कंप्यूटर पर निबंध – Essay on computer in Hindi

Essay on computer in Hindi : कंप्यूटर आज के समय का एक ऐसा उपकरण है जिसके बिना कोई भी इंसान नही रह सकता. खासतौर पर वो लोगों जिनका तो करियर ही यही है और और कामयाबी हासिल करने का जरिया भी है. 

आज कंप्यूटर के बारे में हम सुनते हैं तो सबसे पहले हमारे दिमाग में एक छवि बनती है जैसे – एक मॉनिटर है, एक माउस है, एक सी पी यू है, एक कीबोर्ड है आदि यह सब उस एक शब्द कंप्यूटर को सुनने से हमारे दिमाग में आता है. जो कि एक मशीन है जिसका काम है गणना करना. मानव जाति के लिए गणना करना एक सीमित सीमा तक ही संभव था और इसलिए इन्होंने बड़ी बड़ी संख्या की गणना करने के लिए कंप्यूटर का निर्माण किया. जिसका स्वरूप भी कुछ अलग था आज के कंप्यूटर की तुलना में तब के कंप्यूटर का स्वरूप भी बहुत अलग था. 


कंप्यूटर की उत्त्पति :

कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति कंप्यूट से हुई हैं . जो कि एक लैटिन भाषा का शब्द है जिसका अर्थ होता हैं गणना करना. इसका नाम कंप्यूटर कैसे पड़ा तो हम आपको बताते है, कंप्यूटर के जनक चार्ल्स बैबेज का जन्म लदन में हुआ था. वहाँ की भाषा अंग्रेजी भाष पर आधारित भाषा उसके प्राचीन ग्रीक और लैटिन भाषा मिश्रण वाली भाषा है इसलिये इसका नाम कंप्यूटर रख गया, जिसका काम है गणना करना.

कंप्यूटर की परिभाषा : 

Essay on computer in Hindi

कंप्यूटर को बनाया गया इसलिए था ताकि हम उससे गणना और केलकुलेशन कर सकें. कंप्यूटर को गणक और संगणक भी कहते हैं. इसका आविष्कार आखिर क्यों हुआ ? तो वह इसलिए हुआ क्योंकि इसका इतेमाल वह गणना करने के लिए करना चाहते थे और इसलिए कंप्यूटर का आविष्कार किया गया. किन्तु आज के समय में अब सब कुछ ही यह बन गया है. लोग इसी पर डिपेंड हो गए हैं जैसे – ई मेल बनाना, सुनने और वीडियो बनाना, प्ले गेम आदि इस सभी के साथ साथ इसका प्रयोग अन्य कई कार्यो के लिए किया जाता है.

कंप्यूटर को ठीक से कार्य करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों की आवश्यकता होती है. यदि इसमें सॉफ्टवेयर न हो हार्डवेयर हो तो यह नही चलेगा और इसमें हार्डवेयर है और सॉफ्टवेयर नही तो भी यह नही चलेगा क्योंकि इन्हें हम एक दूसरे का पूरक भी कह सकते हैं. जिनके बिना कंप्यूटर कुछ भी नहीं. 

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग :

Essay on computer in Hindi
 

* घर बैठे सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है. ऑनलाइन कोई भी फॉर्म भरकर आसानी से जमा करा सकते हैं. 

* कंप्यूटर की सहायता से आप इसमें अपनी पुस्तकें भी रख सकते हैं और कही भी कभी भी इसे खोल कर पड़ सकते हैं.

* इसके टूल भी स्टूडेंट्स को अपने नोट्स तैयार करने में भी काफी सहायक होते हैं. जैसे – Power Point, Excel, MS Office आदि.

* इसके माध्यम से शिक्षक भी बच्चों को आराम से पढ़ा सकते है और जो इन्हें समझ न आये उसे पावर पॉइंट के माध्यम से स्टूडेंट्स को समझा सकते हैं. बस कंप्यूटर का ज्ञान शिक्षक को भी होना चाहिए.

* आज के समय मे कंप्यूटर का बड़ा महत्व है क्योंकि इसने शिक्षा के क्षेत्र में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया है इससे पढ़ाई करना आसान हो पाया है स्टूडेंट्स के लिए और शिक्षक के लिए पढ़ना हुआ है.

कंप्यूटर के लाभ : 

Essay on computer in Hindi
 

* शिक्षा के क्षेत्र में इसका बहुत बड़ा योगदान रहा है. मिनटों के कार्य को यह सेंकेड में कर देता है. जिससे गणना करने में आसानी होती है. 

* कंप्यूटर के माध्यम से हम कभी भी कही भी अपने दोस्तों से सम्पर्क कर सकते हैं उन्हें देख सकते हैं उनसे चैटिंग कर सकते हैं. सिर्फ कंप्यूटर के माध्यम से.

* हम इंटरनेट पर से कोई भी जानकारी प्राप्त कर पहले से ही उस स्थान, व्यक्ति आदि के बारे में जान जाएंगे. 

* इससे हमें यह भी लाभ हुआ है कि हम ऑनलाइन बैंकिंग यूज़ कर कही भी कभी भी अपनो को मनी ट्रांसफर कर सकते हैं.

* हम घर बैठे इसके माध्यम से अपना निजी कार्य भी मिनटो में खत्म कर सकते हैं जैसे – बिजली का बिल भरना, मोबाइल रिचार्ज करना, ऑनलाइन शॉपिंग कराना आदि. 

कंप्यूटर की हानि : 

Essay on computer in Hindi

* कंप्यूटर का उपयोग हमे घर बैठे न जाने कितनी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है तो वही दूसरी तरफ यह लोगों को कई बीमारियों से ग्रसित कर रहा है. क्योंकि सबका सारा समय इसी पर बिताता है.

* इसका ज्यादा उपयोग मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए हानि कारक हो रहा है जैसे – आंखो की रोशनी कम होना आदि.

* बडी बडी कंपनी में लोगों के कार्य को कंप्यूटर और रोबोट करने लगे है जिस कारण कईओ के काम छूट गए हैं.  बेरोजगारी भी बढ़ गई है.

* इंटरनेट बैंकिंग प्रणाली की वजह से हमारे निजी जानकारी बाहर आने का खतरा बना रहता है. कितनी बार तो यह हुआ भी है कि लोगों के रातो रात एकाउंट से पैसे गायब हो जाते हैं.

* सोशल नेटवर्किंग साइट का भी यही हाल है जहाँ लापरवाही हुई वह आपका सारा निजीकरण खत्म हो जाएगा.

* इंटरनेट के माध्यम से ठगों की ठगी भी काफी बढ़ गई है.

निष्कर्ष : 

आज के समय मे कंप्यूटर ने अपना काफी योगदान दिया है. जिससे हम अपने रोजमर्रा की जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं तो वही कुछ असुरक्षा भी है. किन्तु आने वाले समय में यह इतना विकसित हो जाएगा कि यह अपना खुद का दिमाग यूज़ कर सकेगा ऐसा आट्रिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम आने वाला है और हमारे वैज्ञानिक ऐसी खोज में लगे भी है. पर इन सब के बावजूद कंप्यूटर तो कंप्यूटर ही है जो एक मशीन है. मनुष्य ने अपनी सुविधाओं के लिए इसका अविष्कार किया है. जिससे वह नई नई खोज कर सकें. और अपने जीवन को बेहतर बना सकें.

-ज्योति कुमारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *