सर्दियों में कैसे पाएं dandruff से छुटकारा? (How to get rid of dandruff in winter?)

दोस्तो, आज कल हर किसी के बालों में dandruff बहुत ही ज्यादा बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह से बालों में गंदगी सी दिखाई देने लग जाती है। और बालों की जड़े भी कमजोर हो जाती है। जिसके कारण हमारे बाल बहुत ज्यादा झड़ने लग जाते है। और dandruff से सर में खुजली भी बहुत होती है। बार बार सर में खुजली करने से हाथो में गदंगी पैदा हो जाती है। जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।

dandruff

आइये दोस्तो, आप सभी को ऐसे उपाय बताऊंगा। जिससे dandruff से बहुत जल्द आप को छुटकारा मिल जाएगा।

*नारियल के तेल व कपूर का प्रयोग करे।

दोस्तो आप अगर dandruff से मुक्ति पाना चाहते है। तो पहले एक बॉटल में नारियल का तेल व उसमे कपूर को अच्छी तरह से मिला ले। और इसे हफ्ते में तीन बार जरूर लगाएं। और रात को इस तेल से मालिश करके सोये और अपने सर पर कपडा बांध लें। morning में अपना सर शेम्पू से अच्छी तरह Wash करे।

*मुल्तानी मट्टी का उपयोग करे।

दोस्तो मुल्तानी मिट्टी को रात में भिगो कर रख दे। morning में इसे अपने सर पर अच्छे से जड़ो में लगाएं। और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह सर Wash करें। गीले बालों में ही कंघी करे। यह उपयोग पुराने समय से ही किया जा रहा है।

dandruff

*अंडे का उपयोग करे।

दोस्तो, आप अंडे को सुखी मेहंदी में अच्छे से मिला कर एक रात पहले रख दे। फिर morning में इसे आधे घंटे तक लगा कर रखे। इससे आपको dandruff से बहुत जल्दी छुटकारा मिलेगा।और आपके बालों में भी चमक आएगी। और बाल भी strong होंगे।

*प्याज का उपयोग करे।

प्याज को पहले पीस लो। बिलकुल बारीक करके अलनी जड़ो में लगा लो। 15 से 20 मिनट तक रखे। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से wash करो। आपको कुछ ही दिनों में dandruff में फर्क दिखेगा।

*तुलसी व नीम के पत्तो का उपयोग करे।

दोस्तो, पहले नीम व तुलसी के पत्तो को मिक्स करके उसको पानी मे उबाल लें। फिर उसके बाद उसे छान लें। और उस पानी से अपने बाल wash करे। इसे आप हफ्ते में 3 दिन follow करे। आपको 10,12 दिन में फर्क दिखने लगेगा।

dandruff

*दही का उपयोग करे।

दोस्तो, पहले दही को थोड़ा फेट ले। उसके बाद अपने बालो की जड़ों में अच्छे से करे। क्योंकि दही में एन्जाइम्स होते है। जो आपके बालों मे मौजूद dandruff को बहुत जल्दी निकलता हैं। इसको नहाने से पहले 15 मिनट तक लगाए। इसका उपयोग आप रोज कर सकते है।

*एलोवेरा का उपयोग करे।

दोस्तो, ऐलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है। पहले आप एलोवेरा का जेल निकाल कर उसे अपने बालों की जड़ो में लगाओ। इससे dandruff काफी हद तक दूर हो जाएगा। इसका उपयोग हफ्ते में 3 बार करे।

*बेसन का उपयोग करे। 

दोस्तो, बेसन को छान कर एक कटोरी में डाले उसमे नीबू को मिला का पेस्ट बनाये फिर उसे अपने सर पर अच्छी तरह से लगाएं। फिर 15 मिनट बाद अपना सर धोए। इसको आप सर हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

*लहसुन व शहद का उपयोग

दोस्तो, लहसुन को पीस कर उसमें शहद को मिला ले। और इसे अपने सर पर अच्छी तरह लगाए। इसे लगाने के बाद 15 मिनट रखे। फिर अपने बालों को wash कर ले।

dandruff

*आँवले का उपयोग करे।

आँवले को एक रात पहले भिगो ले। फिर उसमें नीबू को नचोड़े और इसे मिक्स करें। फिर अपने सर पर अच्छी तरह लगा ले। आपका dandruff बहुत जल्दी निकल जाएगा।

*जैतून के तेल का उपयोग करे।

आप जैतून के तेल की रोज रात को अच्छी तरह मालिश करे

जैतून का तेल dandruff को बहुत जल्दी निकलता है। ये तेल बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।

*टी ट्री ऑयल भी लगाए।

ये ऑयल dandruff से छुटकारा पाने के लिए बहुत अच्छा है। इस तेल से आप हफ्ते में दो तीन बार उपयोग करे। या फिर आप अपने शेम्पू में मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हो। यह market में मिल जाएगा। या फिर आप online भी मंगा सकते है।

dandruff से बचाव के लिए ये बाते follow करे।

*धूप की किरणों से बचे।

*एक ही शेम्पू का उपयोग करे।

*एक ही तेल, कंगी का इस्तेमाल करे।

*जंक फूड न खायें।

 

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Shyam Kumar

श्याम कुमार दिल्ली में रहते हैं। वह lifestylechacha.com के संस्थापक हैं। जोकि एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, और इस वेबसाइट की श्रेणी स्वास्थ्य, सौंदर्य, संबंध, जीवन शैली, जीवनी, आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *