मेकअप करने का तरीका – How to do makeup at home in Hindi

मेकअप करने का तरीका: अच्छा Makeup करना लड़कियों व महिलाओं का शौक होता है। ऐसे में अगर मेकअप करने में जरा भी कमी हो जाए तो पूरे Face का लुक बिगड़ जाता है और जिससे चेहरे की रौनक फीकी पड़ जाती है। आज के समय में Makeup करना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो गया है, चाहे वो ऑफिस के लिए हो, या फिर कॉलेज स्टूडेंट, हाउस वाइफ, या फिर शादी पार्टी के लिए ही हो, हल्का मेकअप करना सुन्दरता को और ज्यादा निखार देता है। मै आपको कुछ ऐसे मेकअप टिप्स बताने वाली हूं जो आपको बेहतरीन मेकअप करने में हेल्प करेंगे।

 

क्लींजर का इस्तेमाल करे।

स्टेप= 1  सबसे पहले चेहरे पर से धूल मिट्टी, गंदगी को साफ करने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसलिए क्लींजर को रूई से अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। जिससे आपका चेहरा बिल्कुल साफ और बेरुखा होगा।

 

कंसीलर का भी इस्तेमाल करे।

स्टेप =2  कंसीलर आपकी झुर्रियों, पिंपल्स, दाग़ धब्बे और डार्क सर्कल्स को दिखने नहीं देता। तो आप कंसीलर का भी अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन इसका इस्तेमाल बार-बार ना करे। कंसीलर अपनी स्किन के हिसाब से ही ले।

 

प्राइमर का इस्तेमाल करे।

स्टेप=3  प्राइमर मेकअप को जल्दी हटने नहीं देता और चेहरे से पसीने को भी सोकता है। इसलिए क्लींजर के बाद प्राइमर को हल्के हाथों से फेस पर लगाए। हमेशा प्राइमर कम्पनी का खरीदे और अपनी स्किन के हिसाब से ही खरीदे।

 

फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।

स्टेप=4  प्राइमर अप्लाई करने के बाद अपने चेहरे पर फाउंडेशन को हल्के हाथों से पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। लेकिन चेहरे पर ज्यादा फाउंडेशन ना लगाये, क्यूंकि इससे स्किन ज्यादा सफेद दिखने लगती है।

 

आई सेट लगाए।

स्टेप=5  अब अपनी आंखो पर अाई सेट अपने कपड़ों के मैचिंग के हिसाब से अप्लाई करे। ध्यान रहे कि अाई सेट ज्यादा ओवर न लगाए। और अगर आपको मैचिंग का कलर नहीं लगाना तो हल्के गोल्डन कलर का ही अाई सेट लगाए।

 

मस्कारा ओर आई लाइनर लगाए।

स्टेप=6  अब आप अपनी आंखो को खूबसूरत बनाने के लिए आई लाइनर लगाने के बाद मस्कारा को सही तरह से लगाए और अाई ब्रो पेंसिल से अपनी अाई ब्रो को भी सेट करें। जिससे आपका मेकअप लुक्स बिल्कुल परफेक्ट दिखे।

 

फेस पर ब्लश करे।

स्टेप=7  अपने मेकअप को सेट करने के लिए ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर ब्लश करे। इसे अपने चिक्स व नाक पर ब्रश से हल्का करके लगाए ब्लश कभी भी डार्क न लगाए हमेशा हल्का ही लगाए।

लिपस्टिक लगाए।

स्टेप=8  अब अपने लिप्स पर अपनी ड्रेस की मैचिंग के अनुसार लिपस्टिक लगाए और लिपस्टिक हमेशा कंपनी की ही इस्तेमाल करे। क्यूंकि लिपस्टिक फैलने से मेकअप खराब लगता है।

 

इन बातो का भी ध्यान रखे।

Makeup को हमेशा मुंह धो कर ही साफ करे बहुत सी महिलाएं, लड़कियां मेकअप साफ नहीं करती और रात में मेकअप लगा हुआ ही छोड़ देती हैं। मेकअप न हटाने से चेहरे पर नुक़सान हो सकता है।

Makeup हटाने के बाद चिकनी क्रीम जरूर लगाए।

मेकअप प्रोडक्ट हमेशा कंपनी का ही इस्तेमाल करे।

 

Thank you…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *