टॉप 10 हिंदी बुक्स | Best Hindi Books to read before you die

Top 10 Hindi Books : नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप सभी को टॉप 10 हिंदी बुक्स के बारे में बताने वाली हूं। जो आप सभी की लाइफ में एक बेहतर बदलाव ला सकेंगी। लाइफ में आगे बढ़ने के लिए आपके अंदर जागरूकता की उमंग यह किताबे पढ़ने के बाद जरुर आएगी। 

इसलिए इन किताबों के नाम के बारे में आप सभी को जानने की जरूरत है। क्योंकि ये किताबे जिन लेखकों ने लिखी है। इन किताबों की स्टोरी उनकी लाइफ का अनुभव है। जो आप सभी को जानने की कोशिश करनी चाहिए। ताकि आप भी अपने लक्ष्य को हासिल करने से पहले वह गलतियां ना करें। जो उन्होने अपनी लाइफ में की है।

वह सभी मुश्किलों से सामना करने के बाद भी उन लोगो ने अपने लक्ष्य को ना छोड़ते हुए। अपने सपनों को हर हाल में पूरा किया। इसलिए अगर आप भी अपनी लाइफ में सच में आगे बढ़ना चाहते हैं तो टॉप 10  किताबो के नाम जानने के बाद यह किताबे जरुर पढ़े। क्योंकि किताब पढ़ना भी एक अच्छी आदतों में से एक है। जो आप लोगो में होनी चाहिए।

Top 10 Hindi Books 

 

# रहस्य

यह किताब रोंडा बर्न लेखिका द्वारा लिखी गई पुस्तक है। जिसमे उन्होंने पूरे संसार को लो ऑफ अट्रैक्शन के बारे में विस्तारपूर्वक बताया है। वह इस पुस्तक में बताती है जिसे अट्रैक्शन का नियम कहते हैं उससे आप सभी अपने सपनों के बेहद करीब जा सकते हो।

वह लो ऑफ अट्रैक्शन के बारे में विस्तारपर्वक समझाती है। जो आप सभी को एक सकारात्मकता की ओर लेकर जाएगी। तो आप सभी को इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए।

 

#1 जीत आपकी

यह पुस्तक शिव खेड़ा द्वारा लिखी गई पुस्तक है। जो मैंने खुद भी इस किताब को पढ़ा है। जिसमे लेखक शिव खेड़ा ने ज़िन्दगी में एक नई शुरुआत करने के लिए काफी अच्छी बाते उन्होने इस किताब में लिखी है। जैसे पढ़ कर आपको लाइफ में बदलाव लाने के ऐसे ऐसे तरीके सीखने को मिलेंगे। जो आपको लाइफ में आगे बढ़ने की उम्मीद जगा देंगे। और आप ये भी सीखेंगे कि आपको अपनी गलतियों से किस तरह सीख लेकर आगे बढ़ना चाहिए। यह पुस्तक पढ़ कर मुझे भी अपनी लाइफ में आगे बढ़ने की अच्छी अच्छी सीख मिली है । आप भी इस किताब को जरूर पढ़े।

 

#2 द अल्केमिस्ट

Top 10 Hindi Books
यह पुस्तक पाउलो कोएलो। द्वारा लिखी गई हैं। इस किताब में  पूरी तरह से कहानी के रूप में यह बताया गया है कि किस प्रकार एक मुसाफिर अपने सफ़र की और निकल पड़ता है। इस किताब को पढ़ना मतलब सपनों को पूरा होते हुए देखना कि किस प्रकार हर मुश्किल परेशानियों से जूझ कर भी वह अपने सपनों का पूरा करता है। यह किताब बहुत ही रोचक है। इस किताब को आप लोग भी जरूर पढ़े।

 

#3 इनर इंजिनीरिंग (Inner Engineering)

Top 10 Hindi Books
इस किताब में यह लिखा गया है, कि किस प्रकार आप अपनी आंतरिक शक्ति को जागृत कर सकते हैं साथ ही आप अपने ज्ञान को किस प्रकार बढ़ा सकते हो। यह किताब आपकी पूरी तरह मदद करेगी कि आपको किस तरह भीतर से मजबूत बनना चाहिए आंतरिक ऊर्जा को बढ़ाना चाहिए।

इस किताब में लेखक के खुद के अनुभव है। जिसमे रहस्य क्रांति के बारे में विस्तारपूर्वक वर्णन किया गया है।

 

#4 शिव रचना

Top 10 Hindi Books
यह किताब अमीश त्रिपाठी द्वारा लिखी गई हैं। जिसमे लेखक ने शिव भगवान के बारे में बताया है कि अगर वह इंसान होते तो उनका जीवन कैसा होता? शिव भगवान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है अगर आप भी शिव भगवान के भक्त हैं तो यह किताब आपको जरूर पढ़नी चाहिए। इस किताब को पढ़ कर आपको अच्छा लगेगा।

 

#5 ज़ीरो टू वन (Zeero to One)

Top 10 Hindi Books
इस किताब की रचना पीटर थील द्वारा की गई है। इस किताब में यह बताया गया है कि आप अपनी ज़िन्दगी में कुछ बड़ा व नया करना चाहते हैं तो आपको जीरो से वन किस प्रकार बनना है। पीटर द्वारा विस्तार से समझाया गया है। अगर आप भी अपनी लाइफ में कुछ नया अनोखा करना चाहते हैं जो दुनिया में किसी ने किया ही ना हो। एक अलग तरह का स्टॉर्टअप आपका अगर बिज़नेस माइंड सेट है तो आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए। जो आपको आपकी गलतियों से जरूर रूबरू कराएगी। कि किस प्रकार आप “ZEERO TO ONE” बन सकते हैं।

 

#6 बैबिलोन का सबसे अमीर आदमी।

Top 10 Hindi Books
यह किताब एक कहानी के रूप में लिखी गई है। कि किस तरह आप अपनी छोटी छोटी सेविंग्स को बचा कर उसे काम में लगा कर उससे और ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हैं। इस प्रकार की जानकारी यह किताब आपको देगी।

इस किताब को पढ़ कर आप एक अमीर इंसान कैसे बन सकते हैं और अपनी सभी ख्वाइशे किस प्रकार पूरी कर सकते हैं। यह जानने को मिलेगा।

इस किताब में पैसों के सीक्रेट्स को बताया गया है और हम पैसों का उपयोग सही तरह से कैसे करें यह भी अच्छी तरह से बताया गया है। आप सभी को यह सभी तरह के राज जानने के लिए आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

 

#7 बुद्धिमान निवेशक

Top 10 Hindi Books
यह किताब पूरी तरह इन्वेस्टमेंट के ऊपर लिखी गई है। बेंजामिन ग्राहम द्वारा यह किताब लिखी गई है। यह माना जाता है कि उन्होने अपनी लाइफ में इन्वेस्टमेंट सबसे ज्यादा की हैं। जिन्हे निवेश के जनक भी कहा जाता है। इस किताब को पढ़ कर आप सभी को पूंजी निवेश के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी। जो पैसा लगा कर अपने लक्ष्य को हासिल कर सकता है। उसे यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

इस किताब को सभी बड़े पूंजी निवेश बिज़नेस ने पढ़ा है। उनका यह कहना है कि हम जो भी इस किताब को पढ़ कर भी बहुत कुछ सीखा है।

 

#8 सोचिए और अमीर बनिए।

Top 10 Hindi Books
यह किताब नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई है। यह किताब अच्छी मानी जाती है।

नेपोलियन हिल ने तकरीबन 500 से भी अधिक अमेरिकन अमीर व्यक्तियों से उनकी सफलता के बारे में रहस्य जाने। उनसे जो अनुभव उन्हें मिले नेपोलियन हिल ने इस किताब में भली भांति लिखा है।

अगर आप भी इस किताब को पढ़ते हैं तो आप रियल सफल स्टोरी जान कर अपनी लाइफ में आगे बढ़ सकेंगे। जो एक बेहतर विकल्प होगा। यह किताब सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली किताब है।

 

#9 सन्यासी जिसने जिसने अपनी संपत्ति बेंच दी।

Top 10 Hindi Books
इस किताब में एक कहानी लिखी गई है। जिसमे एक व्यक्ति अपनी संपत्ति और अपनी बीमारियों से परेशान आ कर अपनी संपत्ति बेंच देता है। और सच की खोज में निकल जाता है। उसके बाद उसे कुछ  सन्यासी मिल जाते हैं जिसके बाद उसका जीवन जादुई तरीके से बदल जाती है।

इस किताब को पढ़ कर आपको आंनद जरुर आएगा। इससे आपको अच्छी प्रेरणा मिलेगी।

 

#10 रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad)

Top 10 Hindi Books
यह कहानी रोबर्ट कियोसाकी की खुद की सच्ची कहानी है। यह कहानी उनके दो फादर के ऊपर लिखी गई है। पहले उनके खुद के फादर जो एक टीचर है दूसरे उनके मित्र के पिता जो अमीर आदमी थे।

उनके पिता और उनके दोस्त के पिता में बहुत ही अंतर था। उन दोनों पिता का पैसा को लेकर अजग ही नजरिया था।

लेखक के पिता का नजरिए पैसे को लेकर यह था कि पैसे के प्रति ज्यादा लगाव रखना सभी समस्याओं की जड़ है।

जबकि उनके दोस्त के पिता का मानना था कि पैसा अगर ना हो तो आपकी जिंदगी में सबसे बड़ी समस्या होगी।

यही सब इस किताब में लिखा गया है। तो दोस्तो आप सभी को इस पुस्तक में काफी कुछ अचर नजरिए के बारे में जानने को मिलेगा।

मैं जैनब खान, Lifestylechacha.com पर हिंदी ब्लॉग/ लेख लिखती हूँ। मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हूँ और मुझे लिखना बहुत पसंद है।

(जैनब खान)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *