Healthy रहना क्यों जरूरी है? (Why is it important to stay healthy?)

Hello दोस्तो.. आज मैं आपको बताऊगी Healthy रहना क्यों जरूरी है? वैसे तो आप सभी जानते हैं,लेकिन क्या आपने कभी सोचा है अगर हम अपनी Health का ध्यान नही रखते है तो इसके क्या परिणाम हो सकते हैं? * जिन माँ-बाप ने हमको बचपन से इतनी इफ़ाजत से रखा, हम अगर Healthy नही रहेंगे तो बुढ़ापे में अपने माँ-बाप की देखभाल कैसे कर पाएंगे?

Healthy रहना क्यों जरूरी है?

👉 सोचो… आपकी खराब Health का असर आपकी सेक्स लाइफ पर पड़े तो?

👉 सोचो… खराब सेहत की वजह से आपको आने वाली ज़िन्दगी बीमारी में बितानी पड़े तो?

* अभी आपको बहुत आगे जाना है बहुत कुछ करना है। इसलिए Time पर खाना खाएं। और रोजाना Exercise करे । अगर आप के अंदर आलस है, तो सबसे पहले उसे खत्म करें क्योंकि… आलसी इंसान का न कोई वर्तमान होता है न कोई भविष्य।

healthy

*अगर रहना है तुमको हिट, तो खुद को बनाओ हेल्थी और फिट

* अगर आप Healthy नही है। तो भविष्य में आपको बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए अपनी Health का खास ध्यान रखे। चलिए जानते है। खुद की हेल्थ पर ध्यान कैसे दें। और क्या करे। जिससे हम फिट रह सके।

एक्सरसाइज करें।

दोस्तों हम सबको एक्सरसाइज प्रतिदिन करनी चाहिए। क्योंकि एक्सरसाइज करने से हमारी बॉडी का हर पार्ट फिट रहता है। और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। और हमारा ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इसलिए रोज हमें एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

खान पान का भी रखे ख्याल।

ज्यादातर लोगों की हेल्थ इसलिए खराब होती है। क्योंकि वह अपने खान-पान का सही से ध्यान नहीं रखते। ना ही समय पर खाना खाते है। जिससे उनकी हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपने भोजन में पौष्टिक आहार भरपूर मात्रा में ले। और अपना खाना समय के अनुसार ही खाएं। जिससे कि आपकी हेल्थ हमेशा चुस्त दुरुस्त रहे। और आपको किसी भी तरह की बीमारियों का सामना ना करना पड़े।

https://www.facebook.com/LifestyleChacha/

नींद पूरी करे।

बहुत से लोग नहीं जानते कि नींद पूरी न होने की वजह से भी हमारी हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए दोस्तो अपनी नींद को हमेशा पूरी करे। समय से सोएं और समय से जागे। इससे आपकी हेल्थ पर कभी भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।
ज्यादा भी ना सोएं इससे भी हमारी बॉडी में तरह-तरह की बीमारियां उत्पन्न होती हैं।

साफ सफाई का भी ध्यान रखें।

हमारी बॉडी में सबसे ज्यादा बीमारियां गंदगी से उत्पन होती है। इसलिए दोस्तो हर तरह से हमें अपनी साफ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। जिससे कि हम गंदे कीटाणुओ से बच सके। अपनी बॉडी को भी साफ रखे। और अपने आस-पास की जगह भी साफ रखे।

जंक फूड से दूर रहे।

दोस्तो हमे हमेशा जंक फूड से दूर रहना चाहिए। क्योंकि बाहर का खाना Healthy नहीं होता, और वह हमारी बॉडी को बहुत जल्दी बीमारियों से घेरता है। इसलिए बाहर का खाने से अच्छा है। घर पर साफ सफाई वाला भोजन खाएं। जिससे आप बीमारियों की चपेट से बच सके।

healthy

ये कुछ नारे है, जो हेल्थ के प्रति जागरूक करने के लिए बोले गए हैं…

💪 अपनी हेल्थ का रखो हमेशा ध्यान, तभी बनोगे तुम महान।

💪 हेल्थ को दे पहले स्थान, तभी होगा बिमारियों का निदान।

💪 स्वस्थ शरीर की जिसने ठानी, यही है बेहतर जीवन की निशानी।

💪 हमारा स्वास्थ्य अनमोल है, नहीं कोई इसका मोल है।

💪 रह जायेगा सपना आपका अधूरा, अगर नहीं होगा शरीर स्वस्थ पूरा।

💪 पहले रखो शरीर का ध्यान, उसके बाद करना सारे काम।

💪 हर किसी का है यही पक्ष, बेहतर स्वास्थ्य को बनाओ लक्ष्य।

💪 बीमारी बना देती है दुर्गम, अच्छे स्वास्थ्य से है जीवन।

💪 अब हेल्थी रहने को बनाओ नारा, स्वयं बनो खुद का सहारा।

मुझे पता है हम सभी कुछ देर के लिए अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचते हैं, फिर वही रोज की तरह स्वास्थ्य को अनदेखा करना शरू कर देते हैं। ज़िन्दगी व्यस्त हैं, लेकिन खुद के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है।

Thank you…🤗🤗

– जेनब खान

Lifestyle Chacha

I am Jenab Khan I write blog post on this website. This is a Hindi blogging website, The founder of this website is Shyam Kumar, and the category of this website is lifestyle, health, relationship, beauty, etc. मैं जैनब खान इस वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट लिखती हूँ। यह एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, इस वेबसाइट के संस्थापक श्याम कुमार हैं, और इस वेबसाइट की श्रेणी जीवनशैली, स्वास्थ्य, संबंध, सौंदर्य, आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *