चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय (Home remedies to remove facial stains)

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय: आजकल सुंदरता बहुत ही ज्यादा एहम हो गई है। ऐसे में अगर चेहरे पर दाग धब्बे होना सुन्दरता को बिल्कुल फ़ीका कर देते है। ऐसे में बहुत से लोग तरह-तरह के केमिकल्स वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। और अपना प्राकृतिक निखार भी खो देते हैं। चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए मैं आपके लिए कुछ घरेलू उपाय बताने वाली हूं जिसे आजमा के आप चेहरे से दाग धब्बे पूरी तरह से मिटा सकते हैं। चलिए जानते हैं। ऐसे कौनसे प्राकृतिक उपाय है। जिसे आजमा कर आप अपने चहरे को बिल्कुल बेदाग बना सकते हैं।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

 

एलोवेरा व गुलाब जल का इस्तेमाल करे।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

एलोवेरा व गुलाब जल एक प्राकृतिक उपाय है। जो चेहरे को बेदाग करने में बेहतरीन तरीको में से एक है। एलोवेरा का जेल ले, और उसमे गुलाब जल अच्छे से मिला ले। इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह हल्के हाथो से लगाए। इस विधि को आप रोज सुबह-शाम अपने चेहरे पर इस्तेमाल करे। इस जेल को 15 से 20 मिनट अपने चेहरे पर रखे और फिर पानी से चेहरे को धो लें लेकिन बिना साबुन का इस्तेमाल किए।

 

दूध की क्रीम का इस्तेमाल करे।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

दूध की क्रीम को गुलाब जल में मिला कर इसे अच्छे से मिक्स करें। और अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाए, जिससे आपके दाग धब्बे बिल्कुल खत्म होंगे और आपकी त्वचा भी मुलायम व बेदाग होगी। इसे आप सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाए उसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें।

 

विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करे।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

विटामिन ई  कैप्सूल दाग धब्बों को हटाने में मददगार साबित होता है। इसलिए दुकान से या फिर ऑनलाइन आप विटामिन ई  के कैप्सूल मगवा कर उसमे से उसके तेल को निकाले और सोने से पहले अपने चेहरे पर लगा लें और सुबह उठ कर अपने चेहरे को धो ले।

 

आलू का उपयोग करे।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

आलू को पहले गोल आकार में काट लें। फिर जहां आपके दाग धब्बे है उसी स्थान पर आलू को रखे और उसे रख कर थोड़ी देर लेट जाए। उसे 10 मिनट बाद उन आलू के टुकड़ों को हटा कर चेहरे को पानी से धो लें। आलू दाग़ धब्बे को हटाने में बहुत ज्यादा लाभदायक है। क्योंकि इसमें पोटेशियम, विटामिन सी जिंक मौजूद होते हैं जो दाग धब्बे के को खत्म करने में मदद करते हैं।

 

नींबू का रस व हल्दी का प्रयोग करें।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

एक कटोरी में हल्दी ले और उसमे नींबू को मिलाकर पेस्ट बना लें उसके बाद अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाए  फिर इसे 15 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को धो ले। यह आपके दाग धब्बे को कुछ ही दिनों में हटाने में मददगार साबित होगा।

 

प्याज का इस्तेमाल करें।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

एक छोटी प्याज कद्दूकस करे और उसमे शहद मिला कर पेस्ट बना लें। फिर अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाए, इसे सूखने के बाद 15 मिनट बाद अपने चेहरे को धो ले, और इस पेस्ट को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करे, आपका चेहरा कुछ ही दिनों में बेदाग दिखने लगेगा।

 

दही का इस्तेमाल करें।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

दही खाने के लिए तो फायदेमंद है लेकिन यह चेहरे पर लगाने में भी कहीं गुना फायदा करती है, दही चेहरे की गंदगी को हटाता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। अब दही और गुलाब जल को मिला कर चेहरे पर अच्छी तरह इस मिश्रण को लगाए कम से कम बीस मिनट तक इसे सूखने दें उसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो ले। और इस पेस्ट को हफ्ते में दो तीन बार लगाए।

 

नीम के पत्तों का इस्तेमाल करे।

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय

नीम के पत्ते चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए बहुत ही लाभदायक होते है। नीम के पत्तों को पीसकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। इसे आप सोने से पहले कुछ दिनों तक लगाए। जिससे आपकी त्वचा में निखार आएगा और चेहरा बेदाग होगा।

 

चेहरे को भाप दे।

दाग़ धब्बे को हटाने के लिए पानी को गर्म करके उसमे थोड़ा गुलाब जल मिलाकर इससे रोज अपने चेहरे पर भाप लगाए, दस मिनट तक इससे आपके चेहरे के गहरे दाग़ धब्बे मिटेंगे और चेहरे से गंदगी भी निकलेगी और त्वचा मुलायम व बेरुखी होगी।

दाग़ धब्बे होने के कारण।

ज्यादा बिलिच करना।
अलग-अलग तरह की क्रीम का उपयोग करना।
ज्यादा तनाव में रहना।
बढ़ती उम्र।
धूप में ज्यादा रहना।
तला, भुना ज्यादा खाना।
जंक फ़ूड खाना।
मिर्च मसाले ज्यादा खाना।

 

– जैनब खान

Lifestyle Chacha

I am Jenab Khan I write blog post on this website. This is a Hindi blogging website, The founder of this website is Shyam Kumar, and the category of this website is lifestyle, health, relationship, beauty, etc. मैं जैनब खान इस वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट लिखती हूँ। यह एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, इस वेबसाइट के संस्थापक श्याम कुमार हैं, और इस वेबसाइट की श्रेणी जीवनशैली, स्वास्थ्य, संबंध, सौंदर्य, आदि है।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *