फेफड़ों को कैसे मजबूत बनाये – home remedies to strengthen lungs in Hindi

जैसा कि आप सभी जानते हैं कोरोना इस कदर बढ़ता जा रहा है। कि लोगो का बचना भी मुश्किल हो रहा है। कोरोना सबसे ज्यादा हमारे फेफड़ो पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। इसलिए हम सभी को अपने फेफड़ों को मजबूत रखना जरूरी है। क्यूंकि जब आपके फेफड़े मजबूत होंगे तो आपको बहुत सी बीमारीयों से छुटकारा मिलेगा। और कोरोना से भी बचाव होगा। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि अपने फेफड़ों को कैसे मजबूत करें।
 

विटामिन सी आहार का सेवन करें।

विटामिन सी से भरपूर आहार का सेवन करने से फेफड़ों को मजबूती मिलती है साथ ही फेफड़े स्वस्थ भी रहते हैं। विटामिन सी से भरपूर आहार संतरा, नींबू, पपीता, अनानास, अंगूर, संतरा आदि ये सभी फल आपको अपने आहार में शामिल कर चाहिए। जिससे आपके फेफड़े मजबूत होंगे व ऑक्सीजन की कमी से मुक्ति मिलेगी।

 

लहसुन का सेवन करें।

आप सभी को अपने आहार में लहसुन का उपयोग जरुर करना चाहिए। साथ ही अगर आप कच्चे लहसुन का सेवन करते हैं तो आपके फेफड़ों को मजबूती मिलती है। क्योंकि लहसुन में  एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ बनाते हैं।

 

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।

अगर आपको फेफड़ों को स्वस्थ व मजबूत रखना है। तो आपको रोज़ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। जैसे मुन्नके अखरोट काजू बादाम आदि का सेवन करें। इससे फेफड़ों में मजबूती आएगी और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी।

 

ब्लैक टी का सेवन।

अगर आपके फेफड़ों में कफ होता है तो आपको काढ़ा बनाकर पीना चाहिए। इसमें आपको लॉग इलायची तुलसी व अदरक आदि को पीस कर पानी में अच्छी तरह उबाल कर काढ़ा बनाएं। इसका सेवन करने से आपको कई बीमारियों से बचाव मिलेगा।

 

पानी ज्यादा पिएं।

आपको रोज़ सुबह उठ कर गुनगुना पानी का सेवन करना चाहिए। और पूरे दिन में थोड़े थोड़े अंतराल में पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपके फेफड़े मजबूत व स्वस्थ जरुर रहेंगे। और आपकी बॉडी भी स्वस्थ रहेगी।

 

धूम्रपान से बचे।

आप में से बहुत से लोग नशे का सेवन करते होंगे। जो आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है। नशे का बुरा प्रभाव सबसे पहले आपके फेफड़ों में पड़ता है। इसलिए नशे से दूरी बना कर रखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *