शुगर कंट्रोल कैसे करे? (How to control sugar?)

How to control sugar? आजकल लोगों में शुगर जैसी बीमारी बहुत ज्यादा होती जा रही है। जिससे लोग बहुत ज्यादा परेशान भी रहते है। और यह बीमारी उनकी कुछ लापरवाही के कारण होती है। कुछ बेकार के खान-पान की वजह से यह बीमारी उत्पन्न हो जाती है। लेकिन अगर आप समय पर कुछ घरेलू उपचार करें और परहेज का का भी खासतौर पर ध्यान रखें। तो आप अपने शुगर को कहीं हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे उपाय जो शुगर को कंट्रोल करने में काफ़ी मददगार साबित हो सकते है।

जामुन के बीज का उपयोग करें।

दोस्तों, शुगर में जामुन के बीज बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए जामुन के बीज को पीस कर गरम पानी में उबाल कर उसका इस्तेमाल रोज सुबह के समय करे। इससे आपका शुगर लेवल कम होगा।

 

दाल चीनी का इस्तेमाल करे।

शुगर को कंट्रोल करने में दाल चीनी भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। यह ब्लड में शुगर को नियंत्रित करने में बहुत ही ज्यादा मददगार है। दाल चीनी को पीस कर गरम पानी में मिलाकर कर इसका सेवन करे। लेकिन ध्यान रहे कि इसका चूर्ण कम मात्रा में ही ले। और इसका इस्तेमाल सुबह के समय ही करे।

 

करेले का सेवन करे।

दोस्तो, करेला कहीं गुना शुगर को कट्रोल करने में मददगार होता है। इसलिए आपको करेले का जूस का सेवन करना चाहिए। करेले का जूस सुबह के समय ही पिए और आप इसकी सब्जी बना कर भी खा सकते है।

तुलसी के पत्तों का सेवन।

शुगर को कंट्रोल करने के लिए तुलसी के पत्ते बहुत ज्यादा लाभदायक है। और तुलसी का और भी बहुत सी बीमारी में प्राचीन काल से इस्तेमाल किया जा रहा है। तुलसी के पत्तों में एंटी ऑक्सीडेंट होता है। जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में बहुत ज्यादा लाभदायक है। इसलिए आप सुबह तुलसी के 2 से 3 पत्ती को चबा कर खाए या फिर इसे पीस के जूस की तरह बना के पिए।

 

मेथी के दानों का सेवन।

मेथी के दाने फाइबर युक्त होते हैं जो कि शुगर के लेवल को कम करने में बहुत ज्यादा लाभदायक होते है। इसलिए खाना खाने से पहले 2 से 3 दाने खा सकते हैं। अगर आप किसी तरह की दवाई का सेवन कर रहे हैं, तो दवा खाने से 2 से 3 घंटे पहले मेथी के दानो का सेवन करें।

 

ग्रीन टी का सेवन करें।

आप चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो शुगर को कम करने में मदद करता है। इसलिए इसका सेवन सुबह और शाम के समय करे।

 

आंवले का सेवन।

वैसे तो आंवला हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है, लेकिन यदि आप इसका इस्तेमाल शुगर की मात्रा कम करने में करेंगे तो ये आपके लिए बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होगा। इसलिए रोज सुबह आंवले को जरूर खाएं या फिर आंवले का रस बना कर पिए।

How to control sugar?

हरी सब्जियों का सेवन।

शुगर के मरीज को अपने आहार में रोजाना हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। जैसे – गोभी, लोकी, अरबी, घिया आदि जरूर शामिल करें। क्यूंकि इनमें अधिक मात्रा में विटामिन ए जिंक आयरन पोटेशियम कैल्शियम पाए जाते हैं, जो की शुगर के लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

 

योगा करे।

वैसे तो हमे योगा रोजाना करना ही चाहिए। जिससे की हमारी हेल्थ अच्छी रहे। और शुगर के मरीजों को भी रोजाना पार्क में जा कर योगा करने से शुगर कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा फायदा होता है। इसलिए आप प्रतिदिन योगा जरूर करे।

 

परहेज भी करे।

  • बाहर का तला भुना ना खाए।
  • जंक फूड से बचे।
  • मिर्च मसाले वाला ना खाए।
  • ज्यादा मीठा न खाए।
  • दही के सेवन से बचें।
  • ब्रेड पास्ता चावल से बचे।

नोट- अगर आपको शुगर बहुत ही ज्यादा मात्रा में है। तो आपको शुगर का टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। इसलिए आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

– जैनब खान

Lifestyle Chacha

I am Jenab Khan I write blog post on this website. This is a Hindi blogging website, The founder of this website is Shyam Kumar, and the category of this website is lifestyle, health, relationship, beauty, etc. मैं जैनब खान इस वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट लिखती हूँ। यह एक हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट है, इस वेबसाइट के संस्थापक श्याम कुमार हैं, और इस वेबसाइट की श्रेणी जीवनशैली, स्वास्थ्य, संबंध, सौंदर्य, आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *