क्रिसमस पर आपके लिए रोचक जानकारी – About Christmas in Hindi

About Christmas in Hindi: क्रिसमस डे जो क्रिचन लोगों का उत्साह है. आज वह सामाजिक पर्व बन चुका है और इस पर्व को दुनिया भर में बड़े ही जोरो-शोरों से मनाया जाता है. इस दिन को ईसा मसीह का जन्म हुआ था तब लोगो ने अपनी खुशी को व्यक्त करने के लिए एक ट्री को सजाया. कहा जाता है कि उस दिन ट्री को सजाने की प्रथा एक पिता ने की थी जब उनका बच्चा रो रहता था।

तब पिता ने उसे शांत करने के लिए सदाबहार के पौधे को सजा कर दे दिया था और जब उसी दिन ईसा मसीह का जन्म हुआ तो लोगों ने भी अपनी खुशी व्यक्त करने के लिए यह माध्यम अपनाया. तब से इसे क्रिसमस ट्री के नाम से जाना जाने लगा और बच्चे भी इस दिन क्रिसमस ट्री को जाने में दिलचस्पी देखते हैं.

कैसे आप इस दिल को रोचक बना सकते है?

* ट्री को सजाए : इस दिन ट्री का बहुत महत्व होता है कहा जाता है कि यदि बचे इस ट्री को सजा कर इसपे अपनी विश लिख के लगा देते हैं तो उनकी वह विश सांता क्लॉज पूरी करते है. ओर दुनिया भर के बच्चे तरह तरह की चीजे करते हैं जैसे – कॉपी पे 108 लोगों के नाम लिख तकिये के नीचे रख कर सोना या फिर जुराब में विश लिख के डालना और उसे कही तांग देना आदि . कहा ये भी जाता हैं कि ये बड़े लोगों का फेस्टिवल कम और बच्चों का ज्यादा है क्योंकि सांता क्लॉज बच्चों से बहुत प्यार करते हैं.Interesting fact on Christmas Day  Hindi Pado

* कैलेंडर लगना : इस दिन घर को सजाने के लिये बेस्ट माना जाता है कि दीवार के एक साइड कैलेंडर के डेट को लिख कर उसे वह लागए तथा उसके आसपास कुछ लाइट लगा दे उससे वह देखने में काफी मनमोहक लगता हैं.

 

* कार्ड बनाये : इस दिन को मनाने के लिए घर में आप एक साइड विभिन्न प्रकार के कार्ड बनाये तथा हर एक पे अलग अलग नंबर लिखे फिर उसे क्रिसमस ट्री की तरह दीवार पे लागय जिससे वह देखने मे ट्री के शेप का हो यह भी आपके सेलिबेर्शन में चार चाँद लगा देगा.

 

* सांता क्लॉज बनाये : इस दिन सांता क्लॉज का बहुत महत्व होता है इसलिए यदि आप घर में एक सांता क्लॉज बना के लागएगे तो वह भी बहुत अच्छा लगता है सजने में और साथ ही किसी एक बच्चे या बड़े को सांता क्लॉज के कपड़े भी पहनाए. इससे आपका सेलिबेर्शन बहुत ज्यादा अच्छा होगा.

 

* तरह तरह के सजावट : क्रिसमस डे के दिन आप घर में और भी कई चीजें कर सकते है जैसे तरह तरह के स्टार बना कर लागये, लाइट्स लागये आदि बहुत सारी चीजें आप कर सकते है इस दिन को मजेदार बनाने के लिये .

कहा जाता है कि क्रिसमस डे 12 दिनों का होता है जो  25 दिसम्बर से 6 जनवरी तक चलता है और इन दिनों हम भाई चारे की बातों का प्रचार प्रसार करते है. एक दूसरे के गले मिलते हैं और गिफ्ट, कार्ड आदि देकर मनाते हैं. सब लोगों का तरीका अलग होता है इस दिन को मनाने का जैसे कोई इन दिनों सुबह योगा करता है तो कोई उपवास करता है , तो कोई 24 दिसम्बर की रात से ही ईसा मसीह की याद में मौन धारण करते हैं तो कोई कैलोर गाते हैं और फिर 25 दिसम्बर को ईसा मसीह का प्रसाद में पर्स मदिरा का सेवन करते है।

 

नोट

दोस्तो आशा करती हूं कि आप सभी का क्रिसमस बहुत ही मजेदार जाना चाहिए। इस बार आप सभी को सारी खुशियां मिले। जो भी आप चाहते हैं वो सब पूरा हो। इसलिए उस दिन को खुशियों से सभी के साथ मिलकर बनाए। तो दोस्तो आपको यह मेरा लेख केसा लगा मुझे कॉमेंट बॉक्स में बताए।

-ज्योति कुमारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.