आजकल मोबाइल का उपयोग किस तरह किया जा रहा है? (How is mobile being used nowadays?) 1

आजकल मोबाइल का उपयोग किस तरह किया जा रहा है? (How is mobile being used nowadays?)

लोगो मे फोन का क्रेज़ इतना बढ़ता जा रहा है। कि हम मोबाइल का उपयोग ज्यादा करने लगे है, इस वजह से फोन की कंपनी के चार चांद लगते जा रहे है। कहा जाता है, कि भारत दुनिया का तीसरे स्थान पर आने वाला देश है। जहाँ फ़ोन का क्रेज़ बहुत ज्यादा बढ़ता जा रहा है। भारत के युवाओं में smart phone का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है। फोन के बिना युवाओ का जीना मुश्किल होता जा रहा है। दोस्तो जानते है लोगो मे फोन का क्रेज़ इतना क्यों बढ़ता जा रहा है।

मोबाइल का उपयोग बढ़ने के कुछ कारण:-

 

 Android फोन के घटते Price

आज के time में फोन के price इतने घटते जा रहे है। कि लोग पहले इंडिया जैसे देश में फोन लेने को बहुत बड़ी बात मानते थे। आज के टाइम में लोगों के पास Android फोन होना आम बात है। क्योंकि अब phone के price लगभग 3000 हो गए है। इसमें अच्छे features भी मिल जाते है। जो एक गरीब इंसान भी आसानी से खरीद सकता है। बाहर की company ने फोन के price को कम करके भारत को बुरी तरह अपनी चपेट में ले लिया है।

मोबाइल का उपयोग

युवा पीढ़ी में फोन का बढ़ता क्रेज़

आज कल युवा पीढ़ी फोन के सस्ते price की वजह से से अपने घर वालो को फोन दिलाने के लिए बहुत जल्दी मना लेती है। जिसकी वजह से हर युवा पीढ़ी के पास फोन होना normal बात है। आज कल युवा पीढ़ी स्कूल खत्म होते ही फोन लेने की demand रख देती है। जिसकी वजह से उनके मार्क्स भी कम आते है।

 

सेल्फी का क्रेज़।

युवाओ में आजकल सेल्फी का क्रेज़ इतना ज्यादा बढ़ता जा रहा है। कि वह हर जगह सबसे पहले सेल्फ़ी लेते है। सेल्फी लेने के चक्कर मे लोग खतरनाक जगह पर गिर भी जाते हैं। लोगो के साथ कई हादसे भी हो जाते हैं।और कही जगहो पर सेल्फी लेना मना भी है। जैसे कि धार्मिक जगाहों पर और आजकल ये बहुत ज्यादा देखने को मिलता है। कि लोग सेल्फी लेने की वजह से इधर उधर देखते भी नही है। कही भी उनकी टक्कर हो जाती है।

मोबाइल का उपयोग

चेटिंग व स्टेटस अपलोड करने का क्रेज़।

युवा पीढ़ी एक बार को खाना-पीना भूल जाती है। लेकिन पूरा दिन ऑनलाइन रहना नही। चेटिंग का क्रेज़ इतना ज्यादा बढ़ता जा रहा है। कि इसे रोक पाना बहुत मुश्किल हो रहा है। सबसे ज्यादा instagram, fecebook पर युवाओ के status इतने देखने को मिलते है। हर घंटे उनका फोन जरूर use होता है। 

मोबाइल का उपयोग

Song सुनने व Tiktok बनाने का क्रेज़।

यह माना जाता है। कि सबसे ज्यादा भारत मे मोबाइल का उपयोग फालतू कामों के लिए किया जाता है। आजकल युवाओ में song सुनने का क्रेज़ सबसे ज्यादा है। बस, हो या सड़क, रेल, सभी युवा पीढ़ी hand-free लगा कर अपनी ही मस्ती में होते है। इस वजह से accident इतने बढ़ते जा रहे है। लोगो को सुनने की भी कमी होती जा रही है। और हर युवा अपना टाइम अब tiktok पर बिता रहा है। हर जगह tiktok वीडियो बनाते है। tiktok App बंनाने वाले ने भी कभी नही सोचा था की tiktok इतना ज्यादा उपयोग में आ जायेगा। 

 

गेम खेलने का क्रेज़।

युवाओ में Games खेलने का क्रेज़ बहुत बढ़ता जा रहा है। Pubg game में युवा अपना आधा समय बर्बाद कर देते है। जिसकी वजह से उनका आधा दिमाग Pubg में लगा रहता है। और छोटे-छोटे बच्चो को भी पेरेंट्स फोन में गेम खेलने को देते है। जिसकी वजह से उनकी आँखे weak होती जा रही है। और उन्हें कम उम्र में चश्मा लग जाता है। जिसकी वजह से वह study भी नही कर पाते।

मोबाइल का उपयोग

https://www.facebook.com/LifestyleChacha

फोन से होने वाली हानियां।

जैसा कि आप सभी लोग जानते है। कि फोन को ज्यादा use करने से हमारा time तेजी से निकलता है। और लोगो में मोबाइल का अधिक उपयोग के कारण आलस बढ़ता जा रहा है। Students study से अपना mind हटाते जा रहे है। फोन ने हमारे देश के लोगो को अपनी चपेट में पूरी तरह से ले लिया है। 

लेकिन विदेश में फोन को काम के लिए ज्यादा Use किया जाता है। और हमे भी उनका ये तरीका का अपना लेना चाहिए। दोस्तो हमे भी अपना समय बर्बाद ना करके फोन का अच्छे कामो के लिए use करना चाहिए। जिससे हमारा देश आगे बड़े और हम सभी आगे बढे। और फोन से होने वाली हानियों से बचे। 

 

Share

Lifestyle Chacha

I am Jenab Khan I write blog post on this website. This is a Hindi blogging website, The founder of this website is Shyam Kumar, and the category of this website is lifestyle, health, relationship, beauty, etc. मैं जैनब खान इस वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट लिखती हूँ। यह एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, इस वेबसाइट के संस्थापक श्याम कुमार हैं, और इस वेबसाइट की श्रेणी जीवनशैली, स्वास्थ्य, संबंध, सौंदर्य, आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *