अपनी लिखावट/राइटिंग कैसे सुधारे – How to improve your handwriting in Hindi

How to improve your handwriting in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज आप जानने वाले है अपनी लिखावट को कैसे सुधारे? खास तौर पर सभी विद्यार्थी के लिए लिखावट का अच्छा होना बेहद जरूरी है। क्यूंकि अधिकतर स्टूडेंट पढ़ाई में तो अच्छे होते हैं, लेकिन लिखावट अच्छी ना होने की वजह से उनके एग्जाम में काफी हद तक नंबर कट जाते हैं। इसलिए अगर उनकी लिखावट अच्छी होगी। तो जाहिर सी बात है एग्जाम में नंबर भी अच्छे ही आएंगे।

इसलिए लिखावट का अच्छा होना जरूरी है। क्यूंकि लिखावट से ही सभी हमारी लिखी हुई बातों को सही ढंग से पहचान सकेंगे। इसलिए आपको इस आर्टिकल में लिखावट सुधारने के बेहतरीन टिप्स मिलेंगे। जिन्हे फॉलो करके आप अपनी लिखावट को अच्छा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

 

आराम से लिखें।

दोस्तो लिखते समय जल्दबाजी बिल्कुल ना करे। क्यूंकि जल्दी के चक्कर में हम शब्दों को सही तरीके से ना लिख कर ऊपर नीचे लिख देते हैं। जिससे हमारी राइटिंग बहुत ही खराब आती है। साथ ही कोई दूसरा अगर हमारी लिखावट को पढ़ता है, तो उसे समझ नहीं आता है। कि आखिर लिखा क्या गया है?

दूसरी तरफ जब आप एग्जाम में लिखते हैं तो भी आपको अपनी लिखावट पर खास ध्यान देना चाहिए। क्यूंकि जो आपके एग्जाम को चेक करते है वह बहुत ही जल्दी में चेक करते है। अगर आपकी राइटिंग अच्छी होगी तो जाहिर सी बात है आपके एग्जाम में नंबर नहीं कटेंगे।

लिखने की आदत बनाए।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी राइटिंग अधिक सुंदर हो तो आपको रोजाना प्रेक्टिस करनी चाहिए। जिससे कि आपको लिखने की आदत हो सके। इससे आपकी राइटिंग सुधरती जाएगी। आपको रोज कुछ ना कुछ लिखते रहना चाहिए। जैसे कभी अख़बार में से कुछ लिखना। यदि आप स्टूडेंट हो तो अपने पाठ को लिखे। जिससे कि आपकी राइटिंग सुधरे और सुंदर बने.

निरन्तर लिखना चाहिए

राइटिंग सुधारने के लिए जरूरी नहीं है कि आप जब आपना सेलेब्स पूरा करना हो तभी लिखे. यह आप रोजाना 1 से 2 घंटे लिखे अलग से और तभी लिखे जब आपके पास लिखने को कुछ न हो. तब अपना सेलेब्स लिखे बैठ कर. इसके दो फायदे होंगे, पहला आपकी राइटिंग में सुधार होगा और दूसरा आपकी लिखने की तेजी बनेंगी . इसलिए नियमित रूप से लिखते रहना चाहिए , इससे आपका ही फायदा होगा.

How to improve your handwriting in Hindi

अक्षरों को सही से लिखें

हम सभी जानते है कि लिखते समय हमारी लिखावट में एक समान रूपता नही होती है. कुछ शब्द यह तो कुछ शब्द वजह लिख जाते हैं. इसमे सुधार करने का एक ही समाधान है कि आप चार लाइन वाली एक कॉपी ले. फिर अपनी पुस्तक में देखते हुए सही से लाइन के अनुसार लिखने की कोशिश करें और फिर नियंत्रण लिखते रहे. इससे आपका अक्षरों को ठीक से लिखने में सुधार होगा और आपकी राइटिंग भी सुधरेंगी. इससे आपके एग्जाम में मार्क्स भी नहीं काटेंगे.

 

लिखते समय जल्दबाजी न करना और सही से लिखना

अक्सर देखा जाता है कि बच्चे किसी काम को पूरा करने के लिए जल्दबाजी में कार्य करते हैं और फिर उस वजह से उनकी लिखावट एक दम बिगड़ जाती है. शब्द भी ठीक से लिखे नही होते है और व्याकरण भी गलत हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि हमेशा कोई भी कार्य को करने में जल्दबाजी न करें. आराम से और अच्छे से सभी कार्य को करें. जिससे आपकी व्याकरण, सुंदरता और लिखने की तेजी बनी रहे.

How to improve your handwriting in Hindi

लिखते समय अक्षरों का साइज और दूरी भी समान बनी रहे

अक्सर हम लिखते समय अक्षरों के साइज में ध्यान नहीं देते और दूरी भी कभी कभी समान नही रहती लिखतें समय, इसलिए जरूरी है कि हमेशा लिखते समय अक्षरों के साइज का ध्यान रखें और उनमें दूरी की भी ताकि आप लिखते समय कोई भी चूक न करें. यह सब बातें ध्यान में रखें और नियंत्रण प्रयास करें. जिससे एग्जाम में आपको अच्छे मार्क्स मिलेंगे.

लिखते समय अच्छे पेन और कॉपी का इस्तेमाल करें

हम अक्सर समान खरीदतें समय छोटी छोटी बातों पर ध्यान नहीं देतें और इन वजह से बहुत सी गलतियां होती है. इसलिए जरूरी है कि हम हर सामान का ध्यान दे और अच्छे से अच्छे सामान को खरिदे. सभी बच्चों को हमेशा हल्के कलम का प्रयोग करना चाहिए ताकि उनसे उंगलियां जल्दी थकती नहीं है और आप आराम से अपना काम भी खत्म कर पाएंगे.

How to improve your handwriting in Hindi

एक बात और कि आप जब भी कॉपी खरीदे तो हमेशा कॉपी के पन्ने मुलायम हो ना कि खुरदरे क्योंकि खुरदरे पन्ने पर आप जब लिखेंगे तो आपका पेन ठीक से नही चलेंगा और पेन भी खराब हो जायेगा. इसलिए इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

 

लिखावट की सुंदरता पर ध्यान दे

आपने यह हमेशा देखा होगा कि लिखते समय कुछ न कुछ काट – मिट हो ही जाती है. इसलिए यह ध्यान दे कि जब भी आप लिखे तो कोई कट न हो और यह तभी सम्भव है जब आप नियंत्रण प्रयास करें. तभी यह गलती नहीं होगी और लिखावट कि सुंदरता भी बनी रहेगी.

अंततः यही कहेंगे कि आप उपर बताई गई सभी बातों का ध्यान रखेंगे और नियंत्रण प्रयास करेंगे. जिससे आपकी राइटिंग/लिखावट धीरे धीरे बहुत सुन्दर हो जाएगी।

-जैनब 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *