डिजिटल मार्केटिंग क्या है – What is digital marketing in Hindi

What is digital marketing in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप सभी को यह बताने वाली हूं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है इस कोर्स को करने का क्या फायदा है? आप सभी ने कई बार नाम भी सुना होगा डिजिटल मार्केटिंग का लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा होगा की आखिर डिजिटल मार्केटिंग होती क्या है?

अगर आप भी अपना कैरियर इसमें चुनते हैं तो आप इसमें क्या कर पाएंगे? इस तरह के तमाम सवाल आप सभी के मन में आ रहे होंगे। अपने बहुत जगह देखा भी होगा कि बहुत से लोग इस कोर्स को कर रहे हैं। साथ ही डिजिटल मार्केटिंग के जरिए लोग लाखो रुपए भी कमा रहे हैं।

दोस्तो यह वो लोग है जिन्होने इंटरनेट की दुनिया को अच्छे से जाना है। साथ ही स्मार्ट वर्क, हार्ड वर्क दोनों ही करके खुद को सक्सेस के मुकाम तक पहुंचाया है। तो दोस्तो आप सभी में से भी बहुत लोग होंगे जो डिजिटल मार्केटिंग करके अपना गोल्डन फ्यूचर बना सकते हैं। तो चलिए दोस्तो जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है इसके क्या फायदे है?


डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

What is digital marketing in Hindi

जैसा की नाम से ही आप सभी को पता चल रहा होगा “डिजिटल वर्क” मतलब की किसी भी कार्य की मार्केटिंग करके इंटरनेट कंप्यूटर द्वारा डिजिटल दुनिया में ग्रो करना। डिजिटल मार्केटिंग को सरल शब्दों में ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है। जैसे सोशल मीडिया (Social Media), ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing), एसईओ (SEO), यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) इन सभी टूल्स का उपयोग करके हम डिजिटल मार्केटिंग करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग वो है जिससे हम कम समय में ज्यादा लोगो तक पहुंच कर अपने बिजनेस को कम समय में आगे पहुंचा सकते हैं।

दोस्तो, मैं आपको एक उदाहरण के तौर पर समझाती हूं। जैसा कि आप देख रहे होंगे की लोग आजकल ऑनलाइन शॉपिंग यहां तक की सब्जी व जरूरत का सभी समान अब ऑनलाइन खरीद रहे हैं। इसी बीच डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आपका ये बिजनेस लोगो तक आपके प्रोडक्ट व सर्विस पहुंचाने में सक्षम है। जिस दौरान ग्राहक व व्यापारी की समय की बचत होती है।

बात की जाए वर्तमान समय की तो आप सभी जानते हैं कि इंटरनेट ने हमें अपनी ओर इतना समर्पित कर लिया है कि हर कोई आज के समय में टेलीविज़न को छोड़ कर इंटरनेट पर लगे हुए हैं। बदलते समय में इंटरनेट की डिमांड बढ़ती चली जा रही है। जिस दौरान आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग की भी मार्केट में काफी डिमांड बढ़ी हुई है। साथ ही आने वाले समय में काफी ज्यादा डिमांड डिजिटल मार्केटिंग की होने वाली है। तो दोस्तो आप सभी जान चुके होंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है? आगे जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?

 

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?

What is digital marketing in Hindi
दोस्तो आप सभी यह देख रहे होंगे कि ऑफलाइन विज्ञापन बहुत कम हो गया है। आज के नए युग में सभी मोबाइल के क्रेजी है। इसलिए हर कोई अब ऑनलाइन विज्ञापन के जरिए अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके उसका विज्ञापन कर रहा है। इसी बीच हमारे लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही जरूरी हो गया है। जैसा की आप सभी जानते हैं कि ऐसा कोई कार्य नहीं है जो डिजिटल ना हो। हर काम ऑनलाइन हो गया है। इसी बीच डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ रही है। इसलिए हम सभी को डिजिटल मार्केटिंग की नॉलेज होना आवश्यक है।

 

जानिए डिजिटल मार्केटिंग में क्या कैरियर ऑप्शन्स  है?

What is digital marketing in Hindi

दोस्तो अब यह जानते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में आखिर क्या क्या कैरियर ऑप्शन्स है। आपको हम बता दें कि आज के समय में डिजिटल मार्केटर की डिमांड बढ़ती जा रही है। क्यूंकि बढ़ी बढ़ी कम्पनियों को डिजिटल मार्केटर की बहुत आवश्यकता है। क्योंकि हर कंपनी चाहती है कि मार्केट में उसकी डिमांड ज्यादा हो। डिजिटल मार्केटिंग में कई तरह के आपके लिए ऑप्शन्स है जैसे – सोशल मीडिया मैनेजर, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन मैनेजर, वेब डिजाइनर, कंटेंट राइटर,एप डेवलेपर, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर आदि।

इन सभी को चुन कर आप जॉब करके भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में मार्केट में डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियां, ई कॉमर्स एजेंसियां, रिटेल कंपनी, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट इत्यादि ये सभी बहुत से कैरियर अवसर मुहैया कराती है। बस आपको थोड़ा रिसर्च करके देखना होगा अगर आप डिजिटल मार्केटिंग की जॉब करना चाहते हैं।

 

डिजिटल मार्केटिंग में अपना बिजनेस ऑप्शन इस प्रकार है।

What is digital marketing in Hindi

दूसरी ओर आप डिजिटल मार्केटिंग करके अपना खुद का बिजनेस या कोई शॉप खोल सकते हैं, इस तरह का कोई भी बिजनेस खोल कर ऑनलाइन आगे बढ़ा कर अधिक पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप यूट्यूब वीडियो बना कर आप अपनी खुद की एक ऑनलाइन पहचान बना कर खूब पैसा कमा सकते हैं। या फिर आपको अगर लिखने का शौक है तो ब्लॉगिंग वेबसाइट बना कर अपना कैरियर बना सकते हैं। ऐसे और भी बहुत सारे ऑप्शन है जिसे अपना कर आप लाइफ में आगे बढ़ा सकते हैं।

 

निष्कर्ष: डिजिटल मार्केटिंग में सबसे जरूरी है स्मार्ट वर्क व मेहनत लगन की जरुरत है, अगर आपमें यह खूबी है तो आपको डिजिटल मार्केटिंग में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। दोस्तो, उम्मीद करती हूं कि आप सभी को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पता चल गया होगा तो आपको क्या समझ आया यह मुझे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके जरूर बताएं।

 – जैनब खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *