मासिक धर्म (पीरियड्स) लाने के उपाय – Home Remedies For Irregular Periods in Hindi

Home Remedies For Irregular Periods in Hindi: आज की जिंदगी में गलत खानपान ने सभी को अस्वस्थ बना दिया है। खासतौर पर महिलाओ को हर महीने आने वाले मासिक धर्म (पीरियड्स) को लेकर काफी ज्यादा परेशानियों से जूझना पड़ता है। कई बार समय पर मासिक धर्म (Periods) न आना महिलाओ को चिंता में डाल देता है। जिस दौरान कई महिलाएं समय पर मासिक धर्म को लाने के लिए दवाइयों का सेवन करती है। जिससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

इसलिए अगर आप भी इन परेशानियों से निजात पाना चाहती है, तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, इस आर्टिकल में मासिक धर्म (पीरियड्स) को समय पर लाने के लिए घरेलू उपायों के द्वारा विस्तार से जानकारी दी गयी है।

 

मासिक धर्म  (Periods) देर से आने के कारण।

*तनाव में रहना।

*हार्मोन में बदलाव।

*नशे की लत।

*पोषक तत्वों की कमी।

*थायरॉयड।

*प्रेग्नेंसी।

Home Remedies For Irregular Periods

मासिक धर्म  (पीरियड्स) आने से पहले के लक्षण कुछ इस प्रकार है जैसे –

 

पेट में ऐठन होना।

जब पीरियड्स आने वाले होते हैं तो कई महिलाओं के कुछ दिन पहले पेट में ऐठन व दर्द कमर में दर्द होने लगता है। उसके बाद मासिक धर्म आना शुरू हो जाता है।

 

मूड स्विंग्स होना।

कई महिलाओ को पीरियड्स के आने से पहले मूड स्विग्स हो जाता है। जिसमें कई महिलाएं चिड़चिड़ी व भावुक हो जाती हैं।

 

भूख ना लगना।

अकसर कई महिलाओ को मासिक धर्म आने से पहले भूख लगनी बंद हो जाती है। यह लक्षण अधिकतर महिलाओं में होते हैं।

 

जानिए मासिक धर्म (Periods) के घरेलू उपाय के बारे में।

 

गुड़ का सेवन करें।

आपको अगर मासिक धर्म समय के अनुसार नहीं आते तो आपको रोज सुबह गुड़ का सेवन करना चाहिए। क्योंकि गुड़ गर्म होता है। जिससे मासिक धर्म आना शुरू हो सकता है। इसका सेवन तब तक करें जब तक आपके मासिक धर्म का आना शुरू हो जाए।

 

अदरक का सेवन करें।

सबसे पहले अदरक का रस निकालकर उसे एक चम्मच शहद में मिला ले। उसके बाद आपको इसका सेवन मासिक धर्म शुरू होने से एक सप्ताह पहले करे। इसका सेवन आप सुबह के समय करे।

 

कच्चे पपीते का सेवन करें।

कच्चा पपीता काफी ज्यादा फायदमंद फल है। आपको मासिक धर्म आने से 15 दिन पहले पपीता खाना शुरू कर देना चाहिए। जिससे आपके मासिक धर्म समय पर आना शुरू हो जाएंगे। और आपको दर्द जैसी परेशानियों से निजात मिलेगी।

 

सौंफ का सेवन करें।

सौंफ का सेवन करना कई समस्या से निजात पाना है। आपको मासिक धर्म शुरू होने से पहले सौंफ का सेवन करना चाहिए। सबसे पहले आपको सौंफ लेनी है और उसे पानी में अच्छी तरह उबालनी है। फिर इसे ठंडा करके छान कर बोतल में भर लें। इस पानी को रोज सुबह शाम पिएं।  इससे आपके ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और समय पर मासिक धर्म आना शुरू होंगे।

 

खजूर का सेवन करे।

आपको प्रतिदिन खजूर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह गरम होता है। जो आपके मासिक धर्म के चक्र को समय से शुरू करने में मदद करता है।

 

अनानास का सेवन करें।

अनानास काफी फायदेमंद फल है। जो आपके मासिक धर्म की समस्या को दूर कर देती है। अनानास का सेवन करने से आपको मासिक धर्म समय से आना शुरू हो जाएंगे। आपको हर रोज अनानास व इसके जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। और मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

 

एलोवेरा का सेवन करें।

एलोवेरा काफी सारी समस्याओं से निजात पाने में काम आता है। उसी प्रकार आपके मासिक धर्म के देरी से आने में भी काफी हद तक फायदेमंद होता है। आपको एलोवेरा जूस का सेवन मासिक धर्म शुरू होने से पहले प्रतिदिन पीना चाहिए। अगर आपको एलोवेरा के सेवन से कोई समस्या है तो इसका इस्तेमाल बिल्कुल ना करें।

 

काढ़ा बनाकर पिएं।

अगर आपको मासिक धर्म चक्र आने में देरी होती है तो आपको काढ़ा बनाकर जरूर पीना चाहिए। इससे आपको मासिक धर्म आने में देरी नहीं होगी बल्कि समय से आना शुरू होंगे। यह नुस्खा दादी नानी के जमाने का है।

 

काढ़ा बनाने की विधि

सबसे पहले पानी उबालने के लिए रख दें फिर उसमे दालचीनी काली मिर्च लोंग सौंफ अदरक आदि को कुट कर उसमे डाले और काढ़े को अच्छी तरह उबाले। फिर इसे थोड़ा गुनगुना होने पर पी लें। यह काढ़ा आपके लिए काफी लाभकारी साबित होगा।

 

विटामिन सी का सेवन करें।

संतरा नींबू  मौसमी कीवी आंवला आदि यह सभी विटामिन सी से भरपूर है यह आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए। जिससे नियमित तौर पर मासिक धर्म चक्र शुरू होंगे।

 

पोषक तत्वों का सेवन करें।

आपको अपने आहार में प्रतिदिन पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए। आपको अपने आहार में दाल हरी सब्जी फल व मांस मछली अंडे आदि को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपको मासिक धर्म के लिए फायदा होगा बल्कि इन पोषक तत्वों से आपकी अच्छी सेहत बनी रहेगी।

 

हॉट वाटर का उपयोग करें।

अगर आपको मासिक धर्म आने में देरी होती है तो आपको मासिक धर्म (Periods) समय पर लाने के लिए हॉट वाटर का उपयोग करें। आपको मासिक धर्म आने से एक हफ्ते पहले हॉट वाटर से पेट के निचले हिस्से की सिकाई करें। इससे आपको दर्द व ऐठन में आराम मिलेगा।

पीरियड्स समय अनुसार लाने के कुछ योगा टिप्स भी अपनी दिनचर्या जरूर करे। जैसे

*शवासन

*धनुरासन

*हलासन

*मलासन

 

यह सभी योगा टिप्स आप किसी योगा किताब व यूट्यूब वीडियो देख कर योगा कर सकते हैं। यह सभी योगा आपको सुबह पार्क में जाकर प्रतिदिन करना चाहिए।

 

कुछ अन्य टिप्स।

*हमेशा तनाव मुक्त रहे।

*खुश रहे।

*प्रतिदिन योगा करे।

* समय पर भोजन करें।

*भोजन में पोषक तत्वों को शामिल करें।

*नींद पूरी लें।

 

नोट- उम्मीद है आपको मासिक धर्म समय पर लाने के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से जानकारी मिल गई होगी। यह सभी जानकारी हमने इंटरनेट के माध्यम से इकट्ठी की है। यह नुस्खे आप आराम से अपना सकती है क्योंकि इससे कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होगा। हां बताए गई किसी भी चीज से अगर आपको एलर्जी है तो आप उसे ना अपनाए। अगर आपके मासिक धर्म काफी लंबे समय से नहीं आ रहे तो पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *