Safalta Ki Kunji: जानिए वो कौन लोग है जो जीवन में कभी सफल नहीं हो सकते

Safalta Ki Kunji: नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको बताने वाली हूं कि वो कौन लोग है जो जीवन में कभी सफल नहीं हो सकते। तो दोस्तो क्या पता आप में से भी कुछ लोग ऐसे हो सकते हो। जो कई गलतियों की वजह से लाइफ में असफल है। आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा कि वो लोग क्यों अपनी लाइफ में सफल नहीं हो पाते? 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के दौर में एक सफल व्यक्ति बनना कितना जरूरी है। क्यूंकि एक सफल इंसान की ही हर जगह इज्जत होती है। हर जगह उन्हीं की तारीफ होती है। इसलिए अगर आप भी असफलता की दिशा में जा रहे हैं तो आपको भी उसका कारण पता होना चाहिए। ताकि आप भी सफलता की सीढ़ियों पर जा सके।

Safalta Ki Kunji: सफलता की कुंजी… तो चलिए दोस्तो जानते हैं कि वो लोग कौन है जो लाइफ में कभी सफल नहीं हो सकते। 

1. रिस्क लेने से डरने वाले लोग।

दोस्तो अधिकतर लोग अपनी लाइफ में रिस्क लेने से इतना डरते हैं कि वो कभी रिस्क लेना तो बहुत दूर की बात है। कभी रिस्क लेने के बारे में सोचते तक नहीं है। वो लोग यही सोचते हैं कि अगर हम रिस्क लेंगे तो कहीं हम बर्बाद ना हो जाए कहीं हमसे यह हुआ या नहीं हुआ तो क्या होगा। इस तरह के सवाल उनके मन में आते रहते हैं। जिससे वह असफलता की ओर चले जाते है। और कभी रिस्क ना लेने वाले लोग की लिस्ट में शामिल हो जाते है।

2. हर चीज को लेकर नकारात्मक सोचने वाले।

दोस्तो ऐसे भी लोग है। जो हर चीज में नकारात्मक ही सोचते हैं। जिनको हर एक चीज में नकारात्मक विचार ही आते हैं। हर जगह वह नकारात्मक विचारों को ही दर्शाते हैं। इसलिए उन्हें  हर काम मुश्किल लगता है। और वह अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते। ऐसे लोग लाइफ में सफलता प्राप्त नहीं कर सकते क्यूंकि सकारात्मक सोच ही एक इंसान को लाइफ में आगे बढ़ाती है। इसलिए दोस्तो खुद की सोच को नकारात्मकता की जगह सकारात्मकता की दिशा में लेकर जाएं। 

3. अपनी संगत ना बदलने वाले।

ज्यादातर लोग इसलिए भी अपनी जिंदगी में असफल है। जो अपनी बुरी संगति को छोड़ने की बजाए उस संगत को इस कदर अपने अंदर पैदा कर लेते हैं कि उनका सफल होना नामुमकिन हो जाता है। इसलिए अगर आप भी सफलता की मंजिल पाना चाहते हैं तो सबसे पहले बुरी संगति को छोड़ कर अच्छी संगति को अपनाए। क्यूँकि एक अच्छी संगति ही हमें कमियाब इंसान बना सकती है।

4. नई चीजें ना सीखने  वाले।

आज के समय में कमियाब वहीं इंसान है। जो हर दिन कुछ नया सीखता है। उसे अपनी कमियाबी में जोड़ता है। लेकिन  दूसरी ओर ज्यादातर लोग कुछ नया नहीं सीखना चाहते। तभी वह एक सफल इंसान नहीं बन पाते। क्यूंकि वह सोचते हैं कि जितना हमे आता है। हमारे लिए काफी है। इसी वजह से वह कुछ नया सीखने की इच्छा नहीं रखते। जो कि बिल्कुल ग़लत सोच साबित होती है। इसलिए दोस्तो अगर आप भी ऐसी गलतियां कर रहे हैं तो ऐसी गलतियों से बचें ओर कुछ नया सीख कर लाइफ में सफलता हासिल जरूर करें।

5. दूसरो की सफलता से जलने वाले।

जो लोग अपनी लाइफ में सफलता हासिल नहीं कर पाते। वहीं लोग दुसरो की कमियाबी से जलते हैं। बजाय अपनी लाइफ में आगे बढ़ने के। क्यूंकि जो इंसान दूसरो से जल कर उसके बारे मैं सोच कर अपना कीमती समय बर्बाद करता है। वह इंसान खुश नहीं रह पाता और साथ ही वह कामयाब इंसान से सीख लेने के बजाय उससे जलना शुरू कर देता है। ऐसे लोग वही होते है जो अपने भाग्य को कोसते रहते है और दूसरे की मेहनत और उसकी कामयाबी को उसकी किस्मत कहते है। और ऐसे ही लोग अपनी लाइफ में सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। क्योंकि दूसरो की उन्हे खुशी व कामयाबी बर्दास्त नहीं होती है।

6. दूसरो की सुन कर अपने लक्ष्य से भटकने वाले।

दोस्तो ऐसा सभी के साथ होता है हम लोग दूसरो के बहकावे में बहुत जल्दी आते हैं। क्यूंकि उस टाइम हम अपना दिमाग ना लगा कर सामने वाले की सुन कर अपना कैरियर बर्बाद कत लेते हैं। और जो हम करना चाहते हैं। उस लक्ष्य से भी भटक जाते हैं। इसलिए दोस्तो सुनो सबकी करो अपने मन की। क्यूंकि बही इंसान कामयाब है जो अपने टैलेंट के दम पर खुद को अपने कैरियर को लेकर आगे बढ़ता है। इसलिए जो दूसरो की बातो में आ कर दूसरो की सुन कर अपना प्लान चेंज कर देते है। वह अपनी लाइफ में कभी सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं।

7. संघर्ष करने से घबराने वाले ।

बहुत ही कम लोग अपनी लाइफ में संघर्ष करके अपनी ज़िन्दगी में सफलता हासिल करते है। लेकिन समझ नहीं आता है कि लोग संघर्ष करने से क्यों घबराते हैं। यह क्यों नहीं सोचते हैं कि अगर मैने खुद को अपने दम पर कुछ बना लिया तो मेरे माता पिता का नाम रोशन होगा। उनको गर्व होगा मेरे ऊपर। 

दोस्तों आप संघर्ष करके मेहनत के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करे। ताकि उस मेहनत का फल अपने बुढापे में पा सके या अपने बुरे समय में। क्यूंकि जो मज़ा मेरे दोस्त संघर्ष करके सफलता हासिल करने में आता है। वो मज़ा बिना संघर्ष की सफलता में नहीं आता। इसलिए संघर्ष से ना घबरा कर सफलता हासिल करें।

8. समय की कदर ना करने वाले।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अधिकतर लोग समय की बर्बादी करके। अपना कीमती वक्त खो बैठते हैं। जिससे वह कभी सफलता प्राप्त नहीं कर पाते हैं। क्यूंकि जिसने समय की कदर की समय भी उसकी कदर करता है। इसलिए कभी भी वक्त को फिजूल में बर्बाद ना करें। समय की कीमत को समझे और लाइफ में सफलतापूर्वक आगे बढ़ें।

निष्कर्ष।

तो दोस्तो आपको समझ आ गया होगा कि कैसा व्यक्ति अपनी लाइफ में आगे नहीं बढ़ता। समय की बर्बादी, संघर्ष से घबराना, लक्ष्य से भटकना, यह सभी छोटी छोटी बातें इंसान को असफल बना देती है। इसलिए मेरा आप सभी से अनुरोध है कि इस ब्लॉग पोस्ट में लिखी गई बातो को अमल करके सफल व्यक्ति बने।

             -जैनब खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *