सच्चे दोस्त की पहचान कैसे करें? | How to identify a true friend in Hindi

How to identify a true friend in Hindi : नमस्कार दोस्तों, आज मैं आप सभी के लिए एक नया आर्टिकल लेे कर आई हूं। यूं तो हमारे दोस्त बहुत सारे होते हैं लेकिन हम पता नहीं कर पाते कि सच्चे दोस्त की पहचान कैसे करें? वैसे तो दोस्ती में हर खुशियां दुख सबकुछ मिल कर एक दूसरे के साथ बांटा जाता है। अगर हमारी लाइफ में एक सच्चा और अच्छा दोस्त होता है तो हमारी लाइफ ही जन्नत बन जाती है। लेकिन हम कैसे पता करें कि कौन हमारा सच्चा दोस्त है। सभी दोस्तो में सबसे करीबी दोस्त हमारा कौन है। यह सभी बाते सभी युवा पीढ़ी के मन में जरुर आती होगी। दोस्तो मैं जैनब खान आप सभी को बताने वाली हूं कि सच्चा दोस्त हमारा कौन होता है और हम उसकी पहचान कैसे करें।

 

जो बिना मतलब के आप से बात करें।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल के दोस्त आपसे तभी बात करते है जब उनको आपसे कोई काम होता है। सिर्फ मतलब के लिए बात करने वालो को आप सच्चा दोस्त नहीं कह सकते हो। बहुत कम दोस्त होते हैं जो हमेशा हमारे साथ रहते हैं। हम जैसी भी दिक्कत परेशानी में हो लेकिन हमारा दोस्त हमारे साथ हो। सच्चा दोस्त ही हमारा वह होता है जो हमेशा हमारे साथ खड़ा हो।

How to identify a true friend in Hindi

जिसके ऊपर हमें खुद से भी ज्यादा भरोसा हो।

कोई भी रिश्ता भरोसे के बिना नहीं चल सकता, जहाँ भरोसा है वहीँ सच और और प्यार है। जो सच्चा दोस्त होगा वो आप पर पूरा भरोसा करेगा और आपका भरोसा कभी नहीं तोड़ता और आपके भरोसे के लिए वह कुछ भी कर सकता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ऐसा दोस्त मिलना भी बहुत कठिन होता है। क्यूंकि आजकल सभी अपनी लाइफ में  बिजी हो गए हैं। इसलिए आपका जो भी दोस्त है। उससे अपनी दोस्ती अच्छी तरह जरूर निभाए।

 

हमारी सफलता से खुश होते है।

दोस्तों आजकल कोई भी किसी की सफलता से खुश नहीं है। ख़ासकर हमारे रिश्तेदार सभी सोचते है की बस हमारा भला हो हम ही तरक्की करें। पता नहीं क्यों लोग दुसरो की खुशियों से जलते है। आजकल दोस्तों का भी यही हाल है। एक सच्चा दोस्त वह है। जिसे हमारी सफलता से सच्ची ख़ुशी हो, जो हमारा साथ हमारी कमियाबी में दे और हमारे साथ खड़ा हो जो हमारा गोल है उसे पूरा करने में हमारी मदद भी करें। यही कहलाता है एक सच्चा दोस्त जो हमारी खुशी में हमारा साथ दे। सभी प्रॉब्लम का हल उसके पास हो आखिर सच्चा दोस्त वहीं जो दोस्ती में कुर्बान हो सके। साथ ही आपका हौसला बढ़ाने में आपकी पूरी मदद करता है।

 

सच्चा दोस्त दुःख-दर्द  को महसूस करता है।

एक सच्चा दोस्त वह होता है जो आपका दुःख-दर्द हर प्रॉब्लम को महसूस करके उसे दूर करने में आपका पूरा साथ देता है। जिससे कि आपका दुःख-दर्द कम हो सके। आपके दोस्त को पता होता है की आप किस बात से दुःखी है। वो वैसे तो आपको दुःखी रहने नहीं देता लेकिन फिर भी आप दुःखी है तो वह भी आपके दुःख में जरूर शामिल होता है।

 

आपका साथ कभी नहीं छोड़ता।

आपका सच्चा दोस्त आपको कभी नहीं भूलता न ही कभी आपका साथ छोड़ता है। चाहे आपको कैसी भी दिक्कत हो आप कितनी भी बड़ी प्रॉब्लम में हो। वह जीवन भर आपके लिए हाज़िर रहता है और मरते दम तक आपका साथ निभाता है। आपकी फैमिली के बाद अगर कोई दूसरा आपके जीवन में सबसे भरोसेमंद कोई हो सकता है तो वो बस आपका दोस्त हो सकता है। जो इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि सच्चे दोस्त की पहचान कैसे करें?

How to identify a true friend in Hindi

नकली दोस्त की पहचान।

आपकी कमियाबी से चिड़ते है।

बुरे दोस्त की सबसे बड़ी पहचान है कि वह आपकी कमियाबी को देख कर जलते हैं और आपकी कमियाबी को देख कर खुश नहीं होते हैं। इसलिए जितना हो सके आपको ऐसे दोस्तो से दूरी बना लेनी चाहिए क्यूंकि वह आपको पीछे की ओर धकेलते है और आपकी मंजिल से आपको भटकाने की कोशिश करते हैं।

बाहर से कुछ और अंदर से कुछ और होते है।

नकली दोस्त वह होता है जो आपके सामने तो अच्छा बन कर रहता है लेकिन पीठ पीछे आपके बारे में अच्छा न बोलकर खुद के बारे में अच्छा बोलने की कोशिश करता है। वो आपको इसी धोखे में रखता है की वो आपका बेस्ट फ्रेंड है। आपकी ख़ुशी से उसे कभी खुशी नहीं होती वो सिर्फ दिखावा ही करता है। वो सिर्फ अपना टाइम पास करने के लिए आपके साथ घूमते फिरते है।

दोस्तों आज की दुनियाँ मतलबी लोगो की दुनियाँ है। इसलिए सच्चे दोस्त की पहचान करना बहुत जरुरी है।

 

नोट

उम्मीद है दोस्तो आप सभी को यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। दोस्तो आप सभी को यह आर्टिकल पढ़ कर कैसा लगा? और आप सभी अपने दोस्तो के लिए कैसे दोस्त हो मुझे कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *