कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें - How to reduce cholesterol in Hindi

How to reduce cholesterol in Hindi

How to reduce cholesterol in Hindi : दोस्तों आज हम बात करने वाले है कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के बारे में, साथ ही हम जानेंगे हमारे शरीर में जो कोलेस्ट्रॉल है वो क्या होता है? और कितने प्रकार का होता है?  तो चलिए जानते है...  


कोलेस्ट्रॉल क्या होता है? 

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के रक्त में पाया जाने वाला एक ऐसा प्रदार्थ है जो हमारे शरीर में बनने वाली कोशिकाओं का खासतौर पर ख्याल रखता है और यह नई कोशिकाओं को बनाने में भी कोलेस्ट्रॉल सहायक है। ये कोलेस्ट्रॉल के फायदे है लेकिन इसका नुकसान तब होता है जब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगता है। और इसी कारण से दिल की बीमारी होने खतरा बढ़ जाता है। 

कोलेस्ट्रॉल कितने प्रकार के होता हैं? 

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है। "HDL" (एच डी एल) और "LDL" (एल डी एल) , लेकिन इसका एक प्रकार और होता है जिसे "VLDL" (वी एल डी एल) कहते है। इसमें "HDL" (एच डी एल) अच्छा कोलेस्ट्रॉल और "LDL" (एल डी एल),  "VLDL" (वी एल डी एल) बुरे कोलेस्ट्रॉल है। 

क्या होता है जब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है? | What happens when cholesterol levels rise?

जब हमारे शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल यानि "LDL" (एल डी एल), का स्तर बढ़ जाता है तो हमारी धमनियों या नसों में खून का प्रवाह कम हो जाता है जिससे ब्लॉकेज हो जाती है और ह्रदय रोग होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में दिल का दौरा पड़ने का ख़तरा भी बढ़ जाता है।  

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने के लक्षण क्या होते है ?

  1. अधिक पसीना आना। 
  2. सीने में दर्द महसूस होना। 
  3. हाथ और पैरों में दर्द महसूस होना। 
  4. पेट में ज्यादा चर्बी बढ़ना। 
  5. अधिक काम करने पर सांस फूलना। 

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें | How to reduce cholesterol in Hindi


कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या ना करें।  

1. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आपको सबसे पहले तो रोज सुबह व्यायाम करना शुरू कर देना चाहिए। और यदि आप व्यायाम नियमित तौर पर करते है तो आपका बुरा कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा और अच्छा कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ेगा। 

2. तेल और मिर्च मसाले का इस्तेमाल कम मात्रा में करे हो सके तो बाहर का तला हुआ और मिर्च मसाले बिलकुल भी न खाये। यदि कुछ समोसे कचौरी खाने का मन भी करता है तो घर का बना हुआ ही खाये। 

3. चिकन, मीट खाने के शौकीन है तो सावधान हो जाये इससे हमारे शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। 

4. आपको डेयरी प्रोडक्ट्स से भी बचने की जरूरत है। 

5. चीनी, मीठा कम खाना है। 

6. शराब का सेवन भूलकर भी न करें इससे आपका ख़राब कोलेस्ट्रॉल बहुत ही तेज़ी से बढ़ेगा। 
 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या करे। 

1. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आपको सबसे पहले तो रोज सुबह व्यायाम करना शुरू कर देना चाहिए। और यदि आप व्यायाम नियमित तौर पर करते है तो आपका बुरा कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा और अच्छा कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ेगा। 

2. बुरे कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय लहसुन को माना गया है। आप सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी में लहसुन की कुछ कलियाँ डालकर पिए इससे आपको लाभ होगा। यदि आप चाहे तो लहसुन भूनकर भी खा सकते है। 

3. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डालकर पिए इससे आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर का होगा। 

4. ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। ड्राई फ्रूट्स में आप बादाम और अखरोट का सेवन कर सकते है। 

5. हरी सब्जियाँ व दाले अपने भोजन में शामिल करें। 


नोट :- इस आर्टिकल में लिखी गयी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से इकट्ठी की गयी है। आपको एक बार अपना टेस्ट करवाकर डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

- श्याम 

0/Post a Comment/Comments