एलोवेरा के फायदे व नुकसान – Advantages and disadvantages of aloe vera in Hindi

Advantages and disadvantages of aloe vera in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप सभी को एलोवेरा (Aloe Vera) के फायदे व नुकसान के बारे में बताने वाली हूं। वैसे आप सभी को बता दें कि एलोवेरा (Aloe Vera)  बहुत ही चमत्कारी पौधा है। जो ना सिर्फ बीमारियों में काम आता है बल्कि हमारी त्वचा, बालों आदि की समस्याओं में भी एलोवेरा असरदार है। बहुत से लोग एलोवेरा (Aloe Vera)  का जूस भी पीते हैं। ताकि कोई भी अंदरुनी शारीरिक कमजोरी या बीमारी दूर हो सके। तो दोस्तो एलोवेरा जेल के  फायदे व नुकसान के बारे में आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानने को मिलेगा।

एलोवेरा के फायदे कुछ इस प्रकार है।

एलोवेरा त्वचा के लिए फायदेमंद।

हां दोस्तो एलोवेरा (Aloe Vera)  आपके चेहरे और त्वचा के लिए काफी असरदार है। अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे दाने है। तो एलोवेरा जेल निकालकर अपने चेहरे पर रोज सुबह शाम जरुर लगाए। इससे आपके फेस के ना सिर्फ दाग धब्बे जाएंगे बल्कि आपके चेहरे पर निखार भी आएगा। इसलिए आपको एलोवेरा (Aloe Vera) का उपयोग करना चाहिए। ताकि आपका चेहरा चमकदार व खुबसूरत लगे।

 

एलोवेरा बालों के लिए फायदेमद है।

एलोवेरा जेल बिल्कुल प्राकृतिक है। जिसका इस्तेमाल आप सभी अपने बालों के लिए कर सकते हैं। अगर आपके बाल हल्के व झडते है। या फिर आपके बाल सफेद है। तो आप एलोवेरा जेल का उपयोग करे। एलोवेरा जेल को तेल में मिलाकर अपने बालों में लगाए। जिससे आपके बाल जल्द झडना टूटना बंद हो जाएंगे बल्कि आपके बाल घने व काले भी होंगे। तो दोस्तो इस विधि को आप हफ्ते में दो तीन दिन जरुर आजमाए।

 

पेट दर्द के लिए कारगार।

एलोवेरा जेल पेट की हर समस्या के लिए बहुत ही कारगार साबित होता है। इसलिए आप सभी को इन समस्या के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग करें। लेकिन इस बात का खासतौर पर ध्यान रखे कि एलोवेरा जेल का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। क्यूंकि यह हमारी सेहत पर नुकसान पहुंचाता है।

 

एलोवेरा जेल के नुकसान कुछ इस प्रकार है।

Advantages and disadvantages of aloe vera in Hindi

शरीर पर एलर्जी का होना।

अगर आप एलोवेरा जेल को अपने चेहरे या शरीर पर ज्यादा उपयोग करते हैं तो आपको चेहरे पर जलन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही शरीर पर एलर्जी का खतरा भी रहता है। इसलिए इसका ज्यादा उपयोग न करें।

 

शरीर में कमजोरी का होना।

एलोवेरा जेल का बहुत से लोग मोटापा कम करने के लिए भी उपयोग करते हैं। लेकिन बाद में एलोवेरा जेल का शरीर में कमजोरी का आना और इससे पाचन शक्ति भी कमजोर पड़ सकती है। इसलिए एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल करना हानिकारक होता है।

 

ब्लड प्रेशर में भी कमी हो सकती है।

अगर आप एलोवेरा जेल का अधिक सेवन करते हैं तो उससे आपका ब्लड प्रेशर हाई अथवा लो हो सकता है। ब्लड प्रेशर अधिक बड़ना या अधिक घटना हमारे शरीर पर बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए एलोवेरा जेल का कम ही सेवन करें। इसका सेवन लगातार कभी ना करें।

 

एलोवेरा जेल प्रेगनेंट महिला के लिए हानिकारक होता है।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कभी भी एक प्रेगनेंट महिला को नहीं करना चाहिए क्यूंकि इससे उसके बच्चे को अधिक नुकसान पहुंच सकता है।

 

एलोवेरा से लीवर की समस्या हो सकती है।

एलोवेरा जेल से लीवर की समस्या और पेट में कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। एलोवेरा जेल बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए। यह आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

 

मसल्स का कमजोर होना।

एलोवेरा का इस्तेमाल काफी लोग स्वस्थ होने के लिए या अन्य कई समस्याओं से छुटकारे के लिए करते हैं। दूसरी ओर यह भी कहा जाता है कि एलोवेरा का इस्तेमाल करने से हमारी मसल्स काफी कमजोर होती है। साथ ही एलोवेरा का उपयोग करने से हृदय की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

 

निष्कर्ष।

दोस्तो आप सभी को में निष्कर्ष के तौर पर यही कहना चाहूंगी कि एलोवेरा का अधिक इस्तेमाल करने से हमें अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए किसी भी चीज का इस्तेमाल अधिक करना हानिकारक ही होता है। तो दोस्तो एलोवेरा के नुकसान व फायदे के बारे में आप सभी को पढ़ कर कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

 

मैं जैनब खान, Lifestylechacha.com पर हिंदी ब्लॉग/ लेख लिखती हूँ। मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हूँ और मुझे लिखना बहुत पसंद है।

(जैनब खान)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *