समय का महत्व पर निबंध – Essay on importance of time in Hindi

Essay on importance of time in Hindi : नमस्कार साथियों आज आप LifestyleChacha.com पर पढ़ने वाले है। “समय का महत्व” आपको समय के महत्व पर निबंध का पूरा लेख व जानकारी देने वाली हूं। यह आर्टिकल सभी विद्यार्थीयो के लिए समय के महत्व पर निबंध के रूप में उपयोगी होगा। हम सभी जानते हैं कि समय हम सभी के लिए कितना जरूरी है। जिसका हम सभी लाभ उठा सकते है। क्योंकि वक्त एक ऐसी चीज है जो एक बार हाथ से निकल गया वो दुबारा कभी वापस नहीं लौटता है। इसलिए समय के महत्व को जानना हमारे लिए बहुत जरूरी है। चलिए जानते हैं समय का महत्व।

 

समय क्या है?

समय वह वस्तु है जिसका उपयोग करके हम सभी अपनी ज़िन्दगी के हर लम्हे को गुजारते हैं और समय मानव जीवन में सबसे कीमती है। जिसका उपयोग करके मनुष्य सफलता की तरफ बढ़ता है। जोकि मनुष्य के लिए बहुत जरूर है। समय से बढ़कर ना कोई धन, ना ही दौलत जरूरी है। समय का अच्छा इस्तेमाल करते हुए हमेशा आगे बढ़े।  क्यूंकि समय का बर्बाद होना हम सभी के लिए नुसानदायक है। इसलिए कभी भी समय को बर्बाद ना करते हुए समय की कीमत को बखूबी समझे।

हमारे लिए समय क्यों जरूरी है?

समय का होना आवश्यक है। क्यूंकि बिना समय के कोई भी काम कर पाना संभव नहीं है। समय का होना मानव जीवन में बहुत ही जरूरी है। जिसके कारण हम अपने सभी कार्य पूरा करते हैं। अगर हम समय को महत्व देते हैं तो ही समय हमारी कदर करता है। समय का होना हमारी जिंदगी में इसलिए भी जरूरी है, क्यूंकि बिना समय के मानव जीवन में कुछ भी संभव नहीं है। समय का सदुपयोग करना मानव जीवन में अनिवार्य है।

 

समय के महत्व पर निबंध 300 शब्द में

समय को सफलता की चाबी भी कहा जाता है। क्यूंकि समय की जो अनदेखी करता है वह आलसी कहलाता है वहीं दूसरी तरफ ऐसे लोग ईश्वर को कोसते रहते हैं। लेकिन इसमें ईश्वर का कोई दोष नहीं है, ईश्वर का भी यही कहना है कि मेहनत इंसान करेगा तो ही उसे ईश्वर द्वारा फल दिया जाएगा। उन्हें यही लगता है कि उनका अच्छा समय आएगा तभी वह कुछ करेंगे यही सोच उनको पीछे कर देती है।

जिससे उन्हें समय का महत्व कभी समझ नहीं आता है। फिर आने वाले समय में उनको पछतावे का सामना करना पड़ता है। इसलिए सभी को समय बर्बाद ना करते हुए समय का सदा उपयोग करना चाहिए।

समय के महत्व को पृथ्वी के अनुसार समझा जा सकता है। जैसे कि सूरज का समय पर निकालना, समय पर सूरज का ढल जाना, वर्षा का समय पर आना, सर्दी गरमी का समय के अनुसार आना अनिवार्य है। वहीं दूसरी तरफ प्राकृतिक रूप से यह भी समझ सकते हैं कि एक इंसान का समय के अनुसार बचपन होता है, फिर वह जवान होता है, उसके बाद उसकी उम्र ढल जाती है, अतः में वह बूढ़ा हो जाता है।

जब हमारी प्रकृति हर चीज समय के साथ करती है तो हम समय से क्यों नहीं करते है। समय के महत्व को समझने का यही एक सबसे अच्छा उदाहरण है। इन सभी से हमे सीखना चाहिए साथ ही एक सफल व्यक्ति से प्रेरणा लेकर समय को समझने की आवश्यकता है। क्योंकि हम सभी को 24 घंटे मिले हैं। इसी दौरान सफल व्यक्ति समय का सदुपयोग कैसे करता है। इसका आपको तभी पता चलेगा जब आप उनसे प्रेरणा लेंगे।

समय का महत्व निबंध

विद्यार्थी के लिए समय का सदुपयोग करना।

सभी विद्यार्थीयो को समय का सदुपयोग करना व समय के महत्व को समझना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि हमारी  पृथ्वी भी सारा कार्य समय के अनुसार ही करती है। इसलिए सभी विद्यार्थीयो को अपने समय को बर्बाद ना करते हुए उसका सदुपयोग करना चाहिए।

अपना स्कूल का सभी काम समय से पूरा करना चाहिए समय के अनुसार ही पढ़ाई करनी चाहिए। जिससे उन्हें पेपर के समय कोई परेशानी न हो, साथ ही पेपर में अच्छे अंक से पास हो। इसलिए सभी विद्यार्थीयो को जीवन के हर पल को अच्छे से जीना चाहिए। और सभी विद्यार्थियों को ये बात समझ लेनी चाहिए कि समय ही सफलता की पहली कुंजी है।

 

सभी के लिए समय के महत्व को समझना जरूरी है।

समय का पहिया हमेशा चलता रहता है वो कभी रुकने वाला नहीं है। इसलिए हर किसी को समय का महत्व जानना जरूरी है। जो व्यक्ति समय को अनदेखा कर उसे व्यर्थ करता है। वहीं मनुष्य जीवन में असफल रहता है। उसको कभी भी सफलता नहीं मिलती है। समय धन से भी बढ़कर है क्यूंकि धन तो हमे दुबारा प्राप्त हो सकता है लेकिन समय एक बार हाथ से निकल जाता है तो कभी भी दुबारा प्राप्त नहीं होता है। इसलिए समय की कीमत को समझना हर किसी के लिए जरूरी है।

समय का महत्व निबंध

समय के महत्व पर निबंध 300 शब्द में।

समय इंसान के जीवन में पानी की भांति होता है जो कब निकाल जाए पता ही नही चलता। क्यूंकि समय वो है जो इंसान को खुशियां दुख सभी प्रदान करता है। समय वह शक्तिशाली पावर है, जिसके चलते इंसान से लेकर सभी चीजों का अंत होना तय है। इसलिए समय की कीमत को समझते हुए हम सभी को आगे बढ़ना चाहिए।

क्यूंकि समय के अनुसार हर चीज बनी है समय कभी बुरा चलता है तो कभी अच्छा चलता है क्यूंकि समय की कोई सीमा नहीं होती। हम सभी को समय का सदुपयोग जरूर करना चाहिए क्योंकि समय को बर्बाद करना इंसान की मूर्खता है। हमारे जीवन में कल क्या होगा यह किसी को भी नहीं पता। हमे अपने समय का सदुपयोग करके वर्तमान में जीना चाहिए।

कल के ऊपर हमे कोई भी काम नहीं छोड़ना चाहिए अपना सभी कार्य समय के अनुसार पूरा कर लेना चाहिए। जो व्यक्ति समय के साथ निरंतर चलता है वहीं अपनी जिंदगी में कामयाबी हासिल करता है। साथ ही उसे जीवन में कभी पछताना नहीं पड़ता। क्योंकि वह समय की कीमत को समझता है। दूसरी तरफ जो व्यक्ति समय का दुरुपयोग करता है वह व्यक्ति हमेशा पीछे रह जाता है।

 

निष्कर्ष

यही निष्कर्ष निकलता है कि हमें समय के महत्व को समझते हुए अपनी लाइफ में आगे बढ़ना चाहिए। समय की बरबादी ही असफलता की सबसे बड़ी पहचान होती है। क्यूंकि समय पर हर कार्य का पूरा होना ही सफलता की निशानी है। जिस व्यक्ति में यह सारे गुण मौजूद है। वह व्यक्ति कभी भी लाइफ में मार नहीं खाता है। समय का महत्व ही सबसे अनमोल चीज है। तो यह आर्टिकल लेख आपको कैसा लगा आप कॉमेंट बॉक्स में लिख कर बताएं।

– जैनब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *