Coronavirus (कोरोना वायरस) in India

Coronavirus (कोरोना वायरस) in India: नमस्ते दोस्तो आजकल इस नमस्ते का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया है पूरी दुनिया ही इसे अपना रही है। क्यूंकि आज पूरी दुनिया जहां 198 में से 154 देश एक ऐसी बीमारी से लड़ रहे है। जिससे सभी देश अनजान है। दोस्तो आज इस बीमारी ने पूरी मानवता और विज्ञान को घुटनों पर बैठा दिया है।

इस वायरस का असर अबतक चीन और इटली व ईरान में सबसे ज्यादा देखने को मिला है। जहां हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है। और दिन व दिन यह आंकड़ा कम होने की वजह तेजी से बढ़ता जा रहा है।
सबसे पहले कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई और यह अब दुनिया भर में लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में यह कहना मुश्किल हो रहा है कि यह वायरस क्यों? हुआ कैसे हुआ? किसकी गलतियों की वजह से हुआ? इसका अनुमान लगाना बहुत मुश्किल हो रहा है। और न ही इसका कोई अब तक इलाज मिल पाया है।

अब सबसे जरूरी है कि हमें और पूरी मानवजाति को इससे बचना है और इस वायरस को हराना ही हमें अपना प्रथम लक्ष्य बनाना है। हम सभी भारतवासी बहुत ज्यादा खुशनसीब है। क्यूंकि इस वायरस की दस्तक हमारे भारत में देरी से हुई जिस कारण हमें इस बीमारी से संभलने का मौका मिला है, और दूसरे देशों से इस वायरस से बचने की सीख भी मिली। इसलिए अपने घरों में रहिये, सुरक्षित रहिये।

Coronavirus (कोरोना वायरस) in India

आइये अब जानते है ये बीमारी कैसे फैल रही है? और दिन प्रतिदिन कैसे इसमें इजाफ़ा हो रहा है?

 

यह एक संक्रमण (Virus) है। जो लोगो के संपर्क में आने से फैलता है या फिर किसी वस्तु के जरिये जिस पर ये वायरस लगा हुआ है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ छूने से ही आपको ये बीमारी हो जाये। लेकिन अगर किसी व्यक्ति या वस्तु के जरिये ये वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर जाये तो आप इस ख़तरनाक बीमारी से ग्रसित हो जाएंगे। ये वायरस आपके नाक, मुँह, और आँखों के द्वारा आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है। इसलिए ये आवश्यक है कि आप यदि वायरस के संपर्क में भी आते है। तब भी आप उसको अपने शरीर के अंदर जाने से पहले Sanitize कर दे।

Sanitization

अपने हाथों और वस्तु (कपड़े, घर) हर चीज़ जिससे संक्रमण हो सकता है। उसे Sanitize कर दे। क्यूंकि इस वायरस को कोई नया शरीर नहीं मिलेगा तो ये खुद ही मर जायेगा।

 

– सुनील कुमार

 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Shyam Kumar

श्याम कुमार दिल्ली में रहते हैं। वह lifestylechacha.com के संस्थापक हैं। जोकि एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, और इस वेबसाइट की श्रेणी स्वास्थ्य, सौंदर्य, संबंध, जीवन शैली, जीवनी, आदि है।

One thought on “Coronavirus (कोरोना वायरस) in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *