स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध – Essay on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi

Essay on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi : नमस्कार साथियों आज के इस लेख में आप पढ़ रहे है “स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध” स्वच्छ भारत अभियान क्या है? स्वच्छ भारत अभियान की पूरी जानकारी और स्वच्छ भारत अभियान क्यों चलाया गया था?  इस लेख में आपको जानने को मिलेगा।

 

स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत। | Swachh Bharat Abhiyan

स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को गांधी जयंती पर हुई थी। साथ ही गांधी जी का भी सपना था कि हमारा भारत स्वच्छ हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गाँधी जी का ये’अपना पूरा करने के लिए ये अभियान चलाया।

इस मुद्दे पर आए दिन चर्चा होती रहती है। साथ ही स्कूल कॉलेज में भी प्रतियोगिता व यह विषय परिक्षाओं में भी दिया जाने लगा है। यह मोदी जी की विभिन्न योजनाओं में से एक योजना है जिसे सभी ने अपनाया है। इसलिए में आपकी जानकारी के लिए स्वच्छ भारत अभियान पर आर्टिकल लेख प्रस्तुत करने जा रही हूं।

 

स्वच्छ भारत अभियान क्या है? | Swachh Bharat Abhiyan

यह भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर चलाया गया एक अभियान है। जिसका उद्देश्य सड़कों गलियों को साफ सुथरा रखना है और कूड़ा कूड़ेदान में फेकना अर्थार्त अपने देश को पूरी तरह स्वच्छ बनाना है। स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत 2 अक्टूबर 2014 में हुई थी। गांधी जी ने देश को गुलामी से आजाद कराया था। लेकिन स्वच्छ भारत अभियान का उनका सपना पूरा नहीं हुआ था।

वहीं स्वच्छ भारत अभियान के दौरान सरकार ने 2 अक्टूबर 2019 को  150 वी गांधी जी के जन्म दिवस पर शौचालय का निर्माण करवाया था। ताकि कोई भी खुले में शौच से मुक्त हो सके। यह अभियान भारत का सबसे बड़ा अभियान है। जिसे पूरा किया गया था और अब भी स्वच्छ भारत अभियान जारी है।

स्वच्छ भारत अभियान निबंध 300 शब्दों में। | Swachh Bharat Abhiyan

गांधी जी हमेशा से यही चाहते थे कि हमारा भारत स्वच्छ व स्वस्थ रहे। गांधी जी हमेशा सभी को यही कहा करते थे कि अपने आसपास की गंदगी को साफ करके रखे। गांधी जी की नजरो में स्वच्छता बहुत ही एहम रही थी। जिसे मोदी द्वारा पूरा किया गया है।

 

स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य। | Swachh Bharat Abhiyan

स्वच्छ भारत अभियान एक राष्ट्र स्तरीय का अभियान है। इसकी नींव मोदी जी द्वारा 5 साल तक की रखी गई थी। इस योजना के अंतर्गत यह निर्णय लिया गया था कि पूरे देशवासी इस स्वच्छ भारत अभियान को मिलकर पूरा करेंगे। मतलब देश को पूरी तरह स्वच्छ बनाएंगे। जिसने सभी देशवासियों ने अपनी भूमिका निभाई थी।

 

उद्देश्य…

*अपने देश में हर जगह सफाई रखी जाए। कही भी कूड़ा ना फैलाए।

*भारत के ग्रामीण इलाकों में शौचालय निर्माण कार्य पूरा किया जाए।

*सभी को स्वच्छ भारत की ओर जागरूक किया जाए।

*सभी को मिलकर देश को गंदगी से मुक्त किया जाए।

*ग्रामीण इलाकों में साफ सफाई का कार्य शुरू करवाया जाना।

 

स्वच्छ भारत अभियान की आवश्यकता इस प्रकार होनी चाहिए। | Swachh Bharat Abhiyan

स्वच्छ भारत अभियान पर मोदी जी ने देश को आकर्षित किया जिसमें सभी ने अपने आसपास गंदगी को साफ करने का प्रयास किया। साथ ही मोदी जी ने ग्रामीण इलाकों में जा कर लोगो को स्वछता की ओर जागरूक किया। लोगो को खुले में शौच करने की मनाही थी। और सभी ग्रामीण इलाकों में शौचालय निर्माण कार्य पूरा किया। ताकि हर जगह स्वच्छ हो बीमारी से मुक्त हो।

भारत सरकार द्वारा हर जगह  कूड़ा उठाने की गाड़ी लगवाई गई। क्योंकि जहां कूड़ा करकट की वजह से बीमारियां उत्पन होती थी। स्वच्छ भारत अभियान इसलिए शुरू किया गया ताकि हम स्वस्थ रहे खुद को साफ सफाई के प्रति जागरूक रखे।

 

स्वच्छ भारत अभियान की आवश्यकता। | Swachh Bharat Abhiyan

Essay on Swachh Bharat Abhiyan in Hindi
स्वच्छ भारत अभियान अब भी सभी के लिए बहुत जरूरी है। स्वछता है हम सभी को जरूरत है। क्योंकि अपने देखा होगा कि हमारे आस पास ढेरो कूड़ा गंदगी रहती है। जिससे बीमारियों का आना तय है। जो हम सबको बीमारियों से घेर लेती है। साथ ही हमारे देश में नाले भी गंदे पड़े रहते हैं जिससे कीड़े मकोड़े मच्छर तक पैदा हो जाते हैं। जिस वजह से डेंगू मलेरिया जैसी बीमारी भी उत्पन हो जाती है।

लोगो का खुले में शौच करना भी बहुत ही गंदी आदत बन चुकी है। यह सब गंदगी हमारे देश से हटाने के लिए हम सभी को जागरूक होना पड़ेगा। सभी को यह जिम्मेदारी लेनी होगी कि जैसे हम अपने घरों में सफाई रखते हैं उसी प्रकार हम सभी को देश को गंदगी से मुक्त रखना होगा। कूड़ा कूड़ेदान में डालना होगा।

साथ ही हमें अपने देश में पेड़ पोधे लगाने होंगे जिससे हमारा देश हरियाली सा सुदर दिखे। स्वछता को हमें आज से अभी से एक कर्तव्य मानना होगा। ताकि कोई भी बाहर कंट्री से आए तो वह भी खुश हो जाए हमारे देश की स्वछता को देख कर। साफ सफाई ही हमारी सबसे बड़ी पहचान होती है। जिसे हमें कभी खोना नहीं चाहिए। इसलिए आज भी हम स्वच्छ भारत अभियान की आवश्कता है।

 

भारत देश स्वच्छ ना रहने के कारण कुछ इस प्रकार है।

 

*जनसंख्या का बढ़ता प्रकोप।

हमारे देश की जनसंख्या नियंत्रण होने की बजाय बढ़ती ही जा रही है। जिस दौरान आज भारत विश्व भर में जनसंख्या के मामले में दूसरे स्थान पर आता है। अगर जनसंख्या पर काबू न हुआ तो शायद कुछ समय बाद भारत जनसंख्या के मामले में पहले नंबर पर पहुंच जाएगा। जिससे लोग ज्यादा होंगे तो गंदगी भी बढ़ेगी। और देश की दुर्दशा बहुत ही खराब होगी।

 

*शिक्षा की कमी।

हमारा भारत देश आज भी शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ा हुआ है। जिससे लोगो में वातावरण को किस तरह साफ रखना यह भी नहीं पता। साथ ही अशिक्षित लोगो को यह भी नहीं पता की वातावरण को प्रदूषित करने से हमें कितने नुकसान हो रहे हैं। इसलिए आज भी भारत में शिक्षा का प्रचार प्रसार के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने की अधिक जरूरी है।

 

*कचरे को कूड़ेदान में ना डालना।

हमारे देश में लोग आातशत्रु भी कहीं भी कुडा डाल देते हैं। साथ ही लोग कही भी गुटखा पान खा कर थूक देते हैं। जिससे हमारे देश की सुंदरता चली गई है। अगर हम सभी इन छोटी छोटी बातों का पर ध्यान देंगे तो भी हमारा देश स्वच्छ भारत बन सकता है।

 

उपसंहार।

स्वच्छ भारत अभियान पर यह कहा जा सकता है कि यह भारत सरकार द्वारा चलाई गई अच्छी योजना थी। इसका पालन सभी को करना होगा। इसके सभी नियमो का पालन करना होगा ताकि हमारा देश भी खूबसूरत देशों में गिना जाए। तो दोस्तो आप सभी वचन लो की आप अपने आसपास सफाई का पूरा ध्यान देंगे। आप सभी को यह आर्टिकल कैसा लगा मुझे कॉमेंट करके जरूर बताएं।

                – जैनब 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *