ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं – How to increase blog traffic in Hindi

How to increase blog traffic in Hindi: नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ब्लॉगिंग शुरू ज्यादातर लोग करते हैं लेकिन क़ामयाब वहीं होता है। जो अपने पूरे फोकस व मेहनत के साथ ब्लॉग वेबसाइट पर काम करता है साथ ही पैशंस भी रखता है। तो दोस्तो आपमें से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्होंने हाल ही में ब्लॉगिंग करना शुरू किया होगा। जिन्हे समझ नहीं आ रहा होगा कि आखिर अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाया जाए?

ऐसा कौनसा तरीका है जिससे ऑर्गेनिक ट्रैफिक हमारी वेबसाइट पर आए? ऐसा क्या करें जिससे हमारा लाखो ट्रैफिक हमारी वेबसाइट पर आ सके? तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल मैं आपको बताने वाली हूं। कि ऐसे कौन से तरीके है। जिससे हमारी वेबसाइट पर रोज अच्छा ट्रैफिक आ सके। हालाकि मुझे पता है कि आपने बहुत ज्यादा रिसर्च करी होगी ट्रैफिक बढ़ाने के लिए। लेकिन अब भी आपको समझ नहीं आ रहा होगा की अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये। आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जरूर पता चलेगा वो बेहतर तरीका जिसे पढ़ कर आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक जरूर बढ़ा पाएंगे। इसलिए इस आर्टिकल को पूरा रीड जरूर करें।
How to increase blog traffic in Hindi

1. Keyword Research करना।

सबसे पहले हमें अपने कंटेंट लिखने से पहले अपनी Niche अर्थात Blog Category के अकॉर्डिंग ऐसा कीवर्ड रिसर्च करना बेहद जरूरी है। जो लोग बहुत ज्यादा सर्च करते हो। उसी पर हमें अपना ब्लॉग लिख कर तैयार करना चाहिए। कम से कम 600 Words से लेकर 2000 Words का एक कंटेंट सही तरीके से लिख कर पब्लिश करें। कोशिश करें हाई कीवर्ड व लो कीवर्ड दोनों पर ही ब्लॉग लिख कर पब्लिश करें। लेकिन याद रखे आपका कंटेंट क्वालिटी व जबरदस्त कंटेंट होना चाहिए। तभी विजिटर बार बार आपके ब्लॉग पर आना पसंद करेंगे।

ऐसे बहुत से टूल्स है। जिनकी मदद से आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। जैसे Ubersuggest, SEMrush, Ahrefs, Google Keyword Planner, KWFinder आदि। जिसकी मदद से आप यह जान पाओगे कि किन किन किवर्ड का सर्च वॉल्यूम कम या ज्यादा है। मतलब कि किस Keyword पर लोग ज्यादा सर्च करते हैं।

 

2. Unique व Quality Content लिखे।

दोस्तो अगर आपको अपने ब्लॉग पर डेली ज्यादा ट्रैफिक बढ़ाना है तो हमेशा कोशिश यह करें कि आप सबसे अलग व बेहतर Quality Content लिखे। जिससे कि आपके विजिटर आपके ब्लॉग पर रोज विजिट करें। और आपके फेन हो जाए। यह तरीका आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में मददगार साबित होगा। ऐसा कुछ लिखे ताकि सामने वाले को वह कंटेंट उसके लिए उपयोगी लगे। जैसा की मैने आपको अपने पहले पॉइंट में बताया Keyword Research कर के यदि आप ब्लॉग लिखेंगे और एक Unique, Quality Content लिखेंगे तो गूगल आपकी वेबसाइट को Crawl करेगा। क्यूंकि आपका कीवर्ड आपके कंटेंट में बार बार आएगा। जिससे सर्चिंग में आपका कंटेंट जल्दी आ जाएगा।

 

3. On Page Seo व Off Page Seo करने से ट्रैफिक जरूर बढ़ेगा।

सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरुरी है कि On Page Seo व Off Page Seo क्या होता है और इसे कैसे करते है? दोस्तों, जब अपने ब्लॉग को अपनी वेबसाइट के डैशबोर्ड पर एडिट कर के उसमे keywords Add करते हो। तो उस समय आप On Page होते हो और आप अपने ब्लॉग का Seo कर रहे होते हो। जैसा की मैंने आपको अपने ऊपर के 2 Points में बताया है। आपने कीवर्ड रिसर्च करके एक अच्छा और यूनिक ब्लॉग लिखा है। और उसे गूगल में सर्च लाने जैसा योग्य बनाया। इसका मतलब अपने On Page Seo किया। अब बात करते है Off Page Seo की।

जब आप अपने ब्लॉग या पोस्ट का लिंक दूसरी वेबसाइटस पर डालते है। अर्थात आप बुकमार्किंग करते है। या किसी दूसरे ब्लॉगर के लिए गेस्ट ब्लॉग्गिंग करते है मतलब दूसरे की ब्लॉग साइट के लिए आप ब्लॉग लिखते है और उस ब्लॉग में अपनी ब्लॉग साइट या पोस्ट का लिंक देते है तो इसे हम Guest Blogging कहते है। यहाँ आप अपने ब्लॉग को ऑफ पेज सर्च में ला रहे हो तो इसे आप Off Page Seo कहेंगे।

How to increase blog traffic in Hindi

वैसे ज्यादातर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर सही तरीके से ऑन पेज Seo व ऑफ पेज Seo नहीं करते। जिससे ना तो उनके ब्लॉग साइड पर ट्रैफिक बढ़ता हैं ना ही ब्लॉग सही से गूगल सर्च इंजन में रैंक करता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी ब्लॉग पर ट्रैफिक बड़े तो On Page Seo व Off Page Seo करना बेहद जरूरी है। 

 

4. अपनी ईमेल का प्रयोग करके ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।

अगर आप ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने के लिए अपनी ईमेल का यूज़ करते हैं। तो आपका ट्रैफिक इंक्रीज होने में समय नहीं लगेगा। क्यूंकि यह तरीका प्रो ब्लॉगर बहुत ज्यादा अपनाते हैं। इसलिए आप भी यह तरीका अपना कर ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक ला सकते हैं। इसके लिए आप Jetpack Pulgin का प्रयोग भी कर सकते हैं। जब आप इस Pulgin का उपयोग अपने ब्लॉग पब्लिश के समय करते हैं तो ये Pulgin आपके विजिटर तक अपने आप ईमेल पहुंचा देगा। इस दौरान आपके विजिटर ब्लॉग को Follow व Subscribe करेंगे। जिसकी मदद से आपको उनकी ईमेल भी प्राप्त होगी। इस तरह से रोज आपके ब्लॉग पर 10% ट्रैफिक बढ़ेगा। इस तरीके से CTR बढ़ने में भी मदद मिलेगी।

 

5. सोशल मीडिया की मदद से बढ़ाएं ट्रैफिक।

अगर आपके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक नहीं बढ़ पा रहा है तो आप सभी सोशल मीडिया पर एक्टिव हो जाये और अपने ब्लॉग का URL वहां पर शेयर करें। और अपने ब्लॉग को हर सोशल मीडिया पर अपडेट करें। क्यूंकि सबसे ज्यादा ट्रैफिक आज के समय में सोशल मीडिया पर मौजूद है। इस प्रकार आपका ब्लॉग फेमस होगा और आपके विजिटर रोज आपके ब्लॉग पर आएंगे। Tumblr व pinterest पर अपनी पोस्ट को रोज अपडेट करें।

फेसबुक पर अपनी वेबसाइट के नाम से ग्रुप बनाए। और इंस्ट्राग्राम पर अपने फॉलोवर बढ़ाएं। साथ ही ट्विटर पर भी अपने ब्लॉग को ट्वीट करें। और जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है सभी पर अपने ब्लॉग को लिंक करें। इससे आपके ब्लॉग पर जरूर ट्रैफिक बढ़ेगा।

 

6. Internal Link का इस्तेमाल जरूर करें।

अपने ब्लॉग पर आप अपने जो भी पुराने पोस्ट है। उनके लिंक आप अपने नए ब्लॉग में बीच बीच में इस्तेमाल करके डाल सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपका ट्रैफिक बढ़ेगा बल्कि ब्लॉग रैंकिंग में भी आएगा। साथ ही Internal Link Google को भी बेहद पसंद आता है। और गूगल को आपकी पोस्ट समझने में मदद मिलती है। साथ ही Google आपकी पोस्ट को अच्छी रैंक देने में मदद करता है। जिसकी मदद से आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी हासिल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *