सफेद पानी (लिकोरिया) का घरेलू इलाज – Home remedy for white discharge in Hindi

Home remedy for white discharge in Hindi : वैसे तो महिलाओ में योनि द्वारा सफेद पानी आना आम बात है। लेकिन आप में से अधिकतर महिलाएं ऐसी होंगी जिनके सफेद पानी ज्यादा आता होता होगा। इसलिए आप में से कई महिलाएं परेशान भी रहती होंगी। लेकिन आपको ज्यादा घबराने या परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप लिकोरिया नामक इस बीमारी के कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर सफेद पानी आने से आसानी से छुटकारा पा सकती है। आपको इस लेख द्वारा लिकोरिया से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताया जाएगा जिसे आप अपनी दिनचर्या में अपना कर छुटकारा पा सकती है।

 

सफेद पानी लिकोरिया क्या है? | Home remedy for white discharge in Hindi

योनि से सफेद व चिपचिपा गाढ़ा पानी आना जिसे लिकोरिया के नाम से भी जाना जाता है। अकसर यह समस्या गर्भवती महिलाओ में पाई जाती है। लेकिन आज के गलत खान पान की वजह से ज्यादातर महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

 

महिलाओ में लिकोरिया क्यों होता है?

अकसर कई महिलाओ में यह समस्या इसलिए पाई जाती है क्योंकि कई महिलाएं अपनी योनि की सही तरह से साफ सफाई नहीं रखती है, जिससे उनकी योनि में लिकोरिया नामक कीटाणु फैल जाते हैं और जिसे वजह से सफेद पानी आने लगता है कई महिलाएं ज्यादा तला भुना व मिर्च मसाले का सेवन करती है तो उन महिलाओं को भी इस समस्या से जूझना पड़ता है।

Home remedy for white discharge

 

सफेद पानी आने के लक्षण कुछ इस प्रकार है।

*योनि में खुजली की समस्या बनी रहना।

*चिड़चिड़ापन रहना व शरीर भारी लगना।

*भूख ना लगना जी मचलना।

*आंखो के नीचे दाग सर्कल रहना।

*बार बार आंखों के सामने अंधेरा छाना।

*बार बार पेशाब आना।

*चक्कर आना व कमजोरी महसूस होना।

 

लिकोरिया होने के कारण।

अब आप लिकोरिया यानी सफेद पानी आने के कारण को भी जान ले। वैसे तो सफेद पानी आना कई बार सामान्य लक्षण माना जाता है। लेकिन ज्यादा तीव्र गति से सफेद पानी आने के कुछ कारण हो सकते हैं जैसे

*पोषक तत्वों की कमी।

*खून की कमी।

*कमजोरी

*यौन संबंध ज्यादा बनाना।

*तनाव में रहना।

*लगातार मेहनत करना।

*कॉपर टी लगा होना।

*बार बार गर्भपात होना।

 

लिकोरिया नामक बीमारी से निजात पाने के घरेलू

 

लिकोरिया के लिए एलोवेरा का उपयोग करें।

वैसे तो एलोवेरा कई समस्या में काम आता है यह घरेलू उपाय का सबसे अच्छा फायदेमंद स्त्रोत माना जाता है। आपको एलोवेरा जेल का सेवन करना लिकोरिया का सबसे बेहतर घरेलू इलाल है।

 

लिकोरिया का इलाज मेथी के दाने।

आपको लिकोरिया नामक बीमारी से निजात पाने के लिए मेथी के दानों का उपयोग करना चाहिए मेथी के दानों को पानी में उबालें फिर उस पानी को छान कर इसका सेवन करें।

 

लिकोरिया का इलाज केला है।

अगर आप अपने आहार में रोजाना सुबह केला दूध खाते हैं तो आपको सफेद पानी की समस्या आना काफी हद तक कम हो जायेगा। इसलिए इसका सेवन घरेलू इलाज के तौर पर करें।

 

सफेद पानी का इलाज आंवला है।

आंवला देसी नुस्खे के तौर पर कई बीमारी के इलाज के लिए काम में आता है। उसी तरह अगर आप सुबह के समय में आवाला खाते हैं तो आपको सफेद पानी आने से निजात दिलाने में मददगार साबित होगा।

 

लिकोरिया का इलाज जामुन।

अगर आपको सफेद पानी आने से ज्यादा परेशानी हो रही है तो आपको जामुन की छाल को सुखा कर पीस लें और उसका चूर्ण पानी में मिलाकर हफ्ते में तीन बार पिएं। इससे आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

 

लिकोरिया का इलाज गाजर है।

आपको गाजर चुकंदर का जूस रोजाना पीना चाहिए। यह देसी उपाय है। जो आपको लिकोरिया नामक बीमारी से छुटकारा पाने के लिए बेहतर उपाय है। इसका सेवन रोज सुबह के समय करें।

 

लिकोरिया का इलाज त्रिफला चूर्ण।

आपको त्रिफला चूर्ण को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह शाम पीना चाहिए। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा और आपको सफेद पानी से निजात पाने में आसानी रहेगी।

 

लिकोरिया नामक बीमारी के लिए डॉक्टर से सलाह कब लेनी चाहिए।

*सफेद पानी अधिक आने लगे।

*योनि में खुजली व जलन महसूस हो।

*कमजोरी थकान महसूस हो।

*योनि में लिकोरिया की वजह से सूजन हो।

अगर इस तरह के लक्षण आपको महसूस हो तो आप तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूर लें। इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करते हुए इसका इलाज जरूर करवाए। ताकि यह समस्या ज्यादा ना बढ़ पाएं और इसका इलाज आप समय पर करवा सके।

 

नोट- यह सभी जानकारी हमने गूगल द्वारा इकट्ठी की है। लिकोरिया से निजात पाने के लिए आपको इन घरेलू उपाय को अपनाना चाहिए। इससे आपको किसी भी तरह का नुक्सान नहीं होगा। लेकिन ध्यान रहे अगर आपको बताए गए उपायों में से किसी भी चीज से एलर्जी है तो उसे ना अपनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *