सर्दी जुखाम से बचने के घरेलू नुस्खे – Home remedies to prevent colds in Hindi

Home remedies to prevent colds in Hindi : जैसा कि हम जानते हैं सर्दी जुखाम तो आम बात है जो हमेशा होती रहती हैं। जब जब मौसम बदलता है, तब-तब सर्दी जुखाम होता ही है। जिससे हर कोई परेशान हैं। जैसे – मौसम में हो बदलाव हमारे शरीर पर बहुत प्रभाव डालते हैं। यदि हम खुद को सर्दी से लड़ने के लिए तैयार रखते हैं तो हमें कुछ नहीं होगा और यदि हमने थोड़ा सा भी ध्यान नहीं दिया तो सर्दी जुखाम होना आम बात है.

यदि वातवरण में हो रहे बदलाव से हमने खुद को अभी नही बचाया तो सर्दी जुखाम ज्यादा दिनों तक रहेगा और फिर हमे बुखार आने लगेगा. यदि हमें इन बीमारियों से बचना है तो जरूरी है कि हम हर बदलते मौसम में खुद के प्रति जागरूक रहे और खुद को मौसम के अनुसार ढाल सके.

और हाँ, कोई भी वायरस तब तक हमें प्रभावित नही करता जब तक हम खुद उसे आमन्त्रित नही करते जैसे : खुद कर ध्यान नहीं रखते और दुनिया भर की बीमारियों को आपने शरीर में आने देते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि हर बदलते मौसम के साथ हम खुद के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो.

 

सर्दी जुखाम होने के कारण :Home remedies to prevent colds in Hindi

वैसे सर्दी जुखाम तो हर बदलते मौसम के साथ ही होता है परंतु कुछ बीमारियों का होना हमारी आदतों पर भी निर्भर करता है : 

* सर्दी से बचाव ना कर पाना.

* ठंडी चीजे खाना.

* पहले ठंडी फिर गरम खाना / ठंडी गरम खाना.

* रोग-प्रति-रोग क्षमता का कम होना.

* धूल-धुआ आदि से एलर्जी हो ना.

* किसी भी प्रकार के वायरस या बैक्टीरिया से इंफैक्शन होना.

* प्रदूषित या मिट्टी वाली जगहों पर रहना.

 

सर्दी जुखाम होने के लक्षण :Home remedies to prevent colds in Hindi

सर्दी जुखाम तो होने के ना जाने कितने सारे लक्षण है लेकिन हम अभी सिर्फ महत्वपूर्ण लक्षण की ही बात  करेंगे, जिससे आपको सर्दी जुखाम को जानने में आसानी होगी, की आपको सर्दी जुखाम है या नहीं :

* गले में खराश होना.

* सर दर्द होना.

* बदन दर्द होना.

* हल्का बुखार होना.

* लगातार खाँसी होना.

* नाक बंद हो ना.

* नाक बहने लगाना.

 

सर्दी जुखाम को दूर करने के उपाय :Home remedies to prevent colds in Hindi

यदि आप सर्दी जुखाम से परेशान हैं तो यह बताए गए सुझावों को जरूर अपनाए, इससे आपका खांसी, सर्दी, जुखाम जल्दी ठीक हो जायेगा और आपको राहत मिलेगी.

* ठंडा चीजे न खायें – यदि आप को सर्दी जुखाम से बचना है तो जरूरी है कि आप किसी भी ठंडी खाद्य पदार्थ का सेवन न करें और ना ही ठंडा पानी पिये। जितना हो सके हर चीज को हल्का गर्म ही खाएं और गुनगुने पानी का ही सेवन करें।

 

* गर्म सूप पियें – गर्म सूप हर कोई पीना पसंद करता है, पर यही सूप यदि हम बीमारी में पीते हैं तो यहां हमारे सेहत के लिए बोहोत फायदेमंद होता हैं और सर्दी जुखाम से जब भी आप परेशान हो तो यह अवश्य पिये क्योंकि यह सर्दी जुखाम से जल्दी राहत पहुचता हैं।

 

* गंदे स्थान पर ना जाये – यदि आपको सर्दी जुखाम हो पहले से तो ऐसी जगह पर ना जाये, क्योंकि ऐसी जगह बहुत ही प्रदूषित होती हैं और वायरस का भी खतरा बढ़ जाता है और यदि आपको पहले से सर्दी जुखाम हैं फिर आपके बीमार पडने के चांसेस ज्यादा हो जाते हैं। इसलिए ऐसे जगह पर ना जाये।

 

* गरम वस्त्रों का ही उपयोग करें – सर्दियों में अक्सर ज्यादा सर्दी जुखाम होता हैं इसलिए जरूरी है कि हम गर्म वस्त्रों का ही उपयोग करे सर्दी से बचने के लिए। ज्यादातर लोगों सर्दी जुखाम होने पर गर्म वस्त्र का उपयोग नही करते बचाव के लिए । और फिर सर्दी जुखाम से पीड़ित रहते हैं। इसलिये हमेशा गर्म वस्त्रों का प्रयोग करें इससे राहत जल्दी मिलता है। और शरीर का तापमान सामना होगा तो सर्दी से बचे रहेंगे।

 

* अदरक वाली चाय पीने में उपयोग करें – अदरक की चाय स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है और सर्दी में लोगों ज्यादा अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। इसलिए जब भी आप सर्दी जुखाम से पीड़ित हो तो अवश्य अदरक की चाय का उपयोग करे यह सर्दी जुखाम को जल्दी ठीक कर देती हैं।

 

* नमक का गरारा करें – यदि आप को गले खराश या नाक बंद हो गया हो तो गर्म पानी में नमक डालकर उसका गरारा करे , रोज सुबह इससे  आपका गला साफ रहेगा और सर्दी जुखाम में इसका महत्व बढ़ जाता है। इसलिए इसका प्रयोग अवश्य करें.

 

* हल्दी वाला दूध पियें – दुध और हल्दी यह दोनों ही हमारे शरीर के लिए लाभकारी है और यदि हम दोनों को साथ में मिलकर पियेंगे तो यह और फायदेमंद होता है। इससे सर्दी जुखाम में जल्दी आराम पड़ता है और साथ ही यह हमारे शरीर के हड्डियों के लिए भी लाभकारी होता है।

 

सर्दी जुखाम से आराम के लिए घरेलू उपाय :

यह आपको सर्दी ज़ुखाम से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं और यदि आप इन उपाय को उपयोग में लेते हो तो आपको सर्दी जुखाम से राहत मिलेगा । इन में से आप कोई सा भी उपाय उपयोग कर सकते हैं।

* रोज सुबह शाम तुलसी (तीन चार पत्ते), गोलोई (छोटे-छोटे एक या दो टुकड़े लो), नमक (स्वाद अनुसार), काली मिर्च (यानी गोलकी तीन चार ले और उसे पीस लें), इन सब को थोड़े से पानी में डाल कर उबाले जब तक रंग न बदल जाये और आंच को धीमा रखे फिर उसे पियें ।

* लॉग और नमक का पानी में मिल के काढ़ा बनाये और उसे पियें आपको राहत मिलेगा।

* सर्दियों में शहद और अदरक को खाने से भी आपका जुखाम बंद हो जायेगा।Home remedies to prevent colds in Hindiनोट : आप सभी को पता है कि आज कल कोरोना फैला हुआ है और जो सर्दी जुखाम पहले आम बात हुआ करती थी आज वो कोरोना के लक्षणों में से एक हैं। इसलिए आपको इन उपाय से खुद को जागरूक रखना होगा. ताकि हर मौसम के अनुसार आप अपना ध्यान रखें और सर्दी जुखाम से बचे रहे। यदि सर्दी जुखाम होता भी है तो आपने चेहरे पर मास्क लगा के रखे और इन सभी उपाय को प्रयोग में लाये।

घर में रहे, स्वास्थ्य रहे, सुरक्षित रहे।

(ज्योति कुमारी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *