रक्षा बंधन पर निबंध – Essay on Raksha Bandhan in Hindi

Essay on Raksha Bandhan in Hindi: हेल्लो दोस्तों आज के इस आर्टिकल लेख में आप सभी को रक्षा बंधन पर निबंध के बारे में बताने वाली हूं। यह त्यौहार हिन्दुओं का है। जो भाई बहन के बंधन को मजबूत करता है। जो भाई बहन के रिश्ते को गहराई तक पहुंचता है। रक्षाबंधन बहुत ही पवित्र रिश्ता है जो भाई बहन को एकता के सूत्र में रखता है। तो। चलिए जानते हैं रक्षा बंधन पर निबंध के बारे में पूरी जानकारी।

रक्षाबंधन क्या है?

रक्षा का मतलब होता है भाई अपनी बहन की रक्षा हमेशा करें। यह एक बहुत ही अच्छा बंधन है जो भाई बहन को प्रेम में बांधे रखता है। रक्षाबंधन वाले दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है और फिर भाई अपनी बहन को कोई तोफा या पैसे देते हैं। यह दिन बहुत ही खुशियों वाला दिन है। रक्षा बंधन बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भाई बहन नए नए कपड़े पहन कर तैयार होते हैं।

Essay on Raksha Bandhan in Hindi

रक्षाबंधन का महत्व।

रक्षा बंधन पर बहन अपने भाई को राखी बांधती है। रक्षा बंधन की परंपरा सदियों पुरानी है। रक्षा बंधन वाले दिन भाई अपनी बहन को वादा करता है कि में तुम्हारी हर हाल में रक्षा करूंग। अपना हर कर्तव्य पूरा करूंगा। इस दिन भाई बहन एक दूसरे को ढेरों शुभकामनाएं देते हैं। जैन धर्म में भी इस त्यौहार को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है। यह जरूरी नहीं है कि सागे भाई बहन ही ही इस त्यौहार को मनाएं। लड़कियां किसी भी लड़के को राखी बांध सकती है।

रक्षाबंधन का इतिहास

वैसे तो रक्षाबंधन की हिन्दू धर्म में कई पुराणिक कहानियां है। जिनमें से में आपको एक कहानी बताने वाली हूं। रक्षा बंधन का एक इतिहास यह भी माना जाता है कि जब राजपूत युद्ध के लिए निकलते थे। उस दौरान कुछ महिलाएं उनके माथे पर तिलक और कलाई पर रेशमी धागा बांध देती थी। उनका यह विश्वास था कि यह धागा उनकी रक्षा करके उन्हें सही सलामत युद्ध से लौटने की कामना करते थे। इस दौरान तब से लेकर भाई बहन की रक्षा के लिए रक्षा बंधन मनाते है।

रक्षाबंधन पर सरकारी प्रबंध।

भारत सरकार ने रक्षा बंधन पर सभी बहनों को यह छूट दी है कि वह डाक घर द्वारा अपने भाई को तीन राखियां एक लिफाफे में मात्र 5 रुपए में भेज सकती है। साथ ही इस दिन भारत सरकार ने सभी महिलाओं के लिए बस भी निशुल्क कर दी जाती है। जिस दौरान बहन अपने भाई को राखी बांध सके।

Essay on Raksha Bandhan in Hindi

स्कूलों में राखी का त्यौहार।

सभी स्कूलों में रक्षाबंधन एक दिन पहले बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाता है। स्कूल में लड़कियां लड़कों के राखी बांधती है। स्कूल में बहुत ही अच्छी तरह से यह पर्व मनाया जाता है। इस तरह रक्षा बंधन रक्षा करने का त्यौहार है।

इस तरह मनाया जाता है रक्षाबंधन

सबसे पहले सभी भाई बहन सुबह उठ कर स्नान करते हैं। उसके बाद नए नए कपड़े पहन कर तैयार होते हैं। फिर बहन एक पूजा की थाली तैयार करती है। जिसमे तिलक और राखी मिठाई रखती है। उसके बाद भाई की आरती उतार कर तिलक लगा कर अपने भाई की कलाई में राखी बांधती हैं। फिर भाई बहन को तोफा देता है या पैसे देता है।

रक्षाबंधन रक्षा का प्रतीक है।

रक्षाबंधन बहुत ही प्यारा त्यौहार है। जो साल मनाया जाता है। जो भारत व नेपाल में धूमधाम से मनाया जाने वाला त्यौहार है। जो एकता के सूत्र में बांधने का त्यौहार है। जो भाई बहनों की रक्षा का प्रतीक है। जो भाई बहन के रिश्ते को गहराइयों तक पहुंचाता है। भाई बहन के बंधन को जागरूक करता है।

निष्कर्ष

रक्षा बंधन बहुत ही प्यारा त्यौहार है जो भाई बहन के रिश्ते को मजबूत करता है। इस दिन को धूम धाम से मनाया जाता है। इसलिए में आशा करती हूं आप सभी का इस साल का रक्षा बंधन बहुत ही अच्छा जाए। साथ ही इस आर्टिकल लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

– जैनब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *