मुंह के छालों के लिए घरेलू उपाय – Home remedies for mouth ulcers in Hindi

Home remedies for mouth ulcers in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप सभी को बताने वाली हूँ कि अपने मुंह के छालों (Ulcers) को कैसे ख़त्म कर सकते है। हर किसी के मुंह में छाले (Ulcers) होना आम बात है। जिसके मुंह में छाले (Ulcers) होते हैं वह बहुत ही परेशान हो जाते हैं। क्यूंकि वह सही से कुछ खा पी नहीं सकता। अगर कुछ खाता है तो मुंह के छालों (Ulcers) में जलन होने लगती है। जिससे हमें काफी दिक्कत होती है और सही से बोल भी नहीं पाते।

 

तो दोस्तो आप सभी यह भी जानना चाहते होंगे कि हम अपने मुंह के छालों (Ulcers) से कैसे छुटकारा पाएं? इस आर्टिकल में आपको मुंह के छालों (Ulcers) को हटाने के कुछ टिप्स जानने को मिलेंगे। जो आपके छालों को जड़ से ख़तम करेंगे। तो चलिए जानते है छालों (Ulcers) को दूर करने के घरेलू उपाय।

 

मुंह में छाले (Ulcers) पड़ने के कारण।

 

  • पेट में अधिक गर्मी होना।
  • कुछ खाते समय जीभ गाल का कट जाना।
  • खाने में ज्यादा मिर्च मसाले का सेवन करना। 
  • कोई भी चीज गर्म गर्म खाने से छाले पड़ जाना।
  • बुखार आने पर भी छाले हो जाते हैं।
  • कब्ज इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने से छाले उत्पन होते हैं।

 

 

बर्फ़ लगाए।

 

दोस्तो आपके मुंह में जहां भी छाले हो रहे हैं। वहां पर बर्फ के टुकड़े को लगाए। जिससे आपके मुंह के छालो में ठंडक पहुंचेगी। जिससे छाले (Ulcers) ठीक हो जाएंगे। इस विधि को दो से तीन बार जरूर दोहराए। जिससे छाले पूरी तरह खत्म हो जाएंगे।

 

 

तुलसी के पत्ते का उपयोग करें।

 

यह एक प्राकृतिक तरीका है। जिसे आप अपना कर अपने छालो को बिल्कुल जड़ से खत्म कर सकते हैं। सबसे पहले तुलसी को अच्छी तरह पीस लें। उसके बाद अपने छालो में लगा कर 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। आप चाहे तो तुलसी को चबाकर खा भी सकते हैं। इससे आपके छाले (Ulcers) कुछ समय बाद खतम हो जाएंगे।

 

 

लहसुन का उपयोग करें।

 

एक लहसुन की कली लेकर अच्छी तरह पीस लें। उसके बाद रोजाना प्रभावित छालो पर लगा लें, 10 मिनट तक लगा कर रखे। उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। यह विधि आपके लिए बहुत ही कारगर साबित होगी।

 


शहद का उपयोग करें।

 

शहद को एक कटोरी में लेकर उसे थोड़ा घोट ले। उसके बाद अपने मुंह के छालो पर अच्छी तरह लगा लें। जिससे कि आपके छाले जल्द ठीक हो जाएंगे। यह नुस्खा दादी नानी के जमाने का है। जो बहुत सी बीमारियों में भी काम आने वाला नुस्खा है। इस नुस्खे का उपयोग रोज सुबह शाम करें।

 

 

नमक व सरसो के तेल का उपयोग करें।

 

दोस्तो सबसे पहले नमक व सरसो के तेल को अच्छी तरह मिक्स कर लें। उसके बाद अपने मुंह के छालों में दो से तीन दिन तक लगाए। यह पेस्ट 10 मिनट लगा कर रखे। उसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। जिससे आपके मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे।

 

 

आवंला इलायची व मिश्री का उपयोग करें।

 

दोस्तो एक आंवला व इलायची मिश्री इन सभी को पीस कर चूर्ण बना लें। उसके बाद इसे पानी में मिला कर। सुबह शाम लगा ले। जिससे आपके मुंह के छाले जल्द नष्ट हो जाएंगे। इस विधि को दो से तीन दिन तक दोहराए।



कुल्ला करना भी फायदेमद है।

 

नीबू व शहद को गर्म पानी में मिलाकर 10 मिनट तक कुल्ला जरूर करें। जो छालों में अधिक फायदेमंद है। सबसे पहले पानी में नमक डालकर अच्छी तरह उबाल लें। उस पानी को गुनगुना होने के बाद सुबह शाम 10 मिनट तक गरारे के साथ कुल्ला करें। जिससे आपके मुंह के छालों में काफी सुधार होगा। यदि आप चाहे तो जायफल का भी काडा बना कर कुल्ला कर सकते हैं। ये भी छालों में काफी लाभदायक होगा।

 

 

मुंह के छालों से बचने के उपाय।

 

मुंह के छालों से बचाव के लिए आपको सिर्फ अपने खानपान का ध्यान रखना पड़ता है। जिससे आपके मुंह में छाले नहीं होंगे। जो कुछ इस प्रकार है।

 

  • ज्यादा तला भुना खाने से बचें।
  • खाने में अधिक मिर्च मसाले खाने से बचें।
  • चुइंगम चबाने से भी बचें।
  • जंक फूड से बचे।
  • अपने खाद्य पदार्थ में दूध दही पनीर मक्खन का सेवन करें।
  • फल सब्जियों का सेवन करें।
  • रोजाना 6 से 7 गिलास पानी पिएं।
  • ग्रीन टी का सेवन करें।
  • अपने मुंह की सफाई का अधिक ध्यान रखें।
  • दांत साफ करने के लिए मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें।


डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए।

 

दोस्तो अगर आपके मुंह में छाले बहुत ज्यादा हो गए हैं। अपने सभी घरेलू उपाय कर लिया है। तब भी आपके मुंह के छाले (Ulcers) ठीक नहीं हो रहे हैं तो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और डॉक्टर की सलाह के अनुसार छालों को ठीक करे।

 

जैनब खान…

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *