घर पर फेशियल कैसे करे? (Facial Tips in Hindi)

घर पर फेशियल कैसे करे?  दोस्तों, आज मैं आपको बताने वाली हूं कि घर पर खुद से फेशियल किस प्रकार करे। जैसा कि आप जानते हैं बहुत सी महिलाओं को समय नहीं मिल पाता है कि वह पार्लर में जा कर फेशियल करा सके। ऐसे में वह खुद भी घर पर ही पार्लर जैसा लुक पा सकती है।

इस आर्टिकल में आपको फेशियल टिप्स स्टेप बाय स्टेप बताने वाली हूं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज कल बहुत ही ज्यादा प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। जिससे सीधा हमारे चेहरे पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपने चेहरे की गंदगी को साफ करने के लिए सभी को महीने में लगभग दो बार फेशियल जरूर करवाना चाहिए। ताकि आपकी त्वचा फेशियल करने के बाद बेहद खूबसूरत दिखे।

 

घर पर फेशियल कैसे करे?

स्टेप=1.  सबसे पहले अपने बालों को पीछे करके अच्छी तरह बांध ले। फिर उसके बाद क्लींजिंग क्रीम पूरे फेस पर लगाए। अगर आपके फेस पर मेकअप लगा है। तो फेस को पहले धो लें।

 

स्टेप=2.  अब फेस को साफ करने के बाद एक मुलायम सुती कपड़ा ले, उसे हल्के गर्म पानी में डूबो कर अपने फेस पर 10 मिनट के लिए रख दें। फिर उसके बाद स्क्रब लगाए।

 

स्टेप=3.  स्क्रब लगाने के बाद आपकी त्वचा पूरी तरह से खुल जाती है और इससे ब्लड संक्रुचन होता है। इसके बाद आप गुलाब जल भी लगा सकते हो।

 

स्टेप=4.  अब आप अपनी स्क्रीन के हिसाब से फेशियल चुन कर लगा सकती है। और इस फेशियल को पूरे फेस पर लगा ले और अपनी आंखों पर खीरा रख कर 15 मिनट के लिए वेट करे।

स्टेप=5.  अब आपका फेस पैक सूखने के बाद उसे कपड़े से हल्के हाथों से पोछ ले। फिर कोई भी मॉइस्चराइज क्रीम पूरे फेस पर लगा कर 5 मिनट तक रखें। उसके बाद गुलाब चल से रूई की सहायता से इस क्रीम को भी हटा दे।

घर पर फेशियल कैसे करे?

फेशियल करते समय इन बातों का ध्यान रखें।

*फेशियल हमेशा शांत कमरे और कम रोशनी में करना चाहिए। और कमरे में ज्यादा गर्मी नहीं होनी चाहिए। कमरे का तापमान नॉर्मल होना चाहिए। क्यूंकि ज्यादा गर्मी की वजह से पसीने आने के कारण त्वचा का रंग रूखा पड़ जाता है।

*फेशियल करते समय ढीले कपड़े पहने या फिर आप मेक्सी भी पहन सकती है। इससे आपको पूरा आराम मिलेगा।

*फेशियल हमेशा ठंडे पानी से ही करना चाहिए क्यूंकि गर्म पानी से आपके चेहरे की प्राकृतिक निखार चला जाता है।

*फेशियल बहुत प्रकार के होते है। ये आपकी त्वचा के हिसाब से आपको लेना होता है।

*फेशियल करने के बाद अपने फेस को धो लें। अगर गर्मी है तो ठंडे पानी से धो लें अगर ठंड है तो गरम पानी का इस्तेमाल करे

*फेशियल करने के बाद आप अपने पैरो की मसाज भी कर सकती है। जिससे आपके फेस पर ग्लो करने में सहायता मिलेगी।

*कम उम्र की लड़कियां फेशियल की जगह अपने फेस पर क्लींजर लगा सकती है

 

फेशियल करने के फायदे।

 

त्वचा पर निखार आता है

फेशियल करने से आपकी स्क्रीन बिल्कुल साफ और निखार आने लगता है और साथ ही साथ आपकी त्वचा से गंदगी भी दूर होती है। और आपकी त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है। आपको फेशियल से नुक़सान नहीं पहुंचता।

 

दाग़ धब्बे मिटते हैं।

आप फेशियल करने के बाद आपके दाग़ धब्बे व झुरिया डार्क सर्कल मिटने लगते हैं। और आपकी त्वचा की कोशिकाओं फेस मसाज के दौरान अच्छी होने लगती है। बढ़ती उम्र के साथ आपको त्वचा की रंगत निखारने लगती है।

 

त्वचा का रक्तप्रवाह अच्छा होता है।

फेशियल करने से हमारी त्वचा का रक्तप्रवाह बढ़ने लगता है। और त्वचा भी मुलायम और बेरुखी लगती है। और चेहरे पर मसाज के कारण सख्त होती है। जिससे की लटकी हुई त्वचा पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

Jenab Khan

जेनब खान, lifestylechacha.com की लेखक और सह-संस्थापक हैं, वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और उन्हें लिखना बहुत पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *