Immunity कैसे बढ़ाये? – How to boost immunity in Hindi

Immunity कैसे बढ़ाये? दोस्तों, ये एक छोटा सा आर्टिकल इसे पढ़कर उपयोग में जरूर लाये। जैसा की आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में कोरोना जैसी महामारी ने तांडव मचाया हुआ है। ऐसे में जरूरी हो गया है कि हमारे शरीर की Immunity अच्छी हो। कुछ लोग बार-बार बीमार हो जाते है, उन्हें खांसी, जुखाम, बुखार जैसी बीमारी होती रहती है। इसका सबसे बड़ा और प्रमुख कारण है, आपके शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम का कमजोर होना। जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता हैं। उन्हें यह सब बीमारियां बहुत जल्दी चपेट में लेती हैं।

 

दोस्तों, कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए हमें खुद के स्वास्थ का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे है। ऐसे में हमें जरुरत है कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो, और हम इस वायरस से लड़ सके। चलिए दोस्तों जानते है, कि हम अपनी…

 

Immunity कैसे बढ़ाये?

 

इम्यूनिटी सिस्टम कम होने के कारण इस प्रकार हैं।

*लंबे समय तक तनाव में रहना।
*वजन का अधिक मात्रा में कम होना।
*देर रात तक जागना, नींद पूरी न होना।
*एंटीबायटिक, पेंकिलर जैसी दवायो का अधिक सेवन करना।
*प्रदूषित वातावरण में रहना।
*कम पानी पीना।
*गर्भावस्था में संतुलित आहार न लेना सीधा बच्चे के इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है।

एक्सरसाइज शुरू कर दो। 

हमे अपनी जीवनशैली में बदलाव लाने की जरुरत है। और रोजाना अपनी Life में एक्सरसाइज को शामिल करने की जरूरत है। जिससे हम अपनी Immunity को बड़ा पाए, और बड़े से बड़ी बीमारी से लड़ पाए। इसलिए रोज एक्सरसाइज करना शुरू कर दो। जिससे हमारी इम्यूनिटी अच्छा रहे और हमारी बॉडी के सभी पार्ट्स अच्छे से काम करे। और प्रतिदिन सुबह जल्दी उठना भी शुरू कर दीजिए।

 

ब्लैक टी का सेवन करें।

ब्लैक टी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। और भी बहुत चीजों में काम आती है। जैसे सर्दी जुकाम बुखार में भी ब्लैक टी ही पी जाती है। यह नुस्खा प्राचीन काल से ही चला आ रहा है। और इसके अलावा आप ग्रीन टी भी पी सकते हैं। और यह इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में लाभदायक है।

 

दही लेना शुरू करें।

दही का सेवन आपको रोज करना चाहिए। इसके स्थान पर आप छाछ लस्सी भी पी सकते हैं। इसका का सेवन करने से हमारे शरीर में पानी की कमी दूर होती है। और इसका सेवन हमारे इनुनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार साबित होता है। इसलिए आप अपने आहार में दही शामिल करें।

 

नींबू पानी पिए।

हमे इन दिनों रोज सुबह नींबू पानी जरूर पीना चाहिए। और अंगूर, संतरा, मौसमी, अवाला, शकरगंद यह सब विटामिन सी इनमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इसलिए इन फलों का प्रतिदिन सेवन जरूर करे।

 

हरी पत्तेदार सब्जियां।

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी, मेथी, गाजर, ककड़ी टमाटर आदि का सेवन जरूर करना चाहिए। क्यूंकि इन सब्जियों में प्रोटीन, विटामिन, खनिज, लवण आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ व इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार साबित होता है।

 

अनाजो का सेवन करें।

अनाज भी हमारी Immunity को मजबूत करने में मददगार साबित होता है। अनाज में हमें गेहूं, जो, ओट्स, आदि लेना चाहिए। क्यूंकि इनमें अधिक मात्रा में विटा ग्लुकन नामक फाईवर मौजूद होता है। जो आपके शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है।

 

फलों के रस का सेवन।

इन दिनों हम सभी को रोज किसी भी एक फल का रस जरूर पीना चाहिए। जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी न हो सके और फलों के रस हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में और हमारी Immunity को बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा तरल पेय है।

Thank you…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *