प्रेगनेंसी में सोने का सही तरीका क्या है - Best sleeping position in pregnancy

Best sleeping position in pregnancy
Best sleeping position in pregnancy: प्रेगनेंसी यानि गर्भावस्था में कैसे सोना चाहिए, प्रेगनेंसी में यह सवाल आमतौर पर सभी प्रेग्नेंट महिलाओं के मन में आता होगा और जरुरी भी है इस सवाल का जवाब जानना, जिससे आपके गर्भ में पल रहे शिशु को किसी प्रकार की हानि न हो। और आप भी अच्छे से बिना तकलीफ के अच्छी नींद ले पाए। तो चलिए जानते है... 


प्रेगनेंसी में सोने का सही तरीका क्या है ? | Best sleeping position in pregnancy

प्रेगनेंसी के 9 महीनों को 3 हिस्से में बाँटा गया है। जिसे पहली तिमाही, दूसरी तिमाही, और तीसरी तिमाही कहा जाता है।   

अगर हम बात करे सोने के तरीकों के बारे में तो ज्यादातर तीन तरह की पोजीशन में सोया जाता है  जिसमें में आप पीठ के बल, दायीं करवट लेकर या बायीं करवट लेकर सोते है। लेकिन अब बात आती है प्रेगनेंसी में सोने का सही तरीका क्या है ?


प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में कैसे सोना चाहिए ? | How to sleep in first trimester of pregnancy?

प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में आपको सोने की पोजीशन पर ज्यादा ध्यान नहीं देना होता है. इसमें आप पीठ के बल, दायी या बायीं तरफ करवट लेकर सो सकते है क्यूँकि यह आपकी पहली तिमाही है  इसलिए आपको सोने में अधिक परेशानी नहीं होती है. 


प्रेग्नेंसी की दूसरी तिमाही में कैसे सोना चाहिए ? |  How to sleep in second trimester of pregnancy?

प्रेग्नेंसी की दूसरी तिमाही में आपको सोने में सावधानी बरतनी है। दूसरी तिमाही में आपको पेट के बल भूलकर भी नहीं सोना चाहिए। और पीठ के बल सोना भी कम कर देना चाहिए। क्यूंकि प्रेगनेंसी के 4-6 महीने के दौरान आपके पेट का आकार बढ़ जाता है। और पेट के बल सोने से आपके यूटरस पर दबाब पड़ता है। और पीठ के बल सोने से शिशु को रक्त की सप्लाई अच्छे से नहीं हो पाती है। इसलिए इन दिनों में आप सोने में लापरवाही न करे। इन दिनों में आपको करवट लेकर सोने से ही फायदा मिलेगा। 

प्रेग्नेंसी की तीसरी तिमाही में कैसे सोना चाहिए ? |  How to sleep in third trimester of pregnancy?

प्रेग्नेंसी की तीसरी तिमाही में आपको बायीं ओर करवट लेकर सोना चाहिए। ऐसा इसलिए क्यूंकि इस दौरान आपके पेट का साइज काफी बढ़ चूका होता है। और बायीं ओर करवट लेकर सोने से आपके बेबी के शरीर में रक्त की आपूर्ति सही तरीके से होती है. तो आप सोने की इस पोजीशन का ध्यान रखे।

                                                                      - श्याम   

0/Post a Comment/Comments