बालों के झड़ने के कारण और उपाय (Causes and remedies for hair loss)

बालों के झड़ने के कारण और उपाय –  दोस्तो, आजकल लड़का हो या लड़की दोनो के बाल बहुत जल्दी झड़ने लगते है। दोस्तो आज कल युवाओ में तेज़ी से बालों के झड़ने की समस्या बहुत देखने को मिल रही है। वह अपने बालों का प्राकृतिक निखार खोते जा रहे हैं।

बालों के झड़ने के कारण और उपाय

आइए जानते है। तेज़ी से बालों के झड़ने के कारण…

दवाई व कैप्सूल लेने के कारण।

हाँ, दोस्तो अगर आप अपने बाल झड़ने के लिए किसी भी प्रकार की दवाओं व कैप्सूल का इस्तेमाल करते है। तो आप बिल्कुल गलत कर रहे है। सबसे बड़ा कारण यही होता है। कि लोग बाल झड़ने से परेशान होकर दवाइयों व कैप्सूल का उपयोग करते है। जिससे उनके बाल और भी ज्यादा झड़ने लग जाते हैं। जिससे उन्हें काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिये जितना हो सके उतना दवाइयों से दूर रहे।

बालों के झड़ने के कारण और उपाय

प्रोटीन व  पोषक तत्वों की कमी के कारण

 हाँ दोस्तों, अगर आप अपनी डाइट में प्रोटीन व पोषक तत्व कमी से ले रहे है। तो इसे अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा लें। जैसे प्रोटीन से भरपूर आहार।

बालों के झड़ने के कारण और उपाय

*मछली

*दूध 

*अंडा 

*चिकन 

पोषक तत्व

हरी सब्जियां जैसे

पालक

मेथी

मूली

खीरा आदि।

यह सभी पदार्थ अपनी diet  में जरूर ले। इससे आपकी बालो की जड़े मजबूत होंगी। आप जल्द ही अपनी प्रॉब्लम से बाहर आ पाओगे।

https://www.facebook.com/LifestyleChacha/

ब्लिचिंग जैसे प्रोडक्ट के कारण।

आज कल ज्यादातर युवा अपने बालों में बहुत तरह की ब्लिचिंग का उपयोग करते है। जिसकी वजह से उनके बाल झड़ने लग जाते हैं। और इससे बालों का प्रकृतिक निखार भी चला जाता है। इससे हमेशा दूर रहे। 

बालों के झड़ने के कारण और उपाय

तनाव के कारण।

बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण तनाव होता है। जो लोग ज्यादा तनाव लेते हैं। उनके ज्यादा से ज्यादा बाल झड़ते है। इसलिये कभी भी किसी भी प्रकार के तनाव से हमेशा मुक्त रहे। और हमेशा खुश रहे।

बालों के झड़ने के कारण और उपाय

बीमारियो के कारण।

बहुत से लोग बीमारियों से घिरे होने के कारण उनके बाल तेजी से झड़ने लगते है। क्योंकि उस time वह तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते है। जिससे उनके बालो पर असर पड़ता है। इसलिए खुद को हमेशा बीमारियों से बचाये और खुद की सफाई का खयाल रखें।

 

ड्राई मशीन के कारण।

ज्यादातर महिलाएं नहाने के बाद ड्राई मशीन से अपने बाल सुखाती है। बाल उस time सुख तो जाते है। लेकिन इससे बाल की जड़े कमजोर होती है। औऱ बाल झड़ना शुरू हो जाते है। ड्राई मशीन की जगह आप अपने बालों को टॉवल से सुखाएं। और बहुत सी girl अपने बालों को घुंघराले करवाती है। जिससे उनके बालो की प्राकृतिक निखार तो जाता है। साथ-साथ बाल भी झड़ते है। क्योंकि product में कैमिकल का प्रयोग ज्यादा होता है।

बालों के झड़ने के कारण और उपाय

ध्रूमपान के कारण।

आज कल देश मे ध्रूमपान इतना बढ़ता जा रहा है।कि लोग अपनी सेहत तो खोते जा रहे हैं। साथ साथ गंजेपन का भी शिकार होते जा रहे है। इसलिये खुद को ध्रूमपान से दूर रखो।

*अब में आपको कुछ घरेलू उपाय बताऊंगा जिससे आपके बाल झड़ना कम हो जायेंगे।

दही व नीबू का उपयोग

दही व नींबू का इस्तेमाल करे। इन दोनों को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों की जड़ो में अच्छे से लगाएं। इसका उपयोग आप हफ्ते में दो बार करे। 

एलोवेरा का प्रयोग करें।

दोस्तो, एलोवेरा एक  प्राकृतिक उपाय है। एलोवेरा का रस आप अपने बालों की जड़ो पर अच्छे से लगाए। यह आपके बालों का झड़ना बहुत कम कर देगा।

 

नहाने के बाद बालों को जरूर सुखाएं।

बहुत से लोग अपने बालों को नहाने के बाद नही सुखाते, और अपने बालों का जूड़ा बना लेते है। जिससे उनके बाल बहुत ज्यादा झड़ते है। बालो को अच्छे से सूखा कर ही बालों को बांधे। 

 

सूखी मेथी के पत्ती का उपयोग।

सूखी मेथी के पत्तो को अच्छी तरह पीस के उसको नारियल के तेल में मिलाकर अपने बालों में अच्छे से मालिश करे। इसका उपयोग आप हफ्ते में दो से तीन बार करे। इसके उपयोग से आपके बाल घने व काले होंगे। और झड़ने से भी बहुत जल्दी छुटकारा मिल पाएगा।

 

सरसो के तेल का उपयोग।

रोज रात को अपने सर में सरसों के तेल से मालिश करे। यह आपके बालों की जड़ो को मजबूत बनाता है। जिससे आपके बाल मजबूत होंगे व झड़ने से मुक्ति मिलेगी।

शेम्प का भी रखे ख्याल। 

अपने बालों में एक ही शेम्पू का इस्तेमाल करे। क्योंकि अलग अलग शेम्पू का इस्तेमाल करने से जड़े कमजोर होती है। व बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। क्योंकि शेम्पू में कैमिकल मिला होता हैं।

 

Thank you…

 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Shyam Kumar

श्याम कुमार दिल्ली में रहते हैं। वह lifestylechacha.com के संस्थापक हैं। जोकि एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, और इस वेबसाइट की श्रेणी स्वास्थ्य, सौंदर्य, संबंध, जीवन शैली, जीवनी, आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *