होली कैसे मनाये? - How to celebrate Holi in Hindi

How to celebrate Holi in Hindi

How to celebrate Holi in Hindi : आज के इस आर्टिकल में लेख में आप सभी को होली कैसे मनाएं? होली मनाने का सही तरीका क्या है? जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस होली पर कोरोना जारी है। तो इसको नजरंदाज ना करते हुए हमे होली सही ढंग से मनानी चाहिए।

होली भारत का प्रमुख त्यौहार है। होली फागुन माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। यह त्यौहार ना सिर्फ भारत में मनाया जाता बल्कि पूरे विश्व भर में उत्साहपूर्वक मनाया जाता है। यह दिन खुशियों भरा दिन होता है।

होली क्या है? | What is Holi?

होली रंगों भरा खुशियों का त्यौहार है। होली का त्यौहार सभी लोग बड़े ही उत्साह के साथ मिलजुलकर खुशियों के साथ मनाते हैं। होली से कई दिन पहले लोग अलग अलग तरह के पकवानों की तैयारियों में जुट जाते हैं। जैसे अलग अलग किस्म के पापड़ बनाना। गुजिया बनाना फिर होली वाले दिन पकोड़े दही भल्ले जैसे पकवान बनाएं जाते है। सभी एक दूसरे के घरों में भी पकवान देते हैं।

 

होली क्यों मनाई जाती है? | Why is Holi celebrated?

होली का त्यौहार फागुन माह में पूर्णिमा के दिन मनाया जाने वाला दिन है। होली से कई पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई है। यह कहा जाता है कि हिरानियकशाप नाम का राजा था। जिसने सालो तक भगवान की प्रार्थना की जिससे उस राजा को अमर रहने का वरदान मिला। माना जाता है कि उसे कोई भी नहीं मार सकता था ना ही उसकी किसी हथियार से मौत होना भी संभव नहीं था।

यह बरदान हासिल करके राजा को खुद पर घमंड हो गया था। फिर वह खुद को भगवान समझने लगा और लोगो से खुद की पूजा भी करवाता था। राजा का एक बेटा परहलाद भी था। जो उसकी पूजा कभी नहीं करता था। जिस कारण उसने अपने बेटे को जला कर मारने का आदेश दिया। ताकि यह सभी उसे पूजे।


अपने बेटे को मारने के लिए राजा ने अपनी बहन होलिका को आग में बैठा दिया। लेकिन होलिका को भगवान द्वारा वरदान में एक वस्त्र शोल मिली हुई थी। जिसे धारण करके वह आग में नहीं जल सकती थी।

माना जाता है कि होलिका जब प्रहलाद को आग में लेकर बैठी थी। तब प्रहलाद ने भगवान से प्रार्थना की फिर भगवान ने उसकी कामना पूरी करी और आंधी तूफान से उसके वस्त्र उड़ गए। और होलिका दहन हो गई। इसलिए होली का त्यौहार भारत में बुराई के अंत के प्रतीक के तौर पर मनाई जाती है। इसलिए होली से एक दिन पहले होली दहन की जाती है। इस दिन सभी से अच्छे संबध व प्रेम के साथ मिलकर यह दिन उमंग के साथ मनाया जाता है।


होली कैसे मनाई जाती है? | How is Holi celebrated?

सबसे पहले छोटी होली पर होलिका दहन करते हैं। फिर ढोल नगाड़ों के साथ होली के गीत गाकर उमंग के साथ मनाया जाता है। साथ ही रंग बिरंगे गुलाल एक दूसरे के लगा कर गले लगा कर खुशियों के साथ मनाया जाता है। और एक दूसरे के घर जाकर रंग लगा कर खुशी के साथ मनाया जाता है।


दोपहर में सब गाने बजाते हैं बच्चे भी पिचकारी गुब्बारे मारते हैं। फिर शाम को सभी लोग नए कपड़े पहन कर एक दूसरे के घर जाकर पकवान मिठाई देते हैं एक दूसरे के साथ गले लगकर खुशियों के साथ एक दूसरे से मिलकर उमंग भरते हैं।


होली मनाने का सही तरीका इस प्रकार है | How to celebrate Holi in Hindi

पहले लोग फूलों से होली मनाया करते थे। जो एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। क्योंकि आज के समय में बाजारों में केमिकल युक्त रंग आते हैं। जी हमारी त्वचा के लिए हानिकारक है। जो सिर्फ नुकसानदायक है इसलिए पक्के रंगो से होली ना खेले साथ ही पानी को भी बर्बाद मा करें। इस होली पर सभी से गीले शिकवे छोड़ कर प्रेम के साथ उमंग से होली खेले। पकवान खाएं सबको खिलाएं मस्ती करें डांस करे झूमे खुशी के साथ होली मनाएं।

आप को Lifestylechacha.com की तरफ से ढेर सारी होली की हार्दिक शुभकामनाएं।

मैं जैनब खान, Lifestylechacha.com पर हिंदी ब्लॉग/ लेख लिखती हूँ। मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हूँ और मुझे लिखना बहुत पसंद है।

-जैनब खान

0/Post a Comment/Comments