रात को भूलकर भी ना खाएं ये चीजें – Avoid this food at night

Avoid this food at night/रात को भूलकर भी ना खाएं ये चीजें : जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हम लोग अपनी डाइट का पूरा दिन तो ध्यान रखते हैं। लेकिन रात को हम कुछ ऐसी चीजे खा लेते हैं। जिसका बुरा असर हमारी पूरे दिन की डाइट पर पड़ता है। जिससे हमारी बॉडी में कई तरह की बीमारियां भी पैदा हो जाती है। इसलिए दोस्तो हम सबको यह जानकारी होना भी बहुत जरूरी है कि रात के समय हमें खाने पीने की किन किन चीजों से दूर रहना चाहिए। चलिए दोस्तो जानते हैं। कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जो हमें रात के समय नहीं खानी चाहिए।

 

रात के समय पनीर नहीं खाना चाहिए।

दोस्तो हम सभी रात को पनीर खा लेते हैं। लेकिन हम सबको यह रात में नहीं खानी चाहिए। बल्कि दिन में खाना चाहिए। क्यूंकि हमारे शरीर को दिन में सबसे ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है। और रात में अगर हम पनीर खाते हैं तो वो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा भारी हो जाता है और हमारे शरीर को पचाने में भी बहुत परेशानी होती है। इसलिए रात को हल्की चीजे खाए और खुद को फिट और स्वस्थ रखे।

Avoid this food at night

रात के समय छोले राजमा नहीं खाना चाहिए।

छोले राजमा रात के समय खा कर आप दिन के समय  सकते है। क्यूंकि रात को ये आपको नुकसान पहुँचा सकते है। पेट में गैस बनने की समस्या अक़सर लोगों में देखी जाती है तब वह छोले राजमा का सेवन करते है। इसलिए दिन समय तो आप आसानी से इन्हें पचा सकते लेकिन रात को सोने के बाद मुश्किल हो जाता है। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इस वजह से आपको पेट दर्द की भी समस्या हो सकती है।

 

रात के समय उड़द और चने की दाल नहीं खाना चाहिए।

दोस्तों यदि आप चाहते है कि आपको कब्ज की समस्या न हो और आपका पेट ठीक रहे तो रात के समय उड़द और चने की दाल सेवन न करें। दाल एक पौष्टिक आहार इसे अपने भोजन में जरूर शामिल करे लेकिन इन दालों को आप दिन के समय ही अपने भोजन में शामिल करे।

 

रात के समय मांस, मछली, अंडे  नहीं खाना चाहिए।

दोस्तो हम सभी को जितना हो सके रात के समय थोडा कम खाना चाहिए। और बिल्कुल ही हल्का खाना चाहिए। मांस मछली अंडे यह सब तो हमें रात को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। क्यूंकि शाकाहारी भोजन मांसाहारी भोजन से जल्दी पचता है इसलिए कोशिश करें कि आप रात को शाकाहारी ले। मांसाहारी में अधिक मात्रा में प्रोटीन, पोषक तत्व मौजूद होता है। लेकिन रात में इसे लेने से बचें क्योकि इससे आपकी पाचन शक्ति कम होसकती है। और आपको कई तरह की बीमारियों व समस्यों का सामना करना पड़ सकता है।

 

रात के समय कोलड्रिंक, चॉकलेट, आइक्रीम नहीं लेनी चाहिए।

दोस्तो खासतौर पर हमें चॉकलेट, आइसक्रीम, कोलड्रिंक बिल्कुल भी नहीं लेनी चाहिए। यदि आप रात को आइसक्रीम या चॉकलेट खा कर सोते है तो आपके दाँत जल्दी ख़राब हो जायेंगे। दांतों में कैविटी, पायरिया जैसी समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है।

चॉकलेट में केफिन की मात्रा पाई जाती है। और कोलड्रिंक में हाइड्रुक्साइड गेस होती है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित होती है। इसलिए उसे रात को भूलकर भी ना पिए। आईक्रीम भी ना खाए क्यूंकि इसमें फेट शुगर अधिक मात्रा में होता है। यह भी हमारे शरीर के लिए हानिकारक होती है। रात के समय हमारे शरीर के लिए यह चीजे बिल्कुल हानिकारक है इसलिए दूरी बना कर रखे और अपनी हेल्थ पर बुरा असर पड़ने से बचाए।

 

रात के समय जंक फूड नहीं खाना चाहिए।

हां दोस्तो हम सभी को रात को जंक फूड से बिल्कुल दूर रहना चाहिए। जंक फूड को गलती से भी हमें नहीं खाना चाहिए। क्यूंकि यह हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा नुकसान दायक होते हैं। क्यूंकि जंक फूड में बहुत ज्यादा फेट होता है। जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है। जो ना सिर्फ हमारे शरीर के लिए हानिकारक है बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी जंक फूड नुकसान दायक होता है। इससे पेट में भी कई तरह की बीमारियां पैदा होती है। इसलिए रात को भूलकर भी ना खाए जंक फूड।

 

रात के समय मसालेदार चटपटे भोजन और पकवान खाने से बचे।

दोस्तो आप सभी को अपने रात के भोजन में हल्का मसालेदार भोजन बनाए। रात को पूरी कचौरी पकोड़े आदि पकवान खाने से भी बचे। क्यूंकि रात में पकवान और मसालेदार भोजन हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं होता हैं। जिससे हमारे पेट में जलन व कब्ज जैसी समस्या पैदा होती है। इसलिए मिर्च मसालों का भी खास खयाल रखें।

 

रात के समय हल्का भोजन खाए।

रात के समय हमें हलका भोजन व कम मात्रा में खाना चाहिए ताकि हमें कोई भी परेशानी ना हो और वह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक ना हो सके। और हमें सुकून की नींद आए और हमारा शरीर अच्छा व स्वस्थ रहे।

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताए। 

जैनब खान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *