सुशांत सिंह राजपूत का सफ़र, डिप्रेशन ने ले ली सुशांत सिंह राजपूत की जान,

सुशांत सिंह राजपूत हिंदी

सुशांत सिंह राजपूत का सफ़र : सुशांत सिंह राजपूत फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता थे। जिन्होंने काफी कम समय में अपना नाम बनाया। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में खुद की एक अलग पहचान बनाई। सुशांत सिंह राजपूत का फिल्म इंडस्ट्री में आना काफी रोचक रहा है। बहुत से अभिनेता बड़े पर्दे से अपने कैरियर की शुरुआत करते हैं। लेकिन सुशांत सिंह राजपूत ने अपने कैरियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी।

सुशांत सिंह राजपूत का बॉलीवुड में कैरियर बहुत ही अलग रहा है। सुशांत सिंह राजपूत ने टीवी शो पवित्र रिश्ता से अपने कैरियर शुरआत की उन्होंने इस शो में अपना एहम किरदार निभाया था। इसी शो के कारण उन्हे फिल्मी दुनिया में जाने का मौका मिला।

 

सुशांत सिंह राजपूत के बारे में।


सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 में पटना में हुआ था। उनके पिता जी सरकारी अफसर थे। उनकी चार बहने है।सुशांत सिंह राजपूत ने पटना के करांस हाई स्कूल में पढ़ाई की थी। आगे की पढ़ाई दिल्ली में कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल में की थी। उन्होंने दिल्ली में दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की।

 

सुशांत सिंह राजपूत के कैरियर की शुरुआत


सुशांत सिंह राजपूत ने इंजीनिरिंग की पढ़ाई करते समय ही उन्होंने शियामक दावर के डांस क्लास में दाखिला लिया था। डांस क्लास ज्वाइन करने के बाद उन्हें लगा कि मुझे एक्टिंग में कैरियर बनाना चाहिए। क्यूंकि जहां वह डांस सीख रहे थे। वहाँ के कुछ छात्र बेरी जॉन के ड्रामा क्लास में भी जाते थे उन छात्रों ने सुशांत सिंह को भी लेकर उस ड्रामा क्लास में चले गए। फिर उन्हे वहाँ जा कर पता चला कि वह बहुत अच्छी एक्टिंग कर सकते हैं। फिर उन्हे एक्टिंग में ही कैरियर बनाना शुरू किया। कुछ महीनों बाद उन्हे दवर के डांस क्लास में बड़े ग्रुप में शामिल किया गया।

 

2005 में जब 51 वा फिल्मफेयर समारोह हुआ जिसमें वह डांसर के ग्रुप में बैकग्राउंड थे। 2006 के कॉमनवेल्थ स्पर्धा का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया गया था। जिसमे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया था। उसमे भी सुशांत सिंह राजपूत को शामिल किया गया था।

तुम्हें अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके बहुत ज्यादा थक चुके थे और वह उसमें फेल भी हो गए थे। फिर उनका मन डांसिंग और ड्रामे में लगने लगा था। फ्रिर उन्होंने इंगनियारिंग की पढ़ाई छोड़ कर डांसिंग व एक्टिंग में अपने कैरियर की शुरुआत की।

जब सुशांत सिंह राजपूतवी 2008 में एकजूट थियेटर में एक्टिंग कर रहे थे। तो बल्लेबाजी टीम ने उन्हें एक्टिंग करते देखा तो उस टीम को उनकी एक्टिंग बहुत पसंद आई। फिर कुछ समय बाद उन्हे ऑडिशन के लिए बुलाया गया फिर उन्हें किस देश में है मेरा दिल शो के लिए चुना गया और उसमें उन्होंने प्रीत जुनेजा का रोल किया।

 

जून 2009 में सुशांत सिंह राजपूत पवित्र रिश्ता सीरियल में बहुत ही समझदार गंभीर मानव देशमुख का किरदार निभाया। जिस प्रकार उन्होंने इस सीरियल में एक्टिंग की उससे बहुत लोग प्रभावित हुए और सभी ने उनकी तारीफ भी करी। और उसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से उन्हे सम्मानित किया गया।

इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म इंडस्ट्री में जाने का मौका मिला। इसके बाद उन्होने बहुत सी फिल्मों में काम किया जिनमें महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक "एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी" उनकी प्रमुख फिल्म है, इसी फिल्म से सुशांत सिंह राजपूत को एक अलग पहचान मिली। और वो सभी के चहिते अभिनेता बन गए।

 

निधन


अभी हाल में उनकी आखरी फिल्म छिछोरे को बहुत पसंद किया गया इस फिल्म में उन्होंने लोगों को डिप्रेशन से बाहर निकलने और जिंदगी को सही तरीके से जीने का मैसेज दिया था। लेकिन पता नहीं ऐसा क्या हुआ जो वो अब हमारे बीच नहीं रहे। आज 14 जून 2020 को उनका शव उनके घर में पंखे से लटका हुआ मिला। इस घटना पर कोई भी यकीं नहीं कर पा रहा है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।

Comments