गोरे होने के 9 उपाय ( 9 ways to make your face glow)

दोस्तों, आज आपको बताने जा रही हूँ… गोरे होने के 9 उपाय . जैसा की आप सभी जानते है, कि आजकल भागदौड भरी जिंदगी में हर कोई इतना व्यस्त हो चूका है. कि वह अपने रंग-रूप का ध्यान ही नहीं रख पाता है. आजकल हम सब जानते है. कि गोरा रंग सभी लोगो को लुभाता है. और हर कोई चाहता है, कि उसकी त्वचा गोरी व बेदाग़ हो जिससे उसका रंग अच्छा दिखे। 

कुछ महिलाये क्रीम का प्रयोग करती है. जिससे उनकी त्वचा कुछ समय के लिए तो साफ़ हो जाती है. लेकिन धीरे-धीरे उनके चेहरे की प्राकृतिक रौनक चली जाती है. और चेहरा किसी भी बहुत बेरुखा हो जाता है. दोस्तों हमारा चेहरा किसी बिलीचिंग व क्रीम से कभी अच्छा नहीं हो सकता। बल्कि आज मैं आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताऊँगी, जिससे आपको प्राकृतिक निखारो वाला गोरा रंग प्राप्त हो जायेगा।

गोरे होने के 9 उपाय

गोरे होने के 9 उपाय :-

1. एलोवेरा का उपयोग करे –   दोस्तों आप सभी एलोवेरा का उपयोग करके भी अपने चेहरे को निखार सकते है. एलोवेरा को आप अपने चेहरे पर हलके हाथ से लगाए। इसकी मसाज़ आप 15-20 मिनट हलके हाथ से करे।  उसके बाद पानी से Face Wash करे. फिर Soft Towel से हल्के हाथ से Face को साफ करे। ये बताई गयी Tips आप रोज़ सुबह-शाम करे। आपको इसका फायदा 15-20 दिन में दिखने लगेगा। और आपको चेहरे से दाग़ धब्बे व दाने भी हट  जायेंगे। दोस्तों यह प्राकृतिक उपाए है. यह हमारे Face के लिए बहुत ही उपयोगी है।गोरे होने के 9 उपाय2. हल्दी का प्रयोग करे –  हल्दी व नींबू ले इन दोनों को आपस में अच्छे से मिलाये। और अपने Face पर लगाए इसके बाद 15-20 मिनट उसे सूखने दे उसके बाद ठन्डे पानी से Face Wash करे। यह आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन उपाय है.  सुबह और रात को सोने से पहले इस टिप्स को जरुर अपनाये। हल्दी में अच्छे गुण होते है, और ये त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है. प्राकृतिक निखार पाने के लिए हल्दी उपयोग जरूर करे।

 

3.शहद व दूध की मलाई का उपयोग –  शहद व दूध की मलाई को पानी में डाल कर Paste बना ले. और फिर इसे रोज सुबह-शाम हल्के हाथ से Face पर लगाये। इस Paste से आपकी चेहरे त्वचा कोमल, मुलायम  जाएगी और आपका रंग भी साफ़ होगा जिससे आपके Face पर निखार आएगा। गोरे होने के 9 उपाय

4.मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करे –  मुल्तानी मिट्टी को एक रात पहले रात को भिगो कर रखे. अगले दिन एक चम्मच गुलाब जल मिला ले, और मुल्तानी मिट्टी को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा ले।  एक हफ्ते में तीन बार इस tips को follow करे। इससे आपकी त्वचा के दाग़ धब्बे व दाने भी हट जाते है. मुल्तानी मिट्टी त्वचा की गंदगी को अच्छी तरह से निकल देती है. रंग निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग पुराने जमाने से होता आ रहा है।  यह एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक तरीका है।

 

5. बेसन व दही का प्रयोग करे –  बेसन व दही को अच्छे से मिला कर Paste बना ले. इसे हल्के हाथ से अपने चेहरे पर लागए, फिर 20 मिनिट इन्तजार करे, उसके बाद Face को Wash कर ले. लेकिन ध्यान रहे साबुन से चेहरा न धोये। ये चेहरे पर Glow  लाने का बहुत ही अच्छा नुस्ख़ा है।

गोरे होने के 9 उपाय6. पपीते व सेब का उपयोग करे –  सबसे पहले पपीते व सेब को काट कर पीस ले, फिर उसमे संतरे के छिलको का रस डाले और उसका Paste बना ले। फिर इसे आप सुबह-शाम अपने Face पर लागए, इससे आपके चेहरे पर चमक और प्राकृतिक निखार आएगा।

 

7.टमाटर, खीरे का उपयोग करे –  सबसे पहले टमाटर, खीरे को काट कर पीस ले फिर उसमे नींबु का रस या फिर गुलाब जल डाल ले। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए, और 15-20 मिनिट बाद गुनगुने पानी से Face Wash करे। यह भी एक अच्छा उपाय है चेहरे का रंग साफ़ कर के उस पर Glow लाने का।

 

8.नारियल का तेल व वेसलिन का प्रयोग करे –  नारियल तेल व वेसलिन को आपस में मिला कर उसमे थोड़ी गुलाब जल की बुँदे डाल ले फिर इसे सुबह-शाम अपने चेहरे पर लगाये।  इससे आपकी रूखी व जेलिया त्वचा मुलायम व चमकदार हो जाएगी। चेहरे पर निखार लाने के लिए इसका उपयोग जरूर करे।

 

9.बेसन व गुलाब जल का प्रयोग करे –  बेसन व गुलाब जल को मिलाकर इसका पेस्ट बना ले. फिर इसे अपने चेहरे पर अच्छे तरीके से लगाए। 15-20 मिनिट बाद सूख जाने पर गुनगुने पानी चेहरे को धो ले. बेसन से आपकी चेहरे की गंदगी दूर होगी और आपके चेहरे पर निखार आएगा।

 

– जैनब खान

 

Lifestyle Chacha

I am Jenab Khan I write blog post on this website. This is a Hindi blogging website, The founder of this website is Shyam Kumar, and the category of this website is lifestyle, health, relationship, beauty, etc. मैं जैनब खान इस वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट लिखती हूँ। यह एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, इस वेबसाइट के संस्थापक श्याम कुमार हैं, और इस वेबसाइट की श्रेणी जीवनशैली, स्वास्थ्य, संबंध, सौंदर्य, आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *