गुड़ खाने के फायदे व नुकसान – Advantages and disadvantages of eating jaggery in Hindi

Advantages and disadvantages of eating jaggery in Hindi :

नमस्कार साथियों आज आप lifestylechacha.com पर पढ़ रहे है गुड़ खाने के फायदे व नुकसान। क्यूंकि सर्दियां आ चुकी है। सर्दियों में गुड़ खाने का मजा ही अलग है। लेकिन साथ ही आपको पता भी होना चाहिए कि गुड़ खाने के क्या फायदे व नुकसान है। वैसे ज्यादातर गुड़ खाने के फायदे ही होते हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि गुड़ हमारे शरीर को ताकत प्रदान करता है। साथ ही इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा भी होती है। जैसे कि विटामिन्स, मैग्नेशियम, पोस्टेशियम, प्रोटीन, ग्लूकोज, आदि उपलब्ध होता है। गुड़ शक्कर के मुताबिक कई गुना अच्छा है। क्यूंकि इसमें कैलरी की मात्रा अधिक पाई जाती है। गुड़ हमें सर्दी जुखाम जैसी बीमारियों से बचाता है। तो दोस्तो आपको भी अगर गुड़ खाने के फायदे व नुकसान के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते थे तो आपको यह आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

 

गुड़ खाने के फायदे इस प्रकार है।

 

*गुड़ की चाय का सेवन ब्लडप्रेशर कमी को दूर करता है।

अगर आपका ब्लडप्रेशर बड़ता है ती आपको भी गुड़ का उपयोग चाय बनाने में जरूर करना चाहिए क्योंकि गुड़ में अधिक पोषक तत्व खनिज लवण पाए जाते हैं। जिसके कारण गुड़ बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। आपके ब्लडप्रेशर को कम करने के लिए।

 

*वजन को घटाने में मददगार है।

हां दोस्तो गुड़ खाने का एक यह भी फायदा होता यह हमारे फेट को अधिक मात्रा में घटा देता है। पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। जोकि एक खनिज पदार्थ है। जिस वजह से आपका वजन घटने में मदद मिलेगी। इसलिए गुड़ को अपने आहार में जरूर शामिल करें।

 

*गुड़ त्वचा के लिए लाभदायक है।

गुड़ आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। क्यूंकि इसमें विटामिन पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। जो हमारे फेस को बेदाग व गोरा बनाती है। इसलिए गुड़ हमारे फेस पर फुंसी मुंहासे हटाने में भी मददगार है।

 

*गुड़ खून की कमी को दूर करता है।

गुड़ में लौह तत्व पोषक तत्वों की मात्रा पाई जाती है जिस दौरान आपका खून बड़ता है। इससे आपका खून बढ़ता है और खून की कमी दूर होती है। इसलिए आपको गुड़ जरूर खाना चाहिए। जिससे आपको खून की परेशानी नहीं होगी।

 

*गुड़ सर्दी जुखाम में फायदेमंद।

गुड़ का सेवन आप अपनी सर्दी जुकाम में कर सकते हैं। जिससे आपको काफी ज्यादा जुकाम में आराम मिलेगा। क्यूंकि गुड़ बहुत गरम होता है। साथ ही आप काली चाय गुड़ व अदरक काली मिर्च डाल कर पिए। इससे आपको जुकाम में काफी ज्यादा फायदा होगा।

 

*गुड़ एनर्जी बढ़ाने में असरदार होता है।

गुड़ खाने से हमारी कमजोरी व थकान दूर होती है। क्यूंकि गुड़ में कार्बोहाइड्रेट होता है। जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए आपको गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। यह हमारे शरीर के लिए लाभदायक है।

 

*गुड़ खाने से जोड़ों में दर्द ठीक हो जाता है।

गुड़ का सेवन आप दूध के साथ कर सकते हैं। जोकि आपके जोड़ों के दर्द को दूर करता है। क्यूंकि गुड़ में बहुत ही पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए रोज दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। जो भी आपको शारीरिक परेशानी है उसे दूर करने में मददगार साबित होगा।

 

गुड़ खाने के नुकसान इस प्रकार है।

 

*वजन का बढ़ना।

दोस्तो अगर आपको गुड़ खाना कुछ ज्यादा पसंद है तो आपको ज्यादा गुड़ खाने से बचना चाहिए क्योंकि गुड़ खाने से आपकी चर्बी बढ़ती है। क्योंकि गुड़ में कैलोरी व कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। जिससे आपका वजन बढ़ने की समस्या होती है।

 

*एलर्जी का बढ़ना।

गुड़ का सेवन अधिक मात्रा में कर लेना। आपकी काफी नुकसान देता है क्यूंकि इससे हमारे अंदर गर्मी बढ़ सकती है। जिससे पेट खराब की समस्या उत्पन्न होती है। साथ ही मुंहासे,  फुंसी , खुजली जैसी एलर्जी हो सकती है। इसलिए अधिक गुड़ का सेवन ना करें।

 

*शुगर का बढ़ना।

गुड़ खाने से शुगर की मात्रा अधिक बढ़ जाती है। इसलिए आपको गुड़ का सेवन पर्याप्त मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि शुगर का बढ़ना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। साथ ही गुड़ ज्यादा खाने से अंतो में कीड़े पड़ सकते हैं।

 

निष्कर्ष।

तो दोस्तो गुड़ खाने से क्या क्या फायदे व नुकसान है। यह तो आपको पता चल ही गया होगा। इसलिए आपको गुड़ का सेवन करना है। लेकिन हिसाब से हर चीज का उपयोग करना चाहिए। क्यूंकि हर चीज के फायदे व नुकसान हो सकते हैं। तो दोस्तो आपको यह आर्टिकल अगर पसंद आया तो हमे कॉमेंट में जरूर बताएं। साथ ही इस पोस्ट को सभी के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *