलिए हमारा दायित्व बनता है कि हम अपने परिवार के लिए कुछ कर्तव्य निश्चित कर ले।

हमें अपने परिवार का कभी भी साथ नहीं छोड़ना चाहिए चाहे हमारे परिवार वालो के साथ हमारा रिश्ता कैसा भी हो क्यूंकि हमारा परिवार हमारे लिए अच्छा ही सोचता है। हालाकि हमें बुरा भी लग सकता है क्यूंकि हम चाहे कितने भी बड़े क्यों ना हो जाए लेकिन हम अपने परिवार के लिए छोटे ही रहते हैं। इसलिए कभी अपने परिवार से दूर होने की गलती ना करें।

हमें अपने पूरे परिवार का मान सम्मान करना चाहिए। प्रेम व आदर करना चाहिए। उनकी हर बात माननी चाहिए। क्योंकि उनकी इच्छाओं को कभी नकारना नहीं चाहिए। यही सब हमारे परिवार के प्रति हमारा कर्तव्य बनता है।

 

निष्कर्ष

हमारे परिवार से बढ़ कर इस दुनिया में कुछ नहीं है। हमारा परिवार ही हमारे लिए जन्ननत है। इसलिए अपने परिवार को सदैव अपने साथ ही रखे। क्यूंकि हमारा परिवार ही हमारे लिए खास है। तो दोस्तो अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया था तो हमें कमेंट जरूर करें क्यूंकि आपका कॉमेंट हमें इसी तरह के अच्छे आर्टिकल लिखने की प्रेरणा देता है। आप सभी को lifestylechacha.com को इतना प्यार देने के लिए धन्यवाद।

             – जैनब खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *