कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले खाने की इन चीजों का रखें ध्यान – Before getting the corona vaccine remember this

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले खाने की इन चीजों का रखें ध्यान : नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले क्या खाएं। जिससे कि आपको साइड इफेक्ट ना हो और आपको वैक्सीन का पूरी तरह फायदा हो। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार ने वैक्सीन लगवाना अनिवार्य कर दिया है। इसी दौरान आप सभी को खान पान का ख्याल रखना जरूरी हो गया है। जो आप सभी को इस आर्टिकल में पता चलेगा कि आपको किस तरह का आहार लेना चाहिए।

 

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।

आप सभी को कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अपने भोजन में करना चाहिए। जैसे पालक मेथी गोभी इत्यादि का सेवन करना चाहिए।

 

तरल पदार्थ लें।

आप सभी को कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले फलों का रस व ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जिससे आपकी इम्यूनिटी सिस्टम पावरफुल रहेगी। और वैक्सीन का कोई भी नुकसान आपके शरीर को नहीं होगा।

 

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।

दोस्तो आप सभी को कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले अपना इम्यूनिटी सिस्टम ठीक रखना बेहद जरूरी है। अपने शरीर को तंदरुस्त रखना जरूरी है। जिससे कि आपको कोरोना वैक्सीन का कोई भी साइड इफेक्ट्स ना पड़े। इसके लिए आपको ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना बेहद जरूरी है।

 

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले ये चीजें अपने आहार में शामिल ना करें।

 

शराब का सेवन ना करें।

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले आपको शराब का सेवन बिलकुल भी नहीं करना। क्योंकि कोरोना वैक्सीन लगवाने से आपको इसका नुकसान हो सकता है। इसलिए शराब या किसी भी प्रकार के नशे से बचने की कोशिश करें।

 

ज्यादा तला भुना ना खाएं।

दोस्तो आप सभी को ज्यादा तला भुना खाने से बचना चाहिए। क्योंकि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम काफी अच्छा होना चाहिए। इसलिए तले भुने से बचे।

 

जंक फ़ूड से बचे।

बाहर का खाने से जंक फ़ूड से खुद को जितना हो बचाव करें। क्योंकि ये सारी चीजे आपकी हेल्थ भी खराब करेंगी ओर इम्यूनिटी सिस्टम खराब होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *