पपीता खाने के फायदे – Benefits of eating papaya in Hindi

Benefits of eating papaya in Hindi : दोस्तो आज हम आपको अपने इस लेख में बताने वाले हैं कि पपीता खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते है? पपीता एक ऐसा पोषण से भरपूर फल है। जिसमे औषधि वाले गुण भी है। पपीता उन कई फलों में से एक है जिसे खाने की सलाह डॉक्टर भी मरीजों को देते हैं। जो सबसे ज्यादा बीमारियों में मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है। 

खाली पपीता ही नहीं अपितु इसकी पत्तियों भी काफी लाभदायक होती है। पपीता पक्का हो या कच्चा हर तरह का पपीता फायदेमंद ही होता है। फिर चाहे वो पाचन के लिए हो या भूख न लगने की समस्या के लिए या फिर आँखों के लिए हर प्रकार की दृष्टि से पपीता फायदेमंद ही साबित होता है। स्वास्थ्य की दृष्टि के साथ साथ त्वचा के निखार के लिए भी पपीता बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। आइए जानते हैं कैसे ….

 

* पपीते से मिलने वाले तत्व : पपीते से हमें कई सारे तत्व प्राप्त होते हैं जैसे – विटामिन ए, विटामिन ई, प्रोटीन, फोलेट, पाचन एंजाइम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कैलोरी, कैरोटीन, फाइबर, नियासिन, कॉपर और ऐसे कई सारे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।

* पक्का पपीता खाने के फायदे

1. खाली पेट पपीता खाने का फायदा :

खाली पेट पपीता खाने से यह हमारे पाचन तंत्र को सुरक्षित रखता है। यह हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ को भी शरीर से बाहर निकलने में मदद करता है। पपीते से प्राप्त होने वाले पाचन एंजाइमों की उपस्थिति से हमारे शरीर के आंत को भी हेल्दी रखने में मदद करता है। यह कई प्रकार की पाचन संबंधी समस्याओं के विकार को भी दूर रखने में सहायक होता है। जैसे – कब्ज, पेट फूलना, पेट खराब होना आदि।

 

2. पाचन में फायदेमंद :

पपीता एक ऐसा फल है जो पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि पपीते में पपेन, पाचक एंजाइम्स, बीटा कैरोटीन, विटामिन ई, फोलेट और बहुत सारे डायट्री फाइबर्स पाए जाते हैं। जो पाचन तंत्र को उत्तेजित करने का काम करते है और पाचन तंत्र को पूरी तरह से सक्रिय रखता है। इससे हम पेट खराब और कब्ज जैसी समस्याओं से दूर रहते हैं।

 

3. आँखों के लिए फायदेमंद :

पपीता खाने से हमारे आँखों को भी काफी लाभ पहुँचता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है। जो हमारी आंखों की रक्षा करता है नीली रोशनी से क्योंकि इसमें कैरोटिनॉइड प्यूटिन भी पाया जाता है। जो हमारी रेटिना का बचाव तथा मोतियाबिंद की खिलाफ भी लड़ता है।

 

4. इम्यूनिटी मजबूत करने में फायदेमंद :

पपीते का सेवन करने से हमें कई सारी जरूरी पौष्टिक तत्वों की पूर्ति हो जाती है जैसे – प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन ई आदि। पपीता खाने से हमारे शरीर को विटामिन ए की भरपूर मात्रा में प्राप्ति हो जाती हैं। जो हमारे शरीर के सफेद कोशिकाओं के निर्माण में बहुत सहायक साबित होता है।

 

5. वजन को नियंत्रित करने में फायदेमंद :

प्रायः मध्य आकार का पपीते का सेवन करने से भी आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं क्योंकि एक मध्य आकार के पपीते में केवल 120 कैलोरी होती हैं। साथ ही इसमें पाए जाने वाले ओर भी तत्व जैसे प्रोटीन, फोलेट आदि भी लाभकारी होते हैं। इसमें वसा और कोलेस्ट्रॉल तो होता ही नहीं है। जिससे आप अपना वजन नियंत्रित आराम से कर सकते हैं।

 

* कच्चे पपीता खाने का फायदा

Benefits of eating papaya in Hindi

1. मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमंद :

पपीता खाना तो लाभकारी होता ही है साथ ही यदि कच्चा पपीता का सेवन करें तो वह और भी लाभकारी सिद्ध होती है क्योंकि हमारे शरीर की हड्डियों में दर्द और कमजोरी का एक कारण विटामिन की कमी होती हैं। जो कच्चा पपीते का सेवन कर हम प्राप्त कर सकते हैं। इसका सेवन करने से कई प्रकार के विटामिन्स हमें प्राप्त हो जाते हैं।

 

 2. जॉन्डिस के लिए फायदेमंद :

कच्चा पपीते का लाभ ज्यादातर जॉन्डिस से ग्रसित मरीजों को होता है क्योंकि जॉन्डिस से ग्रसित व्यक्ति के लिवर पर ज्यादा असर पड़ता है। इसलिए ऐसे समय में कच्चा पपीता जॉन्डिस और लीवर दोनों के लिए लाभदायक सिद्ध होता है। जॉन्डिस से ग्रसित व्यक्ति को कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए और इसका सेवन जरूरी भी है।

 

* पपीते के अन्य फायदे

Benefits of eating papaya in Hindi
  • पपीता ही नही अपितु, पपीते का पत्ता भी काफी लाभदायक होता है। इसका कड़ा बना कर पीने से डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है।

 

  • पपीते के पत्ते से हम कंडीशनर बनाकर उसका उपयोग कर सकते हैं। जैसे पत्ते का रस बनाकर उसे बालों पर लगाये और धो लें। यह एक कंडीशनर का काम करने में काफी कारगर साबित हुई है। जो आपके बालों को मुलायम बना देगी।

 

  • वैसे तो पपीते में काफी सारे तत्व मौजूद हैं, किन्तु पपीते में जो पपेन नाम का एक एंजाइम जो होता है। वो हमारे बालों को मजबूती प्रदान करने में बहुत ही लाभकारी होता है और इससे हमारे बाल लंबे और खूबसूरत रहते हैं।

 

  • त्वचा के निखार के लिए भी पपीता बहुत ही कारगर सिद्ध हुआ है। यदि पके पपीते को हम चेहरे पर उसका पेस्ट बनाकर लगते हैं तो चेहरे पर निखार आता है। इससे त्वचा के दाग धब्बे हट जाते हैं।

 

निष्कर्ष

पपीता के बहुत लाभ होते हैं इसलिए हम अपनी दिनचर्या में एक समय निश्चित कर पपीते का सेवन रोजाना करना चाहिए। एक छोटा भाग भी पपीते का हमें 60 कैलोरी प्रदान करता है। यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद ही साबित होता है।

आशा करती हूं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा। तो दोस्तों आपको हमारा ये लेख कैसा लगा। हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

मैं ज्योति कुमारी, Lifestylechacha.com पर हिंदी ब्लॉग/ लेख लिखती हूँ। मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हूँ और मुझे लिखना बहुत पसंद है।

jyoti kumari best hindi blogger in delhi
(ज्योति कुमारी )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *